त्वचा को सुंदर कैसे बनाएं : त्वचा को समय से पहले बूढ़ा कर देती हैं सुबह की ये 6 गंदी आदतें

By उस्मान | Published: November 20, 2021 08:54 AM2021-11-20T08:54:34+5:302021-11-20T08:54:34+5:30

अगर आप समय से पहले बूढ़ा नहीं दिखना चाहते हैं तो आपको इन आदतों में सुधार कर लेना चाहिए

how to make skin bright and glowing: 6 Morning Habits That Can Damage Your Skin | त्वचा को सुंदर कैसे बनाएं : त्वचा को समय से पहले बूढ़ा कर देती हैं सुबह की ये 6 गंदी आदतें

त्वचा को स्वस्थ रखने के उपाय

Highlightsचेहरे पर झुर्रियों, पिम्पल्स, दाग-धब्बों का कारण बनती हैं ये आदतेंआपकी सुंदरता कम करती हैं ये गलतियां कुछ उपायों से त्वचा को बेहतर बनाने में मिलती है मदद

त्वचा की देखभाल बहुत जरूरी है वरना यह समय से पहले बूढ़ा होना शुरू हो जाती है। अधिकतर लोग और चीजों पर तो ध्यान देते हैं लेकिन त्वचा को नजरअंदाज कर देते हैं। दरअसल त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए डाइट और एक्सरसाइज दोनों का ध्यान रखना जरूरी है। रोजान की कुछ गलतियों की वजह से भी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिनसे त्वचा को धीरे-धीरे नुकसान होता रहता है और अधिकतर लोग यह गलतियां सुबह के समय ज्यादा करते हैं। 

रोजाना नाश्ते में दलिया खाना
दिन की शुरुआत करने के लिए नाश्ते में एक कटोरी दलिया खाना एक स्वादिष्ट और स्वस्थ तरीका है। लेकिन अगर आप इसे रोजाना खा रहे हैं, तो हो सकता है कि आप अनजाने में अपने शरीर और अपनी त्वचा को नुकसान पहुंचा रहे हों। जब आप अक्सर दलिया खाते हैं, तो आप अपने शरीर को अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित कर रहे होते हैं, जो बदले में कुपोषण का कारण बन सकते हैं और आपकी त्वचा को शुष्क और परतदार बना सकते हैं।

देर तक नहाना
इसमें कोई शक नहीं है कि ठंड के दौरान गर्म पानी से नहाने में बहुत मजा आता है लेकिन इसे रोजाना करने की आदत आपकी त्वचा को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है. गर्म पानी त्वचा की सुरक्षात्मक परत को नुकसान पहुंचाता है जो बहुत आवश्यक नमी में बंद हो जाती है, जिससे उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। अगर आप रोजाना सुबह गर्म पानी से अपने चेहरे को धो रहे हैं, तो समझ लेना कि आप अपनी केशिकाओं को नुकसान पहुंचा रहे हैं क्योंकि गर्म पानी उन्हें पतला कर देता है।

सुबह सबसे पहले कॉफी पीना 
बहुत से लोग एक गर्म कप कॉफी के बिना अपनी सुबह की कल्पना नहीं कर सकते हैं, और स्वादिष्ट होने के अलावा, कॉफी वास्तव में आपकी त्वचा को लाभ पहुंचा सकती है। लेकिन अगर आप इसे हर दिन नाश्ता करने से पहले पीते हैं, तो हो सकता है कि आप अपनी त्वचा को अच्छे से ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे हों। कॉफी एक शक्तिशाली मूत्रवर्धक है, जिसका अर्थ है कि यह आपको थोड़ा निर्जलित कर सकता है। यह, बदले में, आपकी त्वचा के माध्यम से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना और इसे समय से पहले झुर्रियों के संपर्क में लाना अधिक कठिन बना देगा।

सनस्क्रीन नहीं लगाना 
जब आप गर्मियों में बाहर होते हैं तो सनस्क्रीन आपकी त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है, लेकिन अगर आप पूरे दिन घर के अंदर बिताते हैं तो भी इसे लगाने से त्वचा की उम्र बढ़ने से रोका जा सकता है। हालांकि कारों, घरों और कार्यालय की खिड़कियों में इस्तेमाल किया जाने वाला कांच अधिकांश यूवीबी किरणों को रोकता है, फिर भी यह आपकी त्वचा को हानिकारक यूवीए किरणों से नहीं बचाता है। इसलिए, भले ही आप पूरे दिन एक कार्यालय में काम कर रहे हों और बाहर ज्यादा समय नहीं बिताते हों, फिर भी आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में मदद करने के लिए सनस्क्रीन लगाना बेहतर है।

हमेशा एक ही तरह की स्किन केयर रूटीन 
चेहरे के लिए हमेशा फेस क्लींजर और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है। आपकी त्वचा के प्रकार के लिए काम करने वाली क्रीम और मास्क खरीदना निश्चित रूप से सुविधाजनक है, हर दिन एक ही उत्पाद का उपयोग करने से आपकी त्वचा पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। आपकी त्वचा को बेहतरीन दिखने और महसूस करने में मदद करने के लिए, त्वचा विशेषज्ञ मौसम के साथ आपकी स्किनकेयर रूटीन को बदलने की सलाह देते हैं, और जैसे-जैसे मौसम ठंडा होता जाता है, एक्सफ़ोलीएटिंग क्लीन्जर से माइल्ड क्लींजर पर स्विच करने की सलाह देते हैं।

गलत फेस वॉश का इस्तेमाल करना
आपका शरीर रात के दौरान पानी खो देता है और निर्जलीकरण को रोकने के तरीके के रूप में, यह अधिक सीबम का उत्पादन करना शुरू कर देता है, जिससे आप एक चिकना चेहरे के साथ जागते हैं। लेकिन भले ही आप तैलीयपन को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं और चाहते हैं कि आपका चेहरा मैट दिखे, कठोर फ़ार्मुलों वाले क्लीन्जर का उपयोग न करें। एक सौम्य क्लींजर का उपयोग करके अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोना बेहतर है और सूखने से पहले मॉइस्चराइजर लगाएं।

Web Title: how to make skin bright and glowing: 6 Morning Habits That Can Damage Your Skin

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे