Health Tips: इन चीजों को खाने से स्किन एलर्जी और रैशेज के हो सकते हैं शिकार, अभी खाना बंद करें इन 5 चीजों को

By अंजली चौहान | Published: July 31, 2023 01:23 PM2023-07-31T13:23:15+5:302023-07-31T14:53:55+5:30

फूड एलर्जी के कारण कई लोगों को त्वचा रोग हो जाता है उन्हें रैशेज हो जाते हैं जिससे कई गंभीर समस्या पैदा होती है। ऐसे में खाने-पीने की आदतों में ध्यान देना जरूरी है।

Health Tips Food Allergy Eating these things can cause skin allergies and rashes stop eating these 5 things now | Health Tips: इन चीजों को खाने से स्किन एलर्जी और रैशेज के हो सकते हैं शिकार, अभी खाना बंद करें इन 5 चीजों को

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Food Allergy: वर्तमान समय में कोई भी चीज हमें ऑनलाइन और ऑफलाइन शॉपिंग के माध्यम से आसानी से मिल जाती है। इसके कारण हमारे खान-पान की आदतों में काफी बदलाव आ चुका है।

आज के समय में सबसे ज्यादा खाने से जुटी बीमारियां हमें देखने को मिल रही है। इनमें सबसे आम है फूड एलर्जी/ खाद्य एलर्जी जो तेजी से फैल रहा है।

खाद्य एलर्जी आपके शरीर में तब प्रतिक्रिया करता है जब प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से भोजन में एक विशेष प्रोटीन को हानिकारक के रूप में पहचान लेती है, जिससे त्वचा पर चकत्ते सहित कई लक्षण दिखाई देते हैं। 

ये चकत्ते गंभीरता में भिन्न हो सकते हैं, हल्की जलन से लेकर अधिक गंभीर स्थिति तक। इस लेख में, हम दस सामान्य खाद्य पदार्थों के बारे में जानेंगे जिनमें एलर्जी और त्वचा पर चकत्ते होने की संभावना होती है।

हालांकि, कई लोगों को यह पता नहीं है कि किन खानों को खाने से उन्हें फूड एलर्जी हो सकती है ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ जो फूड एलर्जी का कारण ज्यादा बनते हैं। 

1 दूध: दूध से एलर्जी शिशुओं और छोटे बच्चों में आम है हालांकि कुछ व्यक्तियों में यह भी हो सकती है। गाय के दूध में मौजूद एलर्जेनिक प्रोटीन त्वचा पर चकत्ते, एक्जिमा और पेट दर्द और दस्त जैसी पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। ऐसे में आपको दूध पीने से परहेज करना चाहिए। 

2 मूंगफली: मूंगफली सबसे ज्यादा एलर्जी को लेकर जाना जाता है। इससे गंभीर एलर्जी होने के केस देखे गए हैं। मूंगफली में मौजूद प्रोटीन प्रतिरक्षा प्रणाली को हिस्टामाइन जारी करने के लिए प्रेरित करता है, जिससे त्वचा पर चकत्ते, पित्ती और एक्जिमा सहित विभिन्न लक्षण होते हैं।

कुछ मामलों में, मूंगफली से एलर्जी वाले लोगों के लिए मूंगफली की थोड़ी सी मात्रा का भी संपर्क जीवन के लिए खतरा हो सकता है।

3 सोया: प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाने वाला सोया सबको सूट नहीं करता। कई लोगों में ये एलर्जी का कारण बनता है। सोया में एलर्जेन होता है जिससे एलर्जी की प्रतिक्रिया में त्वचा पर चकत्ते, खुजली और सूजन शामिल हो सकती है। सोया एलर्जी वाले लोगों को खाद्य लेबल को ध्यान से पढ़ना चाहिए और आवश्यक होने पर विकल्प चुनना चाहिए।

4 अंडा: कई लोग शाकाहारी होते हैं उन्हें तो  अंडे से कोई दिक्कत नहीं होती लेकिन जो लोग नॉनवेज खाते हैं उन्हें अंडे से फूड एलर्जी हो सकती है। अंडे से होने वाली एलर्जी मुख्य रूप से बच्चों को प्रभावित करती है और त्वचा पर चकत्ते सहित विभिन्न लक्षणों को ट्रिगर कर सकती है।

अंडे की सफेदी में मौजूद प्रोटीन आमतौर पर एलर्जी की प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार होता है। चूंकि बच्चों में अक्सर यह एलर्जी बढ़ जाती है, वयस्कता में यह कम प्रचलित हो जाती है।

5 शेलफिश: समुद्री फूड खाने वालों को तरह-तरह की मछलियां खाना बहुत पसंद होता है लेकिन सभी समुद्री जीवों को खाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

 शेलफिश, जैसे झींगा, केकड़ा, झींगा मछली और मसल्स, एलर्जी प्रतिक्रियाओं के लिए एक सामान्य ट्रिगर हो सकते हैं। ये प्रतिक्रियाएं अक्सर त्वचा पर चकत्ते या पित्ती के रूप में प्रकट होती हैं। गंभीर मामलों में, शेलफिश एलर्जी से एनाफिलेक्सिस हो सकता है, एक संभावित जीवन-घातक स्थिति जिसके लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

(डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से परामर्श लें। लोकमत हिंदी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।)

Web Title: Health Tips Food Allergy Eating these things can cause skin allergies and rashes stop eating these 5 things now

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे