खून की कमी के लक्षण : मुंह पर दिख सकते हैं आयरन की कमी 7 लक्षण, तुरंत खाना शुरू करें ये 10 चीजें

By उस्मान | Published: March 15, 2021 08:46 AM2021-03-15T08:46:33+5:302021-03-15T09:05:09+5:30

आयरन की कमी के संकेत और लक्षण : लक्षणों को समझें और तुरंत अपने खानपान में बदलाव करें

Iron deficiency symptoms in Hindi: 7 signs of Iron deficiency symptoms may appear in a person’s mouth, iron rich foods, causes of Iron deficiency in Hindi | खून की कमी के लक्षण : मुंह पर दिख सकते हैं आयरन की कमी 7 लक्षण, तुरंत खाना शुरू करें ये 10 चीजें

आयरन की कमी के लक्षण

Highlightsमुहं के बाहर और जीभ पर दिख सकते हैं लक्षणलक्षणों को न करें नजरअंदाज, कई समस्याओं का खतराहेल्दी डाइट लेकर आयरन की कमी हो सकती है दूर

आयरन की कमी के लक्षणों को पहचानना जरूरी है क्योंकि अगर इस स्थिति को अनुपचारित छोड़ दिया जाता है तो आपको बीमारी और संक्रमण का अधिक जोखिम हो सकता है। इतना ही नहीं आपको हृदय या फेफड़ों की जटिलताओं का भी खतरा बढ़ा सकता है। आयरन की कमी खासकर गर्भावस्था में कई समस्याओं का खतरा पैदा हो सकता है।

आयरन की कमी के सबसे आम लक्षण थकान और ऊर्जा की कमी है। लेकिन कुछ मामलों में इसकी कमी के लक्षण मुंह के अंदर या आसपास नजर आ सकते हैं। हम आपको आयरन की कमी के कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बता रहे हैं, जो आपके मुंह पर नजर आ सकते हैं। 

आयरन की कमी के मुंह के अंदर दिखने वाले लक्षण

आयरन की कमी के कारण मुंह पर नजर वाले लक्षणों में जीभ का फूलना, दर्द होना, पीला दिखना और अजीब तरह से चिकना महसूस होना शामिल शामिल है। आयरन की कमी में कम हीमोग्लोबिन जीभ के पीला होने का कारण बन सकता है, जबकि मायोग्लोबिन का लेवल कम होने से जीभ में जलन, चिकनी और सूजन पौदा हो सकती है।

आयरन की कमी के मुंह के ऊपर दिखने वाले लक्षण

मायोग्लोबिन लाल रक्त कोशिकाओं में एक प्रोटीन है जो मांसपेशियों का समर्थन करता है, जिसमें वो मांसपेशी भी शामिल है, जो जीभ बनाती है। आयरन की कमी के संकेत मुंह के बाहर भी दिख सकते हैं। इनमें मुंह का सूखना, मुंह के किनारों में लाल दरारे और माउथ अल्सर शामिल हैं।

आयरन की कमी के कारण

यदि किसी व्यक्ति को अपने आहार से पर्याप्त मात्रा में आयरन नहीं मिल रहा है और जो लोग गर्भवती हैं, उन्हें आयरन की कमी हो सकती है। हैवी पीरियड्स आयरन की कमी का एक और सामान्य कारण है। 

जिनके पीरियड्स रुक गए हैं उनके लिए आयरन की कमी पेट और आंतों में रक्तस्राव का संकेत हो सकती है। यह इबुप्रोफेन, पेट के अल्सर, बड़ी आंत की सूजन, बवासीर या कभी-कभी कैंसर जैसे नॉन-स्टेरायडल एंटी इंफ्लेमेटरी दवाओं को लेने के कारण हो सकता है।

आयरन की कमी एनीमिया क्या है

पीरियड के दौरान खून की कमी के कारण गर्भवती और मासिक धर्म वाली महिलाओं में आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया आम है। लेकिन यहां तक कि पुरुषों और वृद्ध महिलाओं का भी इसका खतरा होता है। अगर इसका इलाज नहीं किया गया तो आंतरिक रक्तस्राव, दिल का बढ़ना और हार्ट फेलियर का कारण बन सकता है। 

अच्छी बात यह है कि इस स्थिति का इलाज आसानी से आयरन सप्लीमेंट के नियमित सेवन से किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए सबसे पहले सही समय पर इलाज करवाना जरूरी है। 

आयरन की कमी दूर करने के लिए खाएं ये चीजें

खून की कमी दूर करने के लिए आपको अपने खाने में शेलफिश मछली, पालक, कलेजी, लाल मांस, कद्दू के बीज, किनोआ, ब्रोकोली, टोफू, डार्क चॉकलेट आयर मछली आदि का सेवन करना चाहिए। 

आयरन की कमी का इलाज

अगर आपको ऊपर बताये गए लक्षण महसूस होते हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए. आपका डॉक्टर रक्त परीक्षण कर सकता है. अगर लाल रक्त कोशिका की संख्या कम है, तो आपके शरीर से गायब होने वाले आयरन को बदलने के लिए आपको आयरन की गोलियां दी जाएंगी।

आपको उन्हें लगभग 6 महीने तक लेना होगा। संतरे का रस पीने के बाद आप उन्हें ले सकते हैं, जिससे आपके शरीर को लोहे को अवशोषित करने में मदद मिल सकती है। 

Web Title: Iron deficiency symptoms in Hindi: 7 signs of Iron deficiency symptoms may appear in a person’s mouth, iron rich foods, causes of Iron deficiency in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे