जहरीले जंतुओं के काटने पर घरेलू उपाय : सांप, बिच्छू, कुत्ते, चूहे के काटने पर आजमाएं 10 घरेलू उपचार, बच जायेगी पीड़ित की जान

By उस्मान | Published: August 13, 2020 11:19 AM2020-08-13T11:19:18+5:302020-08-13T11:35:45+5:30

जहरीले जंतुओं के काटने पर घरेलू उपाय : अगर आपके आसपास डॉक्टर नहीं है तो आप इन उपायों को आजमाकर पीड़ित की जान बचा सकते हैं

home remedies for insect bite : what to do after mosquito bite, snake bite, rat bite, dog bite, bee bite, scorpion bite, spider bite, home remedies and natural remedies for insects bite in Hindi | जहरीले जंतुओं के काटने पर घरेलू उपाय : सांप, बिच्छू, कुत्ते, चूहे के काटने पर आजमाएं 10 घरेलू उपचार, बच जायेगी पीड़ित की जान

जहरीले जंतुओं के काटने पर घरेलू उपाय

Highlightsजहरीले जंतुओं का जहर शरीर में तेजी से फैलता हैसमय पर उचित इलाज न किया जाए तो पीड़ित की मौत हो सकती हैकई घरेलू उपाय मरीज की जान बचा सकते हैं

सांप, चूहे, बिच्छू जैसे जीव जंतु के काटने से मौत का खतरा हो सकता है। इन जहरीले जंतुओं का जहर शरीर में तेजी से फैलता है। अगर समय पर उचित इलाज न किया जाए तो पीड़ित की मौत हो सकती है। बेशक पीड़ित को समय पर डॉक्टर को दिखाने से फायदा हो सकता है लेकिन कभी-कभी ऐसी स्थिति आ जाती है जब आसपास कोई डॉक्टर नहीं होता है।

ऐसी स्थिति में आप कई घरेलू उपाय ट्राई कर सकते हैं जिससे मरीज की जान बच सकती है। चलिए जानते हैं अलग-अलग जीव जंतुओं और कीट-पतंगों द्वारा काटे जाने के बाद आपको क्या करना चाहिए। 

मधुमक्खी के काटने पर घरेलू उपाय

शहद
शहद घाव भरने, दर्द और खुजली के साथ मदद कर सकता है। मधुमक्खी के डंक का इलाज करने के लिए प्रभावित हिस्से पर थोड़ी मात्रा में शहद लगाएं। एक ढीली पट्टी बांधकर एक घंटे तक छोड़ दें।

Three Steps to Take Immediately After a Bee Sting | Quality Care ER

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा और पानी से बना पेस्ट मधुमक्खी के जहर को दर्द, खुजली और सूजन को कम करने में मदद कर सकता है। प्रभावित क्षेत्र पर बेकिंग सोडा पेस्ट की एक मोटी परत लगाएं। एक पट्टी बांधकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। 

सेब का सिरका
सिरका मधुमक्खी के जहर को बेअसर करने में भी मदद कर सकता है। सेब का सिरका के में एक कपड़े की पट्टी को कम से कम 15 मिनट के लिए भिगोएँ। सके बाद इसे प्रभावित हिस्से पर बाँध लें। 

कुत्ते के काटने पर घरेलू उपाय

खून को रोकने के लिए चोट पर एक साफ तौलिया रखें। घायल हिस्से को ऊंचा रखने की कोशिश करें। साबुन और पानी से जख्मी हिस्से को अच्छी तरह धोएं। घाव पर एक साफ कपड़े की पट्टी बांधें। संक्रमण को रोकने के लिए हर दिन चोट के लिए एंटीबायोटिक मरहम लगाएं। 

Dog Bite Attorneys in San Diego, CA | Buche & Associates, P.C.

खटमल के काटने पर घरेलू उपाय

यह खटमल के काटने की वजह से होने वाली खुजली को दूर करने का एक बहुत ही प्रभावी घरेलू इलाज है। बेकिंग सोडा व पानी को मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे प्रभावित हिस्से में लगाकर सूखने दें। इस पेस्ट को आप खुजली वाली जगह पर एक घंटे तक के लिए लगाए रख सकते हैं।

सांप के काटने पर घरेलू उपाय

पहले मरीज को 100 एम।एल। (लगभग आधा कप) घी खिलाकर उल्टी करवाने की कोशिश करें, अगर उल्टी न हो तो दस-पंद्रह के बाद गुनगुना पानी पिलाकर उल्टी करवायें, इससे विष के निकल जाने या असर के कम होने की संभावना होती है।

मच्छर के काटने पर घरेलू उपाय

कारगर है नींबू
मच्छर के काटने पर होने वाली खुजली व जलन को दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल करना एक अच्छा विचार हो सकता है। यह मच्छर के काटने पर होने वाले इंफेक्शन को भी कम करता है। ऐसा इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबीअल प्रापर्टी के कारण होता है। इसके इस्तेमाल के लिए आप प्रभावित स्थान पर नींबू का रस लगाएं। लेकिन ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल करने के तुरंत बाद आप घर से बाहर धूप में न जाएं। 

Why Do Mosquito Bites Itch?

शहद 
का इस्तेमाल कई तरह की समस्याओं में किया जाता है। इन्हीं में से एक है मच्छर का काटना। मच्छर के काटने पर शहद का इस्तेमाल करना भी काफी प्रभावी माना गया है। इसकी एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफलेमेटरी प्रॉपर्टीज आपको मच्छर के काटने पर होने वाली जलन व सूजन से राहत दिलाती हैं। बस आप अपनी उंगली पर थोड़ा सा शहद लेकर उसे प्रभावित स्थान पर लगाएं।

चूहे के काटने पर घरेलू उपाय

अगर आपको चूहे ने काट लिया है, तो जितनी जल्दी हो सकता है प्रभावित हिस्से को गर्म पानी और साबुन से अच्छी तरह धोयें। उस हिस्से को साफ कपड़े से पोंछकर सूखा लें। इसके बाद उस पर एंटीबायोटिक क्रीम लगायें और साफ पट्टी या बैंडेज से कवर कर लें।

Peshawar cantonment board fixes bounty of Rs300 per rat - Pakistan ...

मकड़ी के काटने पर घरेलू उपाय

इसके लिए एक चम्‍मच बेकिंग सोडा में तीन चम्‍मच पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को मकड़ी के काटने वाले हिस्‍से में लगा लें। 10 मिनट लगा रहने के बाद इसे साफ कर लें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

बिच्छू के काटने पर घरेलू उपाय

सेब के कई सरे फायदे होते है और यह बिच्छू के काटने में भी बहुत फायदेमंद होता है। सेव को पीसकर उस जगह लगाएं, जहां बिच्छू ने कटा है और और पीडित को सेव खाने के लिए भी दे | ऐसा करने से बिच्छू का जहर उतरने लग जाता है। 

English summary :
Animals such as snakes, rats, scorpions can be at risk of death from animal bites. The poison of these poisonous animals spreads rapidly in the body. If not treated properly, the victim may die. Of course the victim can benefit from seeing the doctor on time


Web Title: home remedies for insect bite : what to do after mosquito bite, snake bite, rat bite, dog bite, bee bite, scorpion bite, spider bite, home remedies and natural remedies for insects bite in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे