लाइव न्यूज़ :

Homosexuality : ओरल सेक्स और एनल सेक्स से हो सकते हैं 10 रोग

By उस्मान | Published: September 07, 2018 11:41 AM

कई एक्सपर्ट और अध्ययन इस बात का दावा करते हैं कि इससे हेपेटाइटिस, एचपीवी, सिफिलिस, गोनोरिया, और एड्स जैसी खतरनाक और जानलेवा यौन संक्रमित रोगों का ज्यादा खतरा हो सकता है।

Open in App

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने बेशक समलैंगिक संबंध को अपराध की श्रेणी से बाहर कर दिया है लेकिन सच्चाई यह है कि समलैंगिक संबंध स्वास्थ्य के लिहाज से बिल्कुल भी सही नहीं है। कई एक्सपर्ट और अध्ययन इस बात का दावा करते हैं कि इससे हेपेटाइटिस, एचपीवी, सिफिलिस, गोनोरिया, और एड्स जैसी खतरनाक और जानलेवा यौन संक्रमित रोगों का ज्यादा खतरा हो सकता है।  सेंटर फॉर डिजीज एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, 1994 से 1997 तक समलैंगिक यौन संबंध रखने वाले वालों में कंडोम का इस्तेमाल 69।6 फीसदी से घटकर 60 फीसदी पहुंच गया था। गे और बाईसेक्सुअल लोगों को लेकर किए गए सैन फ्रांसिस्को के एक अध्ययन के अनुसार, समलैंगिकों के बीच एचपीवी वायरस बहुत आम है जो एनल कैंसर, सर्वाइकल कैंसर जैसी बीमारियों का कारण बनता है। 

1) एनल कैंसरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में हुई इंटरनेशनल एड्स मालिगेंसी कॉन्फ्रेंस के अनुसार, समलैंगिक संबंध से एचपीवी का खतरा होता है जो एनल कैंसर यानि गुदे के कैंसर का कारण बन सकता है। 

2) सर्वाइकल कैंसरपैपिलोमावायरस इन पैथोलॉजी की एक बैठक का हवाला देते हुए डॉक्टर स्टीफन गोल्डस्टोन ने बताया कि एचपीवी वायरस सर्वाइकल कैंसर का भी कारण बन सकता है।  

3) हेपेटाइटिस एसीडीसी द्वारा प्रकाशित मोर्टेलिटी एंड मोर्बिडिटी वीकली रिपोर्ट के अनुसार, पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों को हेपेटाइटिस ए का अधिक खतरा होता है और ऐसा बड़े शहरों में ज्यादा देखा जाता है। 

4) हेपेटाइटिस सीयह लीवर की सूजन है जो सिरोसिस, लीवर फेलियर और लीवर कैंसर का कारण बनती है। एक्सपर्ट मानते हैं कि अनसेफ सेक्स प्रैक्टिस की वजह से इसका अधिक खतरा होता है।

5) गोनोरिया  गोनोरिया, निसेरिया गोनोरीए नामक बैक्टीरिया से होता है। यह वायरस बहुत तेजी से फैलता है। यह आपके गले, मूत्र नली, योनि और गुदा को संक्रमित कर सकता है। असुरक्षित यौन, गुदा या मुख मैथुन गोनोरिया के मुख्‍य कारण हो सकते हैं। किसी नए साथी के साथ सेक्स करने या एक से अधिक लोगों के साथ सेक्स करने से गोनोरिया का खतरा बढ़ जाता है।

6) सिफलिस  सिफलिस एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति में फैलने वाली यौन संचारित बीमारी है। एनल सेक्स और ओरल सेक्स से इसका अधिक खतरा होता है। सिफलिस की शुरुआत ट्रेपोनेमा पल्लिडम नामक जीवाणु से होती है। जब आप किसी सिफलिस से संक्रमित किसी व्‍यक्ति से संबंध बनाते हैं, तो यह बीमारी 9 से 10 दिन बाद शुरू हो जाती है। 

7) गे बाउल सिंड्रोम (जीबीएस) जर्नल ऑफ दी अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन ने जीबीएस को प्रोक्टिसिटिस, प्रोक्टोकॉलिटिस और एंटरटाइटिस के रूप में बताया है। प्रो होमोसेक्सुअल टेक्स्ट एनल प्लेजर एंड हेल्थ के अनुसार, समलैंगिक संबंध के दौरान अधिकतर अनल या ओरल सेक्स किया जाता है जिससे इन बीमारियों का खतरा होता है। 

8) प्रोक्टिटिस और प्रोक्टोकॉलिसिसयह गुदा rectum में सूजन की समस्या है जिससे दर्द, खून आनी की समस्या होती है। प्रोक्टिटिस यौन संचारित रोग जैसे गोनोरिया, क्लैमिडिया, हर्पस और सिफिलिस से जुड़ी है जो समलैंगिकों के बीच व्यापक हैं। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, एनल सेक्स करने वालों का इस बीमारी का अधिक खतरा होता है।

9) एंटराइटिसयह छोटी आंत की सूजन है। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल के अनुसार, एनल और ओरल सेक्स से इस बीमारी का अधिक खतरा होता है। इससे पेट दर्द, गंभीर ऐंठन, दस्त, बुखार, पोषक तत्वों का अवशोषण न होना और वजन घटने की समस्या हो सकती है। 

10) एचआईवी/एड्स  एचआईवी ( ह्यूमन इम्यूनो डेफिशियेंसी वायरस) वायरस के संक्रमण से मनुष्य में एड्स होता है। एचआईवी मनुष्य की प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून) को खत्म देता है। जिससे मनुष्य अन्य बीमारियों से लड़ने की ताकत को खो देता है। इसीलिए एड्स को सिंड्रोम कहते हैं। एड्स से बीमार आदमी को कोई अन्य बीमारी हो जाए तो ज्यादातर चांस होता है कि उस बीमारी का इलाज नहीं हो पाएगा। इसलिए आप कह सकते हैं कि एड्स का मरीज एड्स के कारण नहीं मरता है, वह तो किसी अन्य बीमारियों या संक्रमण या दोनों से मरता है। 

टॅग्स :समलैंगिकएलजीबीटीसेक्सहेल्थ टिप्सकैंसर
Open in App

संबंधित खबरें

भारतSinger Pankaj Udhas Dies: मशहूर गजल गायक पंकज उधास का 73 वर्ष की आयु में निधन, कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे

विश्वLondon: "पूरा देश आपके पीछे खड़ा है", ऋषि सुनक ने कैंसर पीड़ित किंग चार्ल्स से हुई मुलाकात में कहा

स्वास्थ्यAyurveda: जानिए टॉप 5 जड़ी-बूटियों के बारे में, जो आपको बनाती हैं निरोग

स्वास्थ्यकॉटन कैंडी से कैंसर का खतरा, तमिलनाडु में इसकी बिक्री पर लगाया गया प्रतिबंध

स्वास्थ्यBenefits Of Flaxseed: अलसी से बढ़ता है पुरुषों का स्पर्म काउंट, आयुर्वेदिक में हजारों वर्षों से हो रहा अलसी का उपयोग, जानिए इसके फायदे

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यVegetables To Control Insulin Spike: बढ़ते इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार हैं ये सब्जियां, शुगर और हृदय रोग का खतरा होगा कम

स्वास्थ्यMaharashtra Interim Budget: गांवों तक गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधाएं पहुंचाने की पहल, अंतरिम बजट में सरकार के नेक इरादों की झलक

स्वास्थ्यWellness Tips for a Healthy Lifestyle: हेल्दी और फिट लाइफ के लिए फॉलो करें ये टिप्स, इन आठ बातों में छिपा है खुशहाली का राज

स्वास्थ्यTips for healthy heart: दिल की सेहत का ध्यान रखने के लिए इन उपायों को अपनाएं, हृदय रोग के खतरे से दूर रहेंगे

स्वास्थ्यसुबह उठने के बाद सबसे पहले एक कप कॉफी पीते हैं तो सावधान हो जाएं, हो सकते हैं ये नुकसान