बवासीर (Hemorrhoids) से छुटकारा पाने के लिए ऐसे खाएं मूली

By उस्मान | Published: March 12, 2018 06:25 PM2018-03-12T18:25:31+5:302018-03-12T18:25:31+5:30

अगर आप बवासीर से पीड़ित हैं, तो आपको इन उपायों को जरूर आजमाना चाहिए।

how to use radish for piles | बवासीर (Hemorrhoids) से छुटकारा पाने के लिए ऐसे खाएं मूली

बवासीर (Hemorrhoids) से छुटकारा पाने के लिए ऐसे खाएं मूली

कब्ज और बवासीर खतरनाक समस्याएं हैं। खराब खानपान और जीवनशैली की वजह से बहुत से लोगों को आए दिन इनका सामना करना पड़ता है। बवासीर में में गुदे में छोटे-छोटे मस्से जैसे बन जाते हैं, जो समय के साथ आकार में बड़े हो जाते है और इसमें हर समय दर्द और जलन बनी रहती है। बवासीर से पीड़ित लोगों को झिझक महसूस होती है। इससे पीड़ित लोगों को डॉक्टर से सलाह लेकर उसका सही इलाज कराना बहुत जरूरी है। खैर, आप खाने में बदलाव करके भी काफी हद तक इस समस्या से राहत पा सकते हैं। इससे निपटने के लिए आपको मूली का सेवन करना चाहिए। 

यह भी पढ़ें- सुबह 3 केले खाने से महिलाओं को होते हैं ये 6 बड़े फायदे, गर्भवती ध्यान दें

बवासीर से राहत पाने के लिए मूली क्यों?

क्या आप जानते हैं कि बवासीर के इलाज में मूली कितनी लाभदायक हो सकती है? इसमें बवासीर को ठीक करने की क्षमता होती है। साथ में इस बीमारी की हालत को और अधिक बिगड़ने से रोकती है। मूली के नियमित और सही इस्तेमाल से बवासीर की समस्या को कुछ महीनों में दूर किया जा सकता है। 

कैसे मदद करती है मूली?

अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, मूली में काफी मात्रा में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो ना केवल मल को मुलायम करने में मदद करती है बल्‍कि खाने को भी आराम से पचाती भी है। मूली में वाष्पशील तेल भी होता है, जो पाइल्‍स के दौरान पैदा होने वाले दर्द और सूजन को कम करता है।

कैसे करें मूली का इस्तेमाल?

1) मूली और शहद

अगर आप  बवासीर से पीडि़त हैं तो आप सफेद मूली का प्रयोग करें। आप इसे दो प्रकार से इस्तेमाल कर सकते हें। शुरुआती दौर पर दर्द को दूर करने के लिए 100 ग्राम मूली को घिस कर उसमें 1 चम्‍मच शहद मिलाएं और दिन में इसे दो बार खाएं। यह कब्‍ज से भी छुटकारा दिलाएगा।

यह भी पढ़ें- सुबह नाश्ते में ढोक‍ला खाने से होते हैं ये 4 बड़े फायदे, वजन कम करने वाले ध्यान दें

2) मूली का रस

अगर आपको मूली खाना बिल्‍कुल पसंद नहीं है, तो इसे खाने का दूसरा तरीके यह है कि आप मूली का एक गिलास रस निकाल कर उसमें चुटकी भर नमक मिलाएं और दिन में दो बार पिएं। इससे आपकी समस्या काफी हद तक सही हो सकती है। 

3) मूली का पेस्ट

बहुत ज्‍यादा दर्द और सूजन है तो ऐसे प्रयोग करें मूली का पेस्‍ट बना कर उसमें थोड़ा दूध मिलाएं। इस पेस्‍ट को उस हिस्‍से पर लगाएं जहां बहुत ज्‍यादा दर्द या सूजन है।  
 
4) मूली का पाउडर

आप ऐसे भी कर सकते हैं मूली के पाउडर का सेवन मूली की कुछ पत्‍तियां ले कर उन्‍हें धो लें और छाया में सुखा लें। सुखाने के बाद उनका पावडर बना लें। रोजाना इस पावडर का एक चम्‍मच करीबन 40 दिनों तक खाएं।

यह भी पढ़ें- सुबह सिर्फ एक मुठ्ठी किशमिश खाएं, इस खतरनाक बीमारी की हो जाएगी छुट्टी

इस बात का रखें ध्यान

इन तरीकों को आजमाकर आपको बवासीर से काफी हद तक आराम मिल सकता है। इसके बावजूद भी अगर आपको आराम नहीं मिलता है, तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और सही इलाज कराना चाहिए। 

(फोटो- Flickr) 

Web Title: how to use radish for piles

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे