गर्भावस्था में पालक खाने से मां और बच्चे को होते हैं ये 6 बड़े फायदे

By उस्मान | Published: February 27, 2018 05:55 PM2018-02-27T17:55:37+5:302018-02-27T17:55:37+5:30

अगर आप गर्भवती हैं, तो आपको अपनी डाइट में पालक जरूर शामिल करना चाहिए।

Know the benefits of eating spinach during pregnancy | गर्भावस्था में पालक खाने से मां और बच्चे को होते हैं ये 6 बड़े फायदे

गर्भावस्था में पालक खाने से मां और बच्चे को होते हैं ये 6 बड़े फायदे

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपनी और बच्चे की बेहतर सेहत के लिए खानेपीने का बहुत ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है। मां की डाइट से ही बच्चे को भी पोषण मिलता है। इस दौरान महिलाओं में अक्सर एनीमिया का शिकायत देखी गई है। शरीर में आयरन की कमी से होने वाले एनीमिया से बचाव के लिए पालक का सेवन बेहतर हो सकता है। चलिए जानते हैं इस दौरान डाइट में पालक शामिल करने से गर्भवती महिला और उसके बच्चे को क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- टेस्टी ही नहीं हेल्दी भी है पोहा, नाश्ते में 1 प्लेट पोहा खाने से होते हैं ये 5 फायदे

1) एनीमिया से बचाता है

पालक फोलिक एसिड और आयरन का सबसे बेहतरीन स्रोत होता है। इसकी कमी से एनीमिया रोग होने की संभावना होती है। प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अक्सर एनीमिया की शिकायत होती है। ऐसे में आयरन से भरपूर पालक गर्भावस्था के लिए बेहद महत्वपूर्ण डाइट है। इससे नवजात का वजन भी बराबर बना रहता है। 

2) ब्लड प्रेशर कम करता है

यदि आप गर्भवती हैं, तो आपके लिए रक्तचाप का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के दौरान उच्च रक्तचाप से आपको नुकसान हो सकता है। पालक में नाइट्रेट होते हैं, जो रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- रोजाना सिर्फ 1 सेब खाने से आपको होता है यह बड़ा फायदा

3) फोलेट की कमी से बचाता है

गर्भावस्था के दौरान फोलिक एसिड की कमी, मसूड़े की सूजन, भूख में कमी, दस्त, चिड़चिड़ापन और मानसिक अशांति हो सकती हैं। आप अपने आहार में पालक को शामिल करके इन समस्याओं से बच सकते हैं। 

4) फेफड़ों के विकास में सहायक

पालक में भरपूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन होता है। यह बीटा-कैरोटीन, विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, जो बच्चे के फेफड़ों के विकास में मदद करता है। विटामिन आपके बच्चे को पर्याप्त वजन में भी मदद करता है और आपके चयापचय को भी बढ़ा देता है। 

5) कब्ज रखे दूर

गर्भावस्था में कब्ज होना आम समस्या है। गर्भवती महिलाओं के शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलावों की वजह से उनमें अक्सर कब्ज की समस्या देखी गई है। अगर गर्भवती महिला रोजाना पालक का सेवन करती है, तो इससे उसे पाचन संबंधी समस्याओं और कब्ज से छुटकारा मिल सकता है। पालक में फाइबर  पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह चयापचय प्रक्रिया को दुरुस्त रखता है। 

6) इम्यून सिस्टम हेल्दी रखता है

गर्भावस्था के दौरान सर्दी-खांसी और अन्य बीमारियों की चपेट में आने कि वजह आपका कमजोर इम्यून सिस्टम हो सकता है। पालक में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है, जो एक एंटीऑक्सिडेंट है। विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम को सुरक्षित रखने और बीमारियों को रोकने में आपकी मदद कर सकता है।  

Web Title: Know the benefits of eating spinach during pregnancy

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे