how to get rid Kidney stone: 4 major causes of kidney stone, early sign and symptoms of kidney stones in Hindi | Kidney stone: बहुत तेजी से किडनी में पथरी बना देती हैं ये 4 गलत आदतें, इन 8 संकेतों पर रखें नजर
किडनी की पथरी के कारण

Highlightsबड़ी पथरी तकलीफ दे सकती हैलक्षणों को नजरअंदाज न करेंजानिये किडनी की पथरी से कैसे बचें

किडनी में पथरी होना एक गंभीर समस्या है। इसमें किडनी के अंदर छोटे-छोटे या बड़े पत्थर का निर्माण होता है। किडनी में एक समय में एक या अधिक पथरी हो सकती है। छोटी पथरी आमतौर पर बिना किसी तकलीफ मूत्रमार्ग से शरीर से बाहर निकाल दी जाती हैं। अगर पथरी बड़ी हो जाएं (2-3 मिमी आकार के) तो इससे मूत्रवाहिनी में रुकावट हो सकती है। 

इस स्थिति में मूत्रमार्ग, कमर और पेट के आसपास असहनीय पीड़ा होती है जिसे रीनल कोलिक कहा जाता है। आज के समय में पथरी की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ रही है। पथरी कई गलत आदतों की वजह से होती है जिनके बारे में हम आपको बताएंगे। 

किडनी की पथरी होने के लक्षण

किडनी की पथरी होने पर आप पेट, पीठ, या कमर में अत्यधिक दर्द महसूस कर सकते हैं। ऐसा तब होता है जब पथरी हिलने लगती है और किडनी में दबाव बनाने वाले संकीर्ण पेशाब की नली में अटक जाती है। जैसे ही पत्थर हिलता है, तो यह दर्द पीठ से कमर तक जा सकता है। इसके अलावा पेशाब का रंग बदलना, बुखार और ठंड लगना, मतली और उल्टी होना, बहुत ज्यादा थकान महसूस होना आदि भी इसके लक्षण हैं।

किडनी की पथरी के कारण

कम पानी पीना
गर्मियों के दिनों में आपको 3 से 4 लीटर पानी अवश्य पीना चाहिए। गर्मियों में लोग अक्सर इतना पानी पी भी लेते हैं पर सर्दियों के दिन में लोग पानी नहीं पीते या बहुत कम पीते हैं। जब शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा नहीं होती तो किडनी की अच्छी तरह सफाई नहीं हो पाती।

हर किसी की किडनी में थोड़े-थोड़े किडनी स्टोन अवश्य होते हैं, जो रोज सही मात्रा में पानी पीने से साफ होते रहते हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीता तो वही किडनी स्टोन इकट्ठा होते जाते हैं और एक विकराल रूप ले लेते हैं और दर्द का कारण भी बनते हैं।

चाय कॉफी का ज्यादा सेवन
यह देखा गया है कि जिन लोगों में चाय कॉफी पीने की आदत ज्यादा होती है। उन्हें पथरी की समस्या होने की संभावना ज्यादा रहती है। चाय और कॉफी में ऑक्सालेट की मात्रा ज्यादा होती है और यह पथरी बनाने में मदद करता है। आपको चाय-कॉफी कम से कम पीनी चाहिए और उसकी जगह पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहए।

फास्ट फूड 
आज के समय में फास्ट फूड का चलन बढ़ गया है, युवा स्वाद की ओर बढ़ रहे हैं और केमिकल-मसालेदार भरा खाना खा रहे हैं जो लंबे समय में उनकी हेल्थ को खराब कर रहा है। ज्यादा नमक मसाले वाला खाना सबसे पहले उनकी किडनी को नुकसान पहुंचाता है और उनकी किडनी में पथरी का कारण बनता है। 

इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप कम से कम फास्ट फूड का सेवन करें। घर का खाना आपके लिए सबसे बेस्ट है और घर के खाने से सेहतमंद और कुछ भी नहीं हो सकता।

पैकेज्ड फूड
युवाओं और बच्चों में पैकेज्ड फूड का चलन भी बहुत ज्यादा बढ़ रहा है, पैकेज्ड फूड प्रोसेस करके बनाए जाते हैं जिनमें कई प्रकार के केमिकल, नमक और मसाले डाले जाते हैं। 

एक और प्रकार का नमक होता है जिसे अजीनो मोटो कहते हैं जो खाने का स्वाद तो बढ़ा देते हैं पर कैंसर कारक भी माना गया है। उसका इस्तेमाल इन पैकेट फूड में धड़ल्ले से हो रहा है और यह किडनी स्टोन बनाने का एक मुख्य कारण भी होता है इसलिए आपको पैकेज्ड फूड का सेवन कम से कम करना चाहिए या फिर पूरी तरह से छोड़ देना चाहिए।

Web Title: how to get rid Kidney stone: 4 major causes of kidney stone, early sign and symptoms of kidney stones in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे