Diet tips: डाइट में शामिल करें ये 8 फूड, गर्मी और बारिश के रोगों से मिलेगी राहत, कोरोना से भी होगा बचाव

By उस्मान | Published: August 15, 2020 01:11 PM2020-08-15T13:11:43+5:302020-08-15T13:11:43+5:30

गर्मी और बारिश के रोगों से बचने के घरेलू उपाय : इन चीजों के सेवन से इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत बनता है

Healthy diet tips: include these 8 food in your diet to fight summer, monsoon disease and coronavirus | Diet tips: डाइट में शामिल करें ये 8 फूड, गर्मी और बारिश के रोगों से मिलेगी राहत, कोरोना से भी होगा बचाव

गर्मी और बारिश के रोगों से बचने के घरेलू उपाय

Highlightsइस मौसम में आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है कुछ जड़ी-बूटियाँ आपको ठंडा रख सकती हैं

गर्मी और बारिश का मौसम जारी है, साथ ही कोरोना संकट भी चल रहा है। इस मौसम गर्मी और उमस से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। इन दिनों अधिकतर लोग सुस्ती और थकान का अनुभव करते हैं। इसके अलावा इस मौसम है त्वचा की जलन, मुँहासे और चकत्ते होने का खतरा होता है। 

कुछ प्राकृतिक तरीके हैं जिनसे आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। कुछ जड़ी-बूटियाँ ऐसी हैं जो न केवल आपको ठंडा रख सकती हैं बल्कि आपको स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकती हैं। 

तुलसी

यह न केवल कई गर्मियों की बीमारियों को दूर रखता है, बल्कि गर्मी के लंबे दिनों में आपको ठंडा भी रखता है। कुछ पत्तियों को एक जग पानी में फेंक दें और इसे पूरे दिन में रखें।

पुदीना

यह एक और ग्रीष्मकालीन जड़ी बूटी है जो गर्मी के दिनों आपको तरोताजा रखने में सहायक है। आप इसे चटनी के रूप में ले सकते हैं, इसका उपयोग अपने भोजन को गार्निश करने के लिए या पुदीने का पानी पी सकते हैं। 

लेमनग्रास

इसे समर ड्रिंक्स जैसे फ्रूट आइस्ड टी और इनफ्यूज्ड वॉटर में मिलाया जा सकता है। इसमें वो सभी प्षक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। इसके सेवन के बाद आप तुरंत अंतर महसूस करेंगे।

Lemongrass Towels: Easy Instructions to Make Lemongrass Towels

अजवायन के फूल

यह एक और गर्मियों की जड़ी बूटी है जिसे आपको निश्चित रूप से अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इस जड़ी बूटी को आप अपने किचन गार्डन में आसानी से उगा सकते हैं।

अजवायन

यह जड़ी बूटी पोषक तत्वों का भंडार है। इसका उपयोग आप गर्मी के महीनों के दौरान अपने सलाद और व्यंजनों को गार्निश करने के लिए कर सकते हैं।

तरबूज


गर्मियों में इसे खाने से शरीर में सिर्फ पानी की कमी ही नहीं पूरी होती बल्कि शरीर खास कर पेट में ठंडक बनी रहती हैं। तरबूज खाना कई बीमारियों में भी बहुत फायदेमंद होता है। इस फल में 92% लिक्विड होता है जिससे बॉडी को पर्याप्त हाइड्रेशन मिलता है। जिन लोगों को किडनी में पथरी होती है, उन्हें इसका इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

इसके अलावा तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखता है। हृदय संबंधी बीमारियों को रोकने में भी तरबूज एक रामबाण उपाय है। तरबूज में प्रोटीन, कई तरह के विटामिन्स, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन, पोटेशियम, तांबे, मैंगनीज और जिंक जैसे पोषक तत्वों का भंडार है। विटामिन और की प्रचुर मात्रा होने के कारण ये शरीर के इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखता है।  

आम


आम में फाइबर, पोटेशियम, मैग्निशियम, विटामिन बी-6, विटामिन ए और विटामिन सी आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं। आम का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाता है। आम में कैलोरी और स्टार्च ।।।हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है।

गर्मियों में प्रतिदिन आम के सेवन से न सिर्फ शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, बल्कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ा कर बीमारियों से लड़ने में मदद भी करता है। आम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोलोन कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव में फायदेमंद है। आम खाने से आंखें चमकदार रहती हैं, कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है, पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। 

सेब

 
तमाम जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर सेब के फायदे को लेकर तमाम शोध हुए हैं। इन शोधों के आधार पर ही डॉक्टर्स हमें हर रोज सेब खाने की सलाह देते हैं। सेब सबसे ज्यादा पापुलर फलों में शामिल है। सेब में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारे शरीर को मजबूजी देते हैं जिससे शरीर को भूख का एहसास नहीं होता है और वजन तेजी से घटता है।

सेब में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो दिमाग में खून के प्रवाह को सही करते हैं।  बात करें, तो इसे पोषक तत्वों का भंडार माना जाता है। सेब सामान्य से लेकर गंभीर शारीरिक समस्याओं का इलाज करने की क्षमता रखता है। सेब के गुण आपको डायबिटीज, हृदय रोग, अस्थमा और यहां तक कि कैंसर से बचाने में भी सहायक है। 

Web Title: Healthy diet tips: include these 8 food in your diet to fight summer, monsoon disease and coronavirus

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे