सर्दियों में धमनियों के सिकुड़ने से आ सकता है हार्ट अटैक, शरीर को गर्म रखकर ब्लड फ्लो बढ़ाने के लिए आजमाएं ये 7 उपाय

By उस्मान | Published: November 22, 2021 11:26 AM2021-11-22T11:26:46+5:302021-11-22T11:31:49+5:30

सर्दियों में ब्लड फ्लो के लिए धमनियों में पर ज्यादा दबाव बनता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता है

how to increase blood flow during winter: 7 best and effective home remedies to increase blood circulation during winter | सर्दियों में धमनियों के सिकुड़ने से आ सकता है हार्ट अटैक, शरीर को गर्म रखकर ब्लड फ्लो बढ़ाने के लिए आजमाएं ये 7 उपाय

ब्लड फ्लो बढ़ाने के उपाय

Highlightsधमनियों में पर ज्यादा दबाव बनने से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ सकता हैठंडा तापमान शरीर के लिए थर्मल स्ट्रेस का कारण बनता हैस मौसम में खून में क्लॉट यानी थक्के बनने का जोखिम बढ़ सकता है

सर्दियों में ब्लड प्रेशर बढ़ने का सबसे ज्यादा खतरा होता है। इसका कारण यह है कि ठंडा तापमान खून को ठंडा करने के साथ-साथ रक्त वाहिकाओं सिकोड़ देता है, जिससे ब्लड फ्लो सही तरह नहीं हो पाता है। ब्लड फ्लो के लिए धमनियों पर ज्यादा दबाव पड़ता है। यही वजह है कि इस मौसम में हार्ट अटैक, हाइपरटेंशन और स्ट्रोक आदि का अधिक खतरा होता है।

ठंडा तापमान शरीर के लिए थर्मल स्ट्रेस का कारण बनता है। इस मौसम में शरीर को तापमान को बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। इस प्रकार के तनाव का आपके रक्त की चिपचिपाहट पर सीधा असर पड़ता है, जिससे इसके अधिक मोटा, चिपचिपा और थक्का बनने की संभावना बढ़ जाती है। इतना ही नहीं, इस मौसम में खून में क्लॉट यानी थक्के बनने का जोखिम बढ़ सकता है। 

सर्दियों में खून के ठंडा होने से कोल्ड एग्लूटीनिन रोग (सीएडी) रोग होने का भी खतरा होता है। यह एक ऐसी स्थिति है जो इम्यून सिस्टम को रेड ब्लड सेल्स पर हमला करने के लिए बाधित करती है। इससे आपको चक्कर आने से लेकर हार्ट फेलियर तक की समस्या हो सकती है। इसे कोल्ड एंटीबॉडी हेमोलिटिक एनीमिया भी कहा जाता है। 

हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं जिनके जरिये आप सर्दियों में शरीर के तापमान को सामान्य रखने के साथ-साथ खून को ठंडा होने से बचा सकते हैं और हार्ट अटैक, हाइपरटेंशन और स्ट्रोक आदि की समस्या से बच सकते हैं।

हल्के और गर्म कपड़े पहनें
इस दौरान आपको शरीर को गर्म रखने के लिए मोटे कपड़ों के अलावा अंदर कोई पतला ऊनी कपड़ा पहनना चाहिए, ताकि शरीर को हवा से बचाया जा सके। उसके ऊपर ही मोटे कपड़े पहनने चाहिए। शरीर के तापमान को कम से कम 18 डिग्री सेल्सियस रखने की कोशिश करें। इसके लिए नियमित रूप से गर्म भोजन और पेय लें।

वॉल्किंग करें
शरीर को गर्म रखने के लिए एक्सरसाइज बेहतर उपाय है लेकिन आप रोजाना वॉल्किंग भी कर सकते हैं। रोजाना कम से कम पंद्रह मिनट वॉल्क करें और ज्यादा चलने से बचें। ठंड के दौरान शरीर के तापमान को सामान्य करने के लिए हृदय पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है।

पर्याप्त मात्रा में पानी पियें
अधिकतर लोग ठंड के दौरान पानी पीना छोड़ देते हैं या बहुत कम पानी पीते हैं। कुछ लोग इन दिनों गर्म चाय और कॉफी का अधिक सेवन करते हैं, जोकि नुकसानदायक है। शरीर के तापमान को सामान्य रखने के लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए।

ओमेगा-3 लें
सर्दियों में खून को गर्म रखने, ब्लड फ्लो नॉर्मल रखने और दिल के दौरे से बचने के लिए आपको ओमेगा-3 से भरपूर खाद्य पदार्थों का खूब सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप ओमेगा -3 सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

गुड़पट्टी या मूंगफली का चिक्की 
गुड़पट्टी यानी चिक्की का सेवन करने से ठंड के मौसम में शरीर को गर्माहट मिलती है। इसलिए आप भी इसका सेवन करके अपने शरीर को गर्म रख सकते हैं। इससे पाचन भी दुरुस्त होता है और हमारे शरीर का रक्त संचार भी बेहतर हो जाता है। 

ड्राई फ्रूट्स
खजूर, मुनक्का और दूसरे ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करके आप खुद को इन सर्दियों में सुरक्षित रख सकते हैं। इसके साथ ही ये सेहत को बेहतर बनाने का भी अचूक उपाय है।

अदरक, इलायची, दालचीनी की चाय
अपने आपको गर्म रखने का इससे बेहतर और सस्ता उपाय शायद ही कोई हो। अदरक, इलायची, दालचीनी वाली चाय पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है और ब्लड फ्लो मव सुधार होता है।  

Web Title: how to increase blood flow during winter: 7 best and effective home remedies to increase blood circulation during winter

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे