रोजाना खाली पेट एक चम्मच घी के साथ काली मिर्च खाने की डाल लें आदत, होगी इम्यूनिटी मजबूत; जानें इसके कई और फायदें

By आजाद खान | Published: February 4, 2022 04:41 PM2022-02-04T16:41:14+5:302022-02-04T17:22:57+5:30

Black Pepper Benefits Hindi: काली मिर्च और घी के सेवन से आपको कई बीमारियों से भी छुटकारा मिल सकता है। इसे नियमित रूप से सेवन की आदत डाल लें।

Make habit black pepper with ghee empty stomach prevent cancer strong immunity know more benefits kali mirch ke fayde | रोजाना खाली पेट एक चम्मच घी के साथ काली मिर्च खाने की डाल लें आदत, होगी इम्यूनिटी मजबूत; जानें इसके कई और फायदें

रोजाना खाली पेट एक चम्मच घी के साथ काली मिर्च खाने की डाल लें आदत, होगी इम्यूनिटी मजबूत; जानें इसके कई और फायदें

Highlightsकाली मिर्च स्वाद के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।इसे घी के साथ मिलाकर सेवन करने से बीमारियों से छुटकारा मिलता है।काली मिर्च और घी से हमारा शरीर अंदर से मजबूत होता है।

Black Pepper Health Tips in Hindi: कोरोना और सर्दी दोनों एक साथ हम झेल रहे हैं, ऐसे में हमे अपने सेहत का भी ख्याल रखना पड़ेगा नहीं तो हम बीमार पड़ सकते हैं। इसके लिए हमें अपने खाने पीने पर भी ध्यान रखना पड़ेगा। वहीं हम अगर खाने की बात करें तो भारतीय मसाले का कोई जवाब नहीं है। यह मसाले न केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि हमें फिट भी रखते हैं। इन मसालों में सबसे खास मसाला काली मिर्च है। काली मिर्च के कई फायदें हैं। काली मिर्च खाने को अलग मजा देता है जिससे इसकी मांग भी रहती है। तो ऐसे में आइए जानते हैं काली मिर्च की क्या फायदें हैं। 

काली मिर्च की फायदें (Black Pepper Benefits in Hindi)

काली मिर्च के कई फायदें हैं। इसे घरेलू नुस्खें के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। पहले के लोग इसे अच्छे तरीके से इस्तेमाल करते हैं। तो आइए जानते है कि काली मिर्च के इस्तेमाल से हमें क्या क्या फायदें मिलते हैं। 

विटामिन सी 
विटामिन ए 
फ्लेवोनोइड्स
अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट 

काली मिर्च के साथ घी मिलाकर खाने से क्या फायदा होगा (Black Pepper Mix With Ghee Benefits)

काली मिर्च अपने आप में काफी फायदा पहुंचाने वाला मसाला है। इसे मसाले के अलावा घरेसू नुस्खें के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। जानकार कहते है कि घी के साथ अगर काली मिर्च इस्तेमाल किया जाय तो इससे सेहत को बहुत मदद मिलेगी। काली मिर्च और घी आपको कई बीमारियों से छुटकारा भी दिला देगा। ऐसे में आइए जानते हैं कि काली मिर्च और घी को इस्तेमाल करने से हमें क्या फायदा मिलता है। 

1. सूखी खांसी से देता है काली मिर्च और घी आराम (Black Pepper and Ghee- Relief From Dry Cough)

इस कोरोना काल और सर्दी में सूखी खांसी की शिकायत लगभग सबको हो रही है। ऐसे में इसके इलाज के लिए कई दवाएं और घरेलू नुस्खें भी हैं, लेकिन इस हालात में यह काली मिर्च और घी जल्दी कारगर साबित होगी। इसे सूखी खांसी में एक बार जरूर इस्तेमाल करें। इससे फायदा ही मिलेगा।

इससे बनाने का तरीका काफी आसान है। इसे तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले एक चम्मच देसी घी को लेना होगा और फिर उसके साथ आधी चम्मच काली मिर्च मिलाना होगा। इस मिश्रण को खाने से आपकी सूखी खांसी दूर हो जाएगी।

2. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में मदद करता है काली मिर्च और घी (Black Pepper and Ghee- Strong Immune System)

काली मिर्च और घी का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। इससे कोविड महामारी में कमजोर होने वाली इम्यूनिटी को भी ठीक करने में सहायता मिलती है। जानकार इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। 

3. आंखों की रोशनी बढ़ाता है काली मिर्च और घी (Black Pepper and Ghee- Increase Eye Sight)

जानकार कहते हैं कि काली मिर्च और घी के इस्तेमाल से आपकी आंखों की रौशनी बढ़ती है। इससे आपकी आंखों में जलन और गंदगी से भी छुटकारा मिलता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Make habit black pepper with ghee empty stomach prevent cancer strong immunity know more benefits kali mirch ke fayde

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे