टेस्टी ही नहीं हेल्दी भी है पोहा, नाश्ते में 1 प्लेट पोहा खाने से होते हैं ये 5 फायदे

By उस्मान | Published: February 24, 2018 08:02 AM2018-02-24T08:02:00+5:302018-02-24T08:02:00+5:30

सिर्फ 100 ग्राम पोहा में 20 मिलीग्राम आयरन होता है, इसलिए गर्भवती महिलाएं और बच्चे पोहा जरूर खाएं।

health benefits of poha you should know | टेस्टी ही नहीं हेल्दी भी है पोहा, नाश्ते में 1 प्लेट पोहा खाने से होते हैं ये 5 फायदे

टेस्टी ही नहीं हेल्दी भी है पोहा, नाश्ते में 1 प्लेट पोहा खाने से होते हैं ये 5 फायदे

पोहा एक टेस्टी फूड है जिसे बहुत से लोग नाश्ते में खाना पसंद करते हैं। पोहा चावल से बना होता है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इसे बनाना बहुत आसान है। इसमें आयरन और कार्बोहाइड्रेट के साथ-साथ कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा इसमें ग्लूटेन की मात्रा कम होती है। आप इसे ज्यादा टेस्टी बनाने के लिए इसमें कई सब्जियां, नमकीन, अनार के दाने और मूंगफली जैसी कई चीजें मिला सकते हैं। यह बहुत हल्का नाश्ता है जिसे आसानी से पचाया जा सकता है। चलिए जानते हैं सुबह नाश्ते में पोहा खाने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं। 

1) आयरन की कमी से बचा जा सकता है

रोजाना पोहा खाने से आयरन की कमी से बचा जा सकता है। 100 ग्राम पोहा में 20 मिलीग्राम आयरन होता है। इसलिए गर्भवती महिलाओं और बच्चों को पोहा जरूर खाना चाहिए। शरीर में आयरन की मात्रा पर्याप्त होने से सेल्स को ऑक्सीजन मिलता है, ये शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है। इसके अलावा ये इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाता है।

2) फाइबर और प्रोटीन का बेहतर स्रोत

पोहा में सब्जियां मिलाने से इसमें विटामिन, खनिज और फाइबर की मात्रा बढ़ जाती है। इसके अलावा इसमें स्‍प्राउट्स, सोयाबीन, सूखे मेवे और अंडा मिलाने से इसे हाई प्रोटीन वाली डिश बनाया जा सकता है।

3) तुरंत ऊर्जा देता है

उबले हुए पोहे में भारी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। नाश्ते में आपको नमकीन और बिस्‍किट जैसी अन्हेल्दी चीजें खाने से बचना चाहिए। इसके बजाय आपको पोहा खाना चाहिए। कार्बोहाइड्रेट शरीर की ऊर्जा और उसे विभिन्न अन्य कार्यों के लिए तैयार करने के लिए आवश्यक होता है।

4) सीलिएक डिजीज से बचा जा सकता है

शरीर में ग्लूटेन की मात्रा बढ़ने से सीलिएक डिजीज का खतरा होता है। यह छोटी आंत की बीमारी है। या दूसरे शब्‍दों में यह गेहूं या अन्‍य साबुत अनाजों से होने वाली एलर्जी है। आपको बता दें कि पोहा में कम मात्रा में ग्‍लूटन होता है। पेट संबंधी परेशानियों में डॉक्‍टर की सलाह से पोहा का सेवन किया जा सकता है।  

5) डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहतर विकल्प

पोहा डायबिटीज रोगियों के लिए स्नैक फूड का एक विकल्‍प बन सकता है, लेकिन खाने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें। क्योंकि इसको खाना या न खाना मरीज़ के अवस्था पर निर्भर करता है। वैसे तो ये माना जाता है कि पोहा ब्लड में शुगर जारी होने की गति को धीमा कर देता है। ये आपको काफी देर तक भूख से बचाता है और आप मिठाई या अन्‍य जंक फूड खाने से बच जाते हैं। 

Web Title: health benefits of poha you should know

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे