अपने मन से और किसी भी समय दवा खाना सेहत के लिए हानिकारक! एक्सपर्ट्स से जानें मेडिसिन लेने का सही तरीका

By आजाद खान | Published: July 11, 2023 04:21 PM2023-07-11T16:21:38+5:302023-07-11T16:32:16+5:30

जानकारों की अगर माने तो सही समय पर दवा नहीं लेने के कारण इससे आपको परेशानी भी हो सकती है। यही नहीं इससे आप गंभीर समस्याओं में भी फंस सकते है।

know the right time to take medicine health tips in hindi | अपने मन से और किसी भी समय दवा खाना सेहत के लिए हानिकारक! एक्सपर्ट्स से जानें मेडिसिन लेने का सही तरीका

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Homeopathic_Medicine_Causticum831212660-2048x2048-1.jpg)

Highlightsदवा को लेकर एहतियात बरतना काफी जरूरी होता है। ऐसे में दवा के खाने के समय का भी ध्यान रखना अहम होता है। इस पर जानकारों ने कुछ जरूरी सूझाव भी दिए है जिस हर कोई को जानना बहुत ही जरूर है।

Health News:  किसी भी बीमारी में लोग ज्यादा से ज्यादा एलोपैथी दवा को ही लेना काफी पसंद करते है क्योंकि इससे कम समय में बीमारी ठीक हो जाती है। ऐसे में लोगों को कई बार ऐसा देखा गया है कि वे जल्दी ठीक होने के कारण दवा को जल्दी ले लेना चाहते हैं जो उनके सेहत के लिए हानिकारक होता है। 

बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो खाने के तुरंत बाद दवा को खा लेते है ताकि उन्हें जल्दी आराम मिल जाए और उनका दुख जल्दी दूर भी हो जाए। लेकिन जानकार लोगों को ऐसा करने से मना करते है और दवा लेने का सही समय बताते है। 

उनके अनुसार, एक मरीज को कब और कितनी बार दवा लेना चाहिए, इस पर सही से ध्यान रखना चाहिए ताकि इससे सेहत पर कोई बुरा असर न पड़े। ऐसे में आइए आज के इस लेख में हम यह जान लेते है कि दवा लेने का सही तरीका क्या है और किस तरीके से दवा लेने से हेल्थ पर बुरा असर नहीं पड़ता है। 

जानकारों ने बताया दवा लेने का सही तरीका

एक्सपर्ट्स की अगर माने तो मरीज को यह चाहिए कि वह अपनी मर्जी से किसी भी समय दवा न खाए। उन्हें खाना खाने के तुरंत बाद दवा खाने से भी परहेज करना चाहिए। यही नहीं लोगों को इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि उन्हें दवा लेने के बारे में जो डॉक्टर कहते है वे उसका सही से पालन करें। आमतौर पर खाना के तुरंत बाद दवा लेने को मना किया जाता है लेकिन अगर डॉक्टर कहता है कि खाने के तुरंत बाद ही दवा लेना है तो उनकी बात माननी चाहिए। 

सही तरीके से दवा नहीं लेने के नुकसान

अकसर ऐसा देखा गया है कि लोगों को सही तरीके से दवा नहीं लेने पर उन्हें इससे काफी समस्या होती है। इस कारण कभी कभी उनका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है जो शरीर के लिए सही नहीं है। यही नहीं शरीर के तापमान के बढ़ जाने के कारण लोगों को कभी-कभी उल्टी का भी सामना करना पड़ता है। 

इन सब के अलावा दवा को सही से नहीं लेने पर लोगों को कई और समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। यही कारण है कि लोगों को दवा सही से लेने और डॉक्टरों की बात मानने की सलाह दी जाती है। 

(Disclaimer: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के उद्देश्य से लिखा गया है। इस आलेख में बताए गए तरीकों, सुझावों और विधियों का उपयोग करने से पहले कृपया एक चिकित्सक या संबंधित विशेषज्ञ से जरूर सलाह ले लें।)
 

Web Title: know the right time to take medicine health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे