सुबह सिर्फ एक मुठ्ठी किशमिश खाएं, इस खतरनाक बीमारी की हो जाएगी छुट्टी

By उस्मान | Published: March 7, 2018 07:55 AM2018-03-07T07:55:47+5:302018-03-07T09:44:37+5:30

किशमिश में सभी आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जिस वजह से इसे खाने से आपको अनगिनत स्वास्थ्य फायदे होते हैं।

eat raisins to get relief from constipation | सुबह सिर्फ एक मुठ्ठी किशमिश खाएं, इस खतरनाक बीमारी की हो जाएगी छुट्टी

सुबह सिर्फ एक मुठ्ठी किशमिश खाएं, इस खतरनाक बीमारी की हो जाएगी छुट्टी

किशमिश में ग्लूकोस और फ़्रूक्टोस, प्रोटीन फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, एमिनो एसिड और सेलेनियम और फास्फोरस जैसे आवश्यक तत्व होते हैं।  किशमिश खराब कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को जमा किए बिना वजन बढ़ाने में आपकी सहायता करती है। खनिजों की वजह से यह आपके शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होती है। घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर के कारण यह कब्ज से भी बचाता है और दस्त में भी लाभदायक होता है। इनसे पेट और आंतों की सफाई हो जाती है। अमेरिकन जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित रोजाना सुबह एक मुट्ठी किशमिश खाने से आपको कब्ज से राहत मिलती है और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

यह भी पढ़ें- रोजाना सुबह नाश्ते में पोहा खानें के इन 5 फायदों को जरूर जानें

कब्ज से बचने के लिए खाएं किशमिश

खराब खानपान के कारण कब्‍ज और पेट गैस की समस्‍या आम हो गई है। कब्‍ज के रोगियों में गैस व पेट फूलने की शिकायत भी देखने को मिलती है। लोग कहीं भी और कुछ भी खा लेते हैं। खाने के बाद बैठे रहना, डिनर के बाद तुरंत सो जाना ऐसी आदतें हैं जिनके कारण कब्‍ज की समस्या होती है। किशमिश कब्ज से राहत पाने के लिए एक प्रभावी और प्राकृतिक उपाय है। फाइबर से भरपूर किशमिश कब्ज से राहत दिलाने और पाचन में मुख्‍य भूमिका निभाता है। ये घरेलू उपाय बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों में होने वाली कब्‍ज की समस्‍या सहित अन्‍य पेट की परेशानियों से राहत दिलाने में अद्भुत काम करता है।  

कब्ज से कैसे राहत दिलाता है किशमिश

फाइबर से भरपूर किशमिश से ना केवल स्‍टूल होने में मदद मिलती है बल्कि स्‍टूल को सॉफ्ट बनाने और उसे आसानी से शरीर से बाहर निकालने में भी मदद मिलती है। ये ड्राई फ्रूट एक शक्तिशाली प्राकृतिक रेचक औषधि यानि मुलायम करने वाली दवा के रूप में काम करता है जिससे मल को चिकना करने और आसानी से निकासी में आसानी होती है। किशमिश बिना किसी दर्द, ऐंठन या अपच की जटिलताओं के कब्ज के लक्षणों को दूर करने में सहायक है।

यह भी पढ़ें- नाश्ते में सलाद खाने से होते हैं ये 4 बड़े फायदे, वजन घटाने वाले ध्यान दें

इसका इस्‍तेमाल ऐसे करें

कब्ज से राहत पाने के लिए एक मुट्ठी किशमिश को रातभर पानी में भिगोएं। इसे अगली सुबह खाली पेट खाएं और पानी पी लें। 

(फोटो- Pixabay) 

Web Title: eat raisins to get relief from constipation

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे