पीरियड्स के दौरान चटपटा और तीखा खाने का करता है मन तो हो जाइए सावधान! जानें पीरियड्स में क्या करें और क्या न करें?

By अंजली चौहान | Published: April 27, 2023 04:59 PM2023-04-27T16:59:57+5:302023-04-27T17:27:30+5:30

वर्तमान समय में दौड़-भाग भरी जिंदगी में महिलाएँ पीरियड्स के दौरान अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाती और कई तरह की परेशानियों का सामना करती हैं।

Know what to do and what not to do during periods If you feel like eating spicy and spicy food during periods be careful | पीरियड्स के दौरान चटपटा और तीखा खाने का करता है मन तो हो जाइए सावधान! जानें पीरियड्स में क्या करें और क्या न करें?

फाइल फोटो

Highlightsपीरियड्स के दौरान महिलाओं को कैफीन युक्त पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए पीरियड्स के दौरान महिलाओं को अपने खाने-पीने और रहन-सहन पर विशेष ध्यान देना चाहिए पीरियड्स के दौरान पूरी नींद लेना जरूरी है

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द के कारण महिलाएं काफी परेशान और चिड़चिड़ी हो जाती है। महीने के इन दिनों में शारीरिक और मानसिक रूप से कई हार्मोनल बदलाव होने के कारण औरतों के शरीर में दर्द या अन्य तरह की परेशानियाँ होती है।

वैसे तो ये महिलाओं की शारीरिक संरचना का अहम हिस्सा है और हर महीने हम महिलाओं को इससे गुजरना ही पड़ता है लेकिन इस दौरान हम कई बार अपनी सेहत के साथ कुछ ऐसी लापरवाहियां करते हैं जो हमें बिल्कुल नहीं करनी चाहिए।

पीरियड्स के दौरान अक्सर हमें बहुत अधिक कुछ न कुछ ऐसी चीजें खाने की इच्छा होती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए भले ही अच्छी न हो लेकिन स्वाद के लिए हम जरूर उसे खा लेते हैं।

हालांकि, पीरियड्स के दौरान ऐसी कई चीजें हैं जिनका स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है और उसे खाने से हमें बचना चाहिए। 

ऐसे में आइए आपको बताते हैं कि पीरियड्स के दौरान आपको क्या करना है और क्या नहीं....

पीरियड्स के दौरान इन चीजों को करें न

1- पीरियड्स के दौरान कैफीन युक्त पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। कैफीन शरीर में कोर्टिसोल को बढ़ाता है जिससे हैप्पी हार्मोन कम हो जाता है। इसके कारण कमजोरी और भावनात्मक परेशानियां बढ़ती है। 

2- अत्यधिक मसालेदार और नमकीन खाद्य पदार्थ खाने से पित्त बढ़ सकता है जो रक्तस्राव को बढ़ा देता है और इससे दिक्कतें हो सकती है इसलिए ऐसे वक्त में बहुत अधिक मसालेदार खाने से बचना चाहिए। 
 
3- आज-कल फिट रहने के लिए हर कोई जिम जाना और एक्सरसाइज करना पसंद करता है लेकिन पीरियड्स के दौरान ऐसा करना हमारे लिए बिल्कुल अच्छा नहीं है।

विशेषज्ञों के अनुसार, पीरियड्स के दौरान योग/व्यायाम ज्यादा नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे शरीर में गर्मी बढ़ती है। व्यायाम करने के बाद हमारी एनर्जी भी काफी खर्च होती है और हम अधिक थका हुआ महसूस करते हैं।

ऐसे में हमें पीरियड्स के समय आराम करने पर ध्यान देना चाहिए और बहुत अधिक तीव्र गतिविधियों से बचना चाहिए। 

4- आयुर्वेद के अनुसार, रात को जागना सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है। इससे आपकी पाचन क्रिया पर असर पड़ता है। रात को जागने से आप में एनर्जी की कमी हो जाती है।

ऐसे में अगले दिन आप दिनभर थका और कमजोर महसूस करते हैं इसलिए पीरियड्स के दौरान सही समय पर आपको सो जाना चाहिए। 

पीरियड्स के दौरान क्या करें

1- आयुर्वेदिक और पुराने घरेलु नुस्खें आज भी बहुत लाभदायक माने जाते हैं। ऐसे में पीरियड्स के दौरान आप इन नुस्खों को आजमा सकते हैं। जैसे चाय या कॉफी की जगह आप गुलाब, धनिया, पुदीना, जीरा, कैमोमाइल, अजवाइन से बनी चाय की चुस्की ले सकते हैं।

इसके सेवन से आपको पेट में ऐंठन और पीरियड्स के दौरान पाचन समस्याओं से निजात मिलेगी। वहीं, हार्मोन को संतुलित होने से भी आपको खुशी महसूस होगी।

2- पीरियड्स के दौरान ज्यादा से ज्यादा शरीर को आराम देना बहुत जरूरी होता है। मगर मन को शांत करने के लिए और अपनी बॉडी को रिलेक्स करने के लिए कुछ ऐसे योग और व्यायाम है जिन्हें करके आप राहत पा सकते हैं।

जैसे कि अनुलोम-विलोम, यिन योग, वज्रासन, भ्रामरी, भद्रासन योग कर सकते हैं इसमें आपको अधिक मेहनत नहीं करनी। इससे आपको पीरियड्स का दर्द कम करने में राहत मिलेगी  और आपके पाचन को अनुकूलित कर सकते हैं जो कि पीरियड्स के दौरान खराब हो जाता है।

3- आयुर्वेद के अनुसार पीरियड्स के दौरान एक महिला को जीतना हो सके उतना आराम करना चाहिए। एक अच्छी पीरियड्स के दौरान बहुत जरूरी है।

जितना अधिक आप सोते हैं, उतना ही अच्छा महसूस करते हैं। अच्छी नींद हार्मोनल संतुलन में मदद करती है, अगली सुबह तरोताजा महसूस करती है, ऐंठन को कम करती है और आपके पीरियड्स को खुश करने वाले हार्मोन रिलीज करती है। ऐसे में संभव हो तो 10 बजे तक आपको सो जाना चाहिए और कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

(Disclaimer: यहां लिखे गए आर्टिकल में मौजूद जानकारियों की लोकमत हिंदी पुष्टि नहीं करता है। यह लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है कृपया किसी भी मान्यता को मानने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।) 

Web Title: Know what to do and what not to do during periods If you feel like eating spicy and spicy food during periods be careful

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे