गर्मियों में आपको ज्यादा पसीना आता है? इस मुसीबत से सिर्फ 2 दिन में पाएं छुटकारा

By उस्मान | Published: May 19, 2018 08:12 AM2018-05-19T08:12:14+5:302018-05-19T08:12:14+5:30

इससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है क्योंकि पसीना बाहर निकलने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है।

how to get rid of sweat in summer | गर्मियों में आपको ज्यादा पसीना आता है? इस मुसीबत से सिर्फ 2 दिन में पाएं छुटकारा

गर्मियों में आपको ज्यादा पसीना आता है? इस मुसीबत से सिर्फ 2 दिन में पाएं छुटकारा

गर्मियों में पसीना आम बात है लेकिन कुछ लोगों को ज्यादा पसीना आता है। जाहिर है पसीना आने से उलझन होने लगती है। इतना ही नहीं इससे आपको डिहाइड्रेशन की समस्या भी हो सकती है क्योंकि पसीना बाहर निकलने से शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसके अलावा पसीने से आपके शरीर से बदबू आने लगती है और कई बार आपको दोस्तों के सामने शर्मिंदगी झेलनी पड़ सकती है। क्या आपने कभी सोचा है कि कुछ लोगों को पसीना ज्यादा क्यों आता है और इससे बचने के लिए वो क्या कर सकते हैं। 

1) सोने पहले लगाएं डिओडोरेंट

आपको रात को सोने से पहले डिओडोरेंट लगाना चाहिए। आपको बता दें कि सोते हुए भी पसीना आता है। पसीने से बचने के लिए आपका एंटीपरिस्पेंट डिओडोरेंट आपकी मदद कर सकता है। इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो पसीना रोकते हैं। इसे लगाने से पहले अपने अंडरआर्म को साफ और सूखा लें। अगर पहली रात कोई असर नहीं दिख रहा है, तो लगातार इसे लगाएं।  

2) तनाव से रहें दूर

ज्यादा तनाव की वजह से भी पसीना आता है। इसलिए ज्यादा तनाव ना लें और खुश रहने की कोशिश करें। स्ट्रेस लेवल कंट्रोल करने के लिए ब्रीदिंग टेक्निक का इस्तेमाल करें। इसके अलावा शरीर को ठंडा रखने की कोशिश करें। इसके लिए आप स्विमिंग, या बाथिंग कर सकते हैं। 

3) चुस्त और डार्क कपड़े न पहनें

जींस और शर्ट जैसे चुस्त कपड़े पहनने से आपको अधिक पसीना आ सकता है। इसलिए गर्मियों में पसीने से बचने के लिए आपको हल्के और ढीले कपड़े पहनने चाहिए। इससे शरीर का तापमान कम रहता है और अंडरआर्म में पसीना आने के कम चांस होता है। इसके डार्क कपड़े न पहनें क्योंकि ऐसे कपड़ों में गर्मी ज्यादा लगती है। 

यह भी पढ़ें- बवासीर का रामबाण इलाज है पेट्रोलियम जेली, ऐसे करें इस्तेमाल

4) मसालेदार चीजों से बचें

ज्यादा मसालेदार चीजें खाने से आपको ज्यादा पसीना आ सकता है। इसके अलावा कैफीन का अधिक सेवन भी पसीने के कारण बनता है। क्योंकि यह सेंट्रल नर्वस सिस्टम को उत्तेजित करता है, जिससे एड्रेनल ग्लैंड्स प्रभावित होती है। इसलिए आपको पसीने से बचने के लिए मसालेदार चीजें कम खानी चाहिए। 

यह भी पढ़ें- गर्मियों में लाल और रसीली लीची खाने से होते हैं ये 6 फायदे

पसीने से बचने के कुछ अन्य उपाय

- शरीर के जिस हिस्से पर ज्यादा पसीना आता है उस पर आलू के पीस काटकर मलने से पसीना आना कम हो जाता है।
- चेहरे पर ज्यादा पसीना आने पर खीरे के रस को चेहरे पर लगाने से पसीने से राहत मिलती है।
- जिन लोगों को ज्यादा पसीना आता है उन्हें खाने में नमक की मात्रा कम कर देनी चाहिए।
- कुछ लोग कम पानी पीते हैं जिसकी वजह से पसीने में ज्यादा बदबू आती है। पसीने की बदबू से निजात पाने के लिए अधिक पानी पीना चाहिए।
- पसीने वाली जगहों के लगातार गीला रहने से बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिसकी वजह से बदबू आने लगती है। इसलिए साफ-सफाई का खास ध्यान रखें।
- रोज दिन में एक बार टमाटर का जूस पीने से ज्यादा पसीने से राहत मिलती है।
- पैरों के तलवों में पसीना आने पर पानी में फिटकरी पाउडर डालकर थोड़ी देर उसमें पैर डालकर बैठने से पसीना कम आता है।

(फोटो- पिक्साबे) 
 

Web Title: how to get rid of sweat in summer

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे