Health tips in Hindi: top most 5 reasons why breakfast really is the most important meal of the day | सावधान! सुबह उठकर जरूर करें ये काम, वरना शरीर में होने लगेगी कमजोरी, खून की कमी, डायबिटीज का भी खतरा
सावधान! सुबह उठकर जरूर करें ये काम, वरना शरीर में होने लगेगी कमजोरी, खून की कमी, डायबिटीज का भी खतरा

शरीर के बेहतर विकास और कामकाज के लिए सुबह उठकर नाश्ता करना बहुत जरूरी है। अक्सर देखा गया है कि लोग जल्दबाजी में या उठने के आलस की वजह से नाश्ता नहीं करते हैं जोकि एक बहत ही गंदी आदत है। 

डॉक्टर और एक्सपर्ट हमेशा यह कहते हैं कि नाश्ता दिन का सबसे जरूरी भोजन होता है। आठ घंटे की नींद के बाद यह पहला भोजन होता है। यही वजह है कि इसकी अहमियत और भी बढ़ जाती है। नाश्ता करने से आपको दिनभर के कार्यों को करने के लिए एनर्जी मिलती है।

आपको बता दें कि नाश्ता छोड़ने से आपको कई नुकसान हो सकते हैं। सुबह का नाश्ता छोड़ने से आपको मोटापे की समस्या हो सकती है। 

मोटापा एक गंभीर समस्या है जिससे आपको डायबिटीज और दिल से जुड़ी कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। आपने अभी तक ऐसा सुना होगा कि ज्यादा खाने से मोटापा बढ़ता है। लेकिन हाल ही में जो रिसर्च सामने आई है वो आपको चौंका सकती है। रिसर्च में खुलासा हुआ है कि सुबह के समय कुछ नहीं खाने से भी आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। 

 

नाश्ता नहीं करने वाले हो जाएं सावधान

अगर आपको नाश्ता करने की आदत नहीं है या ऑफिस जाने के जल्दबाजी में आप नाश्ता नहीं करते हैं, तो आपका मोटापा तेजी से बढ़ सकता है। एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि नाश्ता करने वाले 10.9 फीसदी लोगों की तुलना में नाश्ता न करने वाले 26.7 फीसदी लोग मोटापे का शिकार थे। 

क्या कहते हैं शोधकर्ता

अमेरिका के मेयो क्लीनिक के शोधकर्ता केविन स्मिथ के अनुसार, कभी-कभी नाश्ता करना शरीर के मध्य भाग के मोटापे व भार बढ़ने से जुड़ा हुआ है और यह जुड़ाव कभी नहीं नाश्ता करने वालों में ज्यादा स्पष्ट रूप से दिखता है। 

ऐसे हुई रिसर्च

इस शोध के लिए दल ने 2005 से 2017 तक 347 लोगों के नाश्ते की आदतों का अध्ययन किया। इन प्रतिभागियों की उम्र 18 से 87 साल रही और इनकी ऊंचाई, भार, कमर व कुल्हे के घेरे को मापा गया। इसके अलावा जिन्होंने कभी नाश्ता नहीं किया, उन्होंने बीते सालों में खुद ज्यादा वजन बढ़ने की सूचना दी है।

नाश्ता छोड़ने से होने वाले नुकसान

1) कमजोरी

स्वस्थ नाश्ता आपके शरीर को ऊर्जा देता है। आपने बीते दस घंटों से कुछ नहीं खाया होता और नाश्ता इस कमी को पूरा कर आपको ताकत देता है। अगर आप नाश्ता नहीं करते हैं, तो मजबूरन आपके शरीर को ऊत्तकों से ग्लूकोज लेना पड़ता है। इससे आप लंच तक कमजोर और आलसी महसूस करते रहते हैं।

2) ध्यान में कमी

नाश्ता न करने से आपको ध्यान केंद्रित करने में परेशानी आती है। कई बार हालात यह हो जाती है कि आप खुद को बीमार महसूस करने लगते हैं। नाश्ता न करने से आपका शरीर और दिमाग दोनों बीमार महसूस करने लगते हैं। क्योंकि आपके शरीर में पोषण की कमी होती है, इसलिए दिमाग बार-बार उस ओर जाता है। ऐसे में आप काम की ओर ध्यान नहीं लगा पाते। 

3) डायबीटीज

आपके खाने की आदत और सेहत का गहरा ताल्लुक है। जो लोग अक्सर सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं या जल्दबाजी में आधा-अधूरा करते हैं उन्हें टाइप 2 डायबीटीज का खतरा बहुत ज्यादा होता है। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल प्रभावित होता है और आपको डिप्रेशन, टेंशन और बेचैनी भी हो सकती है।

Web Title: Health tips in Hindi: top most 5 reasons why breakfast really is the most important meal of the day
स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे