लीवर को मजबूत करने के उपाय : लीवर को स्वस्थ और साफ रखने के लिए खाएं ये 6 चीजें

By उस्मान | Published: October 10, 2020 03:02 PM2020-10-10T15:02:46+5:302020-10-10T15:02:46+5:30

लीवर को मजबूत करने के उपाय : लीवर शरीर का सबसे भारी अंग है और इसे स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है

Home remedies for detoxify lever naturally: Home remedies and foods to make liver strong and clean | लीवर को मजबूत करने के उपाय : लीवर को स्वस्थ और साफ रखने के लिए खाएं ये 6 चीजें

लीवर को स्वस्थ रखने के उपाय

Highlightsशरीर के बेहतर कामकाज के लिए लीवर को स्वस्थ रखना बहुत जरूरीखाना पचाना, शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकालना लीवर का काम शराब पीने या बाहर के खाने की वजह से खराब होता है लीवर

शरीर के बेहतर कामकाज के लिए लीवर को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है. यह सबसे भारी अंग शरीर के लिए कई काम करता है, जिनमें खाना पचाना, शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकालना, शरीर को एनर्जी देना, बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करना, चयापचय को मजबूत करना, पित्त का निर्माण और इसका स्राव करना, बहते रक्त को रोकने वाले तत्वों का निर्माण करना आदि शामिल हैं। 

ज्यादातर लीवर की खराबी अधिक तेल मसाले वाला भोजन, ज्यादा शराब पीने या बाहर के खाने की वजह से होता है। लीवर की खराबी में लीवर का फैटी होना, सूजन आ जाना और लीवर में इन्फेक्शन हो जाना शामिल है। इसके अलावा अधिक देर तक बैठने की आदत से लीवर में फैट जमा होने लगता है जिससे लीवर का आकार असामान्य हो जाता है जिसे फैटी लीवर कहते है। 

लीवर को साफ और मजबूत करने वाले खाद्य पदार्थ

चुकंदर
चुकंदर का सेवन लिवर के लिए फायदेमंद माना जाता है। चुकंदर में अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो हमारे शरीर से वसा को कम करने में मदद करता है। चुकंदर को हम सलाद या सब्जी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

चुकंदर का रोजाना करें सेवन, इन 8 प्रॉबल्म में भी है फायदेमंद - health-benefits-of-beetroot - Nari Punjab Kesari

पालक
लीवर को स्वस्थ रखने के लिए पालक का सेवन करना चाहिए। पालक को लीवर के साथ-साथ हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। पालक में विटामिन-ए और ग्लूटाथिओन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जो लीवर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है।

हल्दी
हल्दी में भड़काऊ और ऑक्सीडेटिव गुण होते हैं। जो तनाव को कम करता है और लीवर को किसी भी तरह की बीमारियों से बचाता है। हल्दी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

गाजर
गाजर में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन, खनिज गुण भी होते हैं। आप गाजर का उपयोग सलाद या जूस के रूप में कर सकते हैं।

How to make Gajar Ka Halwa in 4 different ways - Times of India

ग्रीन टी
ग्रीन टी पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। ग्रीन टी वजन कम करने के साथ ही लीवर को स्वस्थ रखने में मदद करती है। ग्रीन टी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट की उच्च मात्रा के कारण, यह शरीर से बुरी चीजों को हटाने में मदद कर सकता है।

एवोकैडो 
एवोकैडो में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो लीवर को नुकसान से बचाने का काम कर सकता है। एवोकाडो को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है।

Avocado does more good than you know, fruit may lower bad cholesterol levels - The Economic Times

इन चीजों को भी करें सेवन

नियमित फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर सेब, फलों की स्मूदी या जूस, गाजर, टमाटर, तरबूज, पपीता, अंगूर, मूंगफली, अमरूद, धनिया, चुकंदर, लहसुन, अखरोट और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक करे।

इसके अलावा पत्तागोभी, फूलगोभी और ब्रोकोली जैसी सब्जियों को आहार में नियमित सामिल करे। क्योंकि इनमें सल्फर अधिक होता है जो टोक्सिन को तेजी से बाहर निकालकर लीवर को साफ रखता है।

नियमित रूप से एक्सरसाइज करना भी जरूरी

लीवर की सेहत के लिए जहां उसकी सफाई जरूरी है वही इसकी कार्यप्रणाली को दुरुस्त बनाने के लिए थोड़ा व्यायाम या कसरत भी जरूरी है। रोजाना नियमित 30 मिनट की कसरत से लीवर की आयु बढ़ाई जा सकती है। भोजन के बाद 10 – 15 मिनट टहलें।  

Web Title: Home remedies for detoxify lever naturally: Home remedies and foods to make liver strong and clean

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे