Coronavirus Test: आयुष्मान भारत योजना के तहत प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना टेस्ट कराने के लिए करें ये 5 काम

By उस्मान | Published: April 11, 2020 03:47 PM2020-04-11T15:47:06+5:302020-04-11T16:02:27+5:30

Coronavirus Test: आयुष्मान भारत योजन के तहत सरकारी अस्पतालों में पहले से ही कोरोना के टेस्ट हो रहे थे अब प्राइवेट अस्पतालों में भी होंगे

How to apply for coronavirus test in Ayushman Bharat Yojna, hospital list and helpline number for Covid-19 test in Hindi | Coronavirus Test: आयुष्मान भारत योजना के तहत प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना टेस्ट कराने के लिए करें ये 5 काम

Coronavirus Test: आयुष्मान भारत योजना के तहत प्राइवेट अस्पतालों में कोरोना टेस्ट कराने के लिए करें ये 5 काम

Coronavirus Test: राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) ने हाल ही में घोषणा की थी आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के लाभार्थी योजना के तहत मुफ्त में कोरोना वायरस का टेस्ट करा सकते हैं। 

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू करने की जिम्मेदारी निभा रहे एनएचए ने कहा लाभार्थियों के लिए कोरोना वायरस से संक्रमण की जांच निजी प्रयोगशालाओं में और इलाज पैनल के अस्पतालों में मुफ्त होगी। इससे कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई मजबूत होगी। 

एनएचए के अनुसार, कोरोना वायरस संक्रमण की जांच पहले ही सरकारी प्रयोशालाओं में मुफ्त है। अब 50 करोड़ से अधिक नागरिक जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आते हैं निजी प्रयोगशालाओं में कोरोना वायरस संक्रमण की मुफ्त जांच और पैनल के अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा सकेंगे।

प्राधिकरण ने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण की जांच भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा तय दिशानिर्देशों के अनुरूप और उससे मंजूरी प्राप्त या पंजीकृत प्रयोगशाला में ही किया जाना चाहिए। एनएचए ने बताया कि निजी अस्पतालों द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज एबी-पीएमजेएवाई के तहत बीमित होगा। 

आईसीएमआर द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण की जांच के लिए निजी प्रयोगशालाओं को जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक उन्हीं प्रयोगशालाओं में जांच हो सकती है जो नेशनल एक्रिडेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग ऐंड कैलिब्रेशन ऑफ लेबोरट्रीज (एनएबीएल) से इस विषाणु की संबंधित जांच के लिए मान्यता प्राप्त हो। 

आईसीएमआर के दिशानिर्देश के मुताबिक प्रयोगशाला तभी कोरोना वायरस की जांच कर सकती है जब जांच के लिए वहां अर्हताप्राप्त फिजिशियन हो। इस फैसले से कोरोना वायरस के संक्रमण की जांच और इलाज के लिए और निजी अस्पताल आगे आएंगे। 

आयुष्मान भारत में कोरोना का टेस्ट कराने के लिए करें ये काम

- सबसे पहले आयुष्मान भारत की वेबसाइट www.pmjay.gov.in पर जायें 
- अगर आपका आयुष्मान कार्ड नहीं बना हुआ है, तो योजना में अपना नाम जानने के लिए टोल फ्री नंबर 14555 /1800111565 पर कॉल करें
- अगर आपका कार्ड बना हुआ है, तो अस्पताल की लिस्ट जानने के लिए हॉस्पिटल पर क्लिक करें और विवरण भरें
- इसके बाद आप योजना में शामिल अस्पताल जाकर आयुष्मान सेंटर पर अपना कार्ड दिखायें
- यहां आपको टेस्ट के लिए बता दिया जाएगा

उल्लेखनीय है कि सरकार का लक्ष्य देश में 10.74 करोड़ निर्धन परिवारों को पीएमजेएवाई के स्वास्थ्य बीमा सुरक्षा के दायरे में लाने का लक्ष्य है। इसके तहत प्रत्येक बीमित परिवार को बीमा योजना में शामिल बीमारियों के निशुल्क इलाज के लिये प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक की चिकित्सा सुविधा प्राप्त है।  

चूंकि कोरोना वायरस सांस और फेफड़ों से संबंधित बीमारी है इसलिए इसके लिए कई पैकेज बनाने में की तैयारी है। इसमें एक्यूट फिब्राइल इलनेस, न्यूमोनिया, सीवियर न्यूमोनिया, पाइरेक्सिया, किसी भी कारण से सांस की विफलता (निमोनिया, अस्थमा, सीओपीडी, एआरडीएस, पोइजनिंग, सिर में चोट आदि) शामिल हैं।

वर्तमान में कोरोना वायरस के टेस्ट के प्रोटोकॉल के अनुसार, ऐसे ही लोगों का टेस्ट होगा जिन्हें खांसी, बुखार या सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण हैं। इसके अलावा अगर आपने विदेश यात्रा की हो, यदि आप किसी पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए हैं, अगर स्वास्थ्य कर्मचारी हैं और आपको सांस से जुडी कोई समस्या है।

English summary :
Coronavirus Test: National Health Authority (NHA) recently announced that the beneficiaries of Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana can get coronavirus pandemic test done free of cost under the scheme.


Web Title: How to apply for coronavirus test in Ayushman Bharat Yojna, hospital list and helpline number for Covid-19 test in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे