hair care: वक्त से पहले सफेद हो रहे बाल तो घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल, फिर देखें असर

By प्रिया कुमारी | Published: June 20, 2020 12:48 PM2020-06-20T12:48:16+5:302020-06-20T13:55:24+5:30

hair care: उम्र से पहले क्या आपके बाल सफेद हो रहे हैं ? तो पहले डेली लाइफ में कुछ आदतों को बदले और कुछ घरेलू उपाय से इस समस्या का सामधान निकाल सकते हैं।

If you start white hair before time, then do these home remedies hair fall problem safed bal | hair care: वक्त से पहले सफेद हो रहे बाल तो घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल, फिर देखें असर

वक्त से पहले सफेद हो रहे बाल तो घरेलू उपायों का करें इस्तेमाल

Highlightsवक्त से पहले अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय। इन दिए गए कुछ उपायों से आप बालों को सफेद होने से रोक सकते हैं।

पहले लोगों के बाल तब सफेद होते थे जब वह बूढे हो जाते थे, लेकिन आजकल लोगों के वक्त से पहले बाल सफेद होने लगे हैं। इसके पीछे कही भी कई कारण होते हैं। आमतौर पर बाल सफेद होने के कारण लोगों की जीवनशैली है जो दिन पर दिन बिगड़ते जा रही है। शरीर में पोषक तत्वों की कमी और बालों पर ध्यान न देना भी बालों के सफेद होने का बड़ा कारण होता है। 

भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग खुद पर ध्यान ही देना भूल चुके हैं। फैशन के चक्कर में बालों की देखभाल न करना और कलर व अन्य केमिकल का प्रयोग करना, अत्यधिक तनाव या डिप्रेशन में रहना, एक्सरसाइज न करना दिन रात फोन में बिजी रहना भी बाल सफेद होने के मुख्य कारण है। अगर आप टीएनजर है और आपके बाल सफेद होना शुरू कर चुके हैं तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे उपचार जिसे फॉलो करने से आपके सफेद बाल होने से रूक जाएंगे। 

अगर आप बालों को सफेद होने से रोकना चाहता है तो सबसे पहले आपको जानना होगा कि इसकी क्या वजह है। आइए सबसे पहले ये जानते हैं कि आपकी किन आदतों के चलते बाल सफेद हो रहे हैं और उन्‍हें दूर करने के उपाय क्‍या हैं

अनहेल्दी खाना छोड़ दें

अगर आपके बाल सफेद होने लगे हैं तो ये आपके सेहत के बिल्कुल सही नहीं है। बाहर का खाना खाना लोगों को बहुत पसंद आता है, अगर आपको भी बाहर खाना खाने की आदत है तुंरत ये आदत बदल दें। क्योंकि पिज्जा, बर्गर और चाइनीज फूड हमारे शरीर को बीमार कर रहे हैं, इन फूड में कई हानिकारक तत्वों होते हैं जो आपकी आंत, लिवर और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। जिनका असर हमारे बालों पर भी पड़ता है। अगर आपका पेट हेल्दी नहीं होगा तो आपके बाल भी इस पर प्रभावित होते हैं। अपने आहार में कैल्शियम, जिकं, आयरन, कॉपर, प्रोटिन, विटमिन आदि पोषक तत्वों युक्त खाद्द पदार्थ का ही सेवन करें।  

तनाव कम करें 

अगर आप बाल सफेद होने से परेशान हैं तो इसका कारण ज्यादा तनाव भी हो सकता है। तनाव लेने से आपके बाल तेजी से सफेद होने लगते हैं। इसलिए अगर आप ज्यादा तनाव में हैं तो सबसे पहले तनाव लेना छोड़ दें। 

थायरॉइड की करें जांच

अगर आप भी बाल सफेद होने के कारण थायरॉइड गंथ्रि भी हो सकती है। जब थायरोक्सिन हॉमोर्न शरीर में अधिक मात्रा में उत्पन होने लगता है। इससे बाल सफेद हो सकते हैं। इस समस्या को हाइपोथायरायाडिज्म भी होते हैं। 

धूम्रपान करना छोड़ दें

अगर आप धुम्रपान या शराब का सेवन करते हैं तो इसे छोड़ दें। क्योंकि धूम्रपान और शराब का सेवन आपके बालों की जड़ें कमजोर करती हैं। स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है, जिससे चलते बाल सफेद होते हैं। 

एक्टिव रहे
 हर समय सोते या बैठे ही न रहे, इससे आपका शरीर मोटापे का शिकार हो सकता है। ऐसे में आपके शरीर का ब्लड शर्कुलेशन धीमा पड़ जाता है और हमारे शरीर के कई हिस्सों तक ब्लड नहीं पहुंच पाता है। रक्त के माध्यम से हमारे शरीर के अंगों को पोषक तत्व मिलता रहता है। इसकी कमी से भी बाल सफेद होते हैं। इस परेशानी को दूर करने के लिए नियमित रूप से वर्कआउट करें। 

बाल सफेद होने से रोकने के लिए घरेलू उपाय

सप्ताह में कम से कम 2 बार नारियल या जैतून के तेल से सिर पर अच्छे से मसाज करें।

बालों को रोजाना शैंपू करने से रोके, हर्बल शैंपू या घर पर बने शैंपू का ही इस्तेमाल करें। ये भी हफ्ते में 2 बार या ज्यादा नहीं लगाएं। 

मेंहदी के पत्ते को बालों में लगाए, सप्ताह में एक दिन बालों में दही लगाएं। आहार में अनाज, फल, सब्जी, नट्स, दूध और दही का सेवन करें। 

Web Title: If you start white hair before time, then do these home remedies hair fall problem safed bal

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे