बेझिझक खरीदें काले धब्बे वाले केले, इन्हें खाने से होते हैं ये 20 बड़े फायदे

By उस्मान | Published: July 23, 2018 11:38 AM2018-07-23T11:38:58+5:302018-07-23T11:38:58+5:30

केले में विटामिन, आयरन और अन्य सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। केले में एफओऐस के तत्व पाए जाते हैं, जिससे पेट की बीमारियों में आराम मिलता है। पका केला पेट में जलन और अपच को दूर करता है।

health tips amazing health benefits of eating black spots banana | बेझिझक खरीदें काले धब्बे वाले केले, इन्हें खाने से होते हैं ये 20 बड़े फायदे

बेझिझक खरीदें काले धब्बे वाले केले, इन्हें खाने से होते हैं ये 20 बड़े फायदे

अधिकतर लोग काले धब्बे देख कर केले नहीं खरीदते हैं। 99 फीसदी लोग नहीं जानते कि साधारण केले के मुकाबले काले धब्बे वाले केले खाने से सेहत को अधिक फायदे होते हैं। आपको बता दे कि काले धब्बे वाले केले पूरी तरह से पके होते है। केले के पकने के साथ उसमे एंटीऑक्सीडेंट्स तत्वों का लेवल भी  बढ़ता रहता है। वजन बढ़ाने और दुबलापन दूर करने व ऊर्जा प्राप्त करने के लिए केला बहुत सहायक फल है। केले में विटामिन, आयरन और अन्य सभी आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। केले में एफओऐस के तत्व पाए जाते हैं, जिससे पेट की बीमारियों में आराम मिलता है। पका केला पेट में जलन और अपच को दूर करता है। पके हुए केले टीएनएफ सब्सटेंस (ट्यूमर नेक्रोसिस फैक्टर) का उत्पादन करते हैं, जो अलग-अलग कोशिकाओं या ट्यूमर कोशिकाओं से लड़ते हैं। चलिए जानते हैं कि काले धब्बे वाले केले खाने से आपको और क्या-क्या फायदे होते हैं। 

1) कैंसर से बचाने में सहायक

जापानी शोधकर्ताओं ने पाया है कि जिन केलों में काले चकत्ते यानी ब्लैक स्पॉट होते हैं, वे हरे केले या जामुन से आठ गुना अधिक स्वस्थ्यवर्धक होते हैं। अमेजिंग स्टोरीज अराउंड द वर्ल्ड नामक शोधपत्र के अनुसार, अंगूर, सेब, तरबूज, अनानास और नाशपाती की तुलना में केले में सबसे ज्यादा एंटी कैंसर तत्व होते हैं।

2) इम्युनिटी सिस्टम को बनाते हैं मजबूत

कैंसर की कोशिकाओं से लड़ने की क्षमता अन्य फलों की तुलना में केले में अधिक होती है। केले में जितने अधिक काले चकत्ते होते हैं, वह कोशिकाओं को इम्यूनिटी यानी रोगों से लड़ने की क्षमता को उतना ही अधिक विकसित करता है।

3) ऊर्जा के बेहतर स्रोत

केले में नेचुरल शुगर होती है। शारीरिक श्रम या कसरत करने के बाद केले के सेवन से शरीर में इसका स्तर सामान्य होता है और तुरंत ऊर्जा मिलती है। जिन लोगों को उच्च रक्तचाप की समस्या होती है, उन्हें केले का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। गर्भावस्था में महिलाओं को सबसे ज्यादा विटामिन व मिनरल्स की आवश्यकता होती है। इन्हे अपनी डाइट में केला अवश्य शामिल करना चाहिए। यह शरीर को धीरे-धीरे ऊर्जा देता है

4) पाचन क्रिया को रखता है दुरुस्त

पका हुआ केला आसानी से पच जाता है। जी-मिचलाने पर पका केला फेंट कर एक चम्मच मिश्री और एक छोटी इलायची पीस कर मिला कर खाने से राहत मिलती है। केला पाचन क्रिया में मदद करता है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है।

5) अल्सर से बचाने में सहायक

अल्सर के मरीजों के लिए यह फल एक औषधि के रूप में काम करता है व एसिड को नीयुट्रलाइज करता है। अल्सर में कच्चे केले का सेवन रामबाण औषधि है। 

6) एनीमिया के लिए बेहतर

एनीमिया के लिए भी केले को अच्छी औषधि माना गया है। केले के फलों में उच्च मात्रा में पाया जानेवाला आयरन रक्त में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ा देता है। इसलिए एनिमिया से पीडित रोगियों को केला जरूर खाना चाहिए। 

बारिश में दाद, खाज, खुजली और दानों का नाश करता है यह लाल रंग का फूल, ऐसे करें यूज

7) तनाव को करता है कम

केले में ट्राइप्टोफान नामक एमिनो एसिड होता है जो तनाव को कम करने में भी मदद करता है। यह शरीर में सेरोटोनिन की मात्रा बढ़ाता है, जिससे मूड अच्छा होता है। विभिन्न शोधों के अनुसार अत्यंत तनाव की स्थिति में भी केले का फल आपके शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है।

8) डायरिया और कब्ज से करता है बचाव

आंत संबंधी रोगों में केले का दही के साथ सेवन करना लाभकारी है। कई लोगों की आंतों में गड़बड़ी होने के कारण उन्हें दस्त की शिकायतें बनी रहती हैं। यदि रोज कच्चे केले की सब्जी खाई जाए, तो दस्त व पेचिश की शिकायत से आराम मिलता है। पेट में जलन होने पर दही में चीनी और पका केला मिलाकर खाएं। इससे पेट संबंधी अन्य रोग भी दूर होते हैं।  

9) पेट के कीड़ों का करता है सफाया

पेट के कीड़े मारने तथा खून शुद्ध करने के लिये केलों की जड़ के अर्क सेवन लाभदायक है। इसके लिये लगभग एक किलो जल में 50 ग्राम केले की जड़ डालकर इतना गर्म करें कि जल की मात्रा आधी हो जाए। इसके बाद मिश्रण को छान लें। इस रस को पीने से पेड़ के कीड़ों का सफाया होता है। 

एक हफ्ते तक रोजाना 20 मिनट नारियल तेल से कुल्ला करने से इन 13 रोगों से मिलेगी मुक्ति

10) दुबलापन होता है दूर

इसमें पाए जानेवाले विटामिन-सी, ए, बी-6, बी-12 और पोटेशीयम व मैग्नीशियम, विथड्रावल के लक्षणों से मुकाबला करने में शरीर की मदद करते हैं। एक पाव दूध के साथ रोजाना दो केलों का एक माह तक सेवन करने से दुबलापन दूर होकर शरीर स्वस्थ बनता है।

11) अस्थमा के मरीजों के लिए बेहतर फल

दमा के लिए एक पका केला छिलके सहित सेंकें। इसके बाद इसका छिलका हटा दें व केले के टुकड़े करके इस पर काली मिर्च पाउडर बुरक दें। इसे गरम ही दमा रोगी को खिलाएं तो लाभ होगा। 

12) दिमाग को करता है तेज

केला नर्वस सिस्टम को ठीक रखता है और याददाश्त तेज करता है। ऐसे में तेज दिमाग के लिए नियमित रूप से केले का सेवन कर सकते हैं। विद्यार्थियों ले लिए यह एक अच्छा ब्रेन-टोनिक है।

13) हड्डियों को बनाता है मजबूत

केला हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद है। इसमें मौजूद प्रोबायोटिक बैक्टीरिया शरीर में कैल्शियम को सोखने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम अच्छी मात्रा में होता है। रोजाना इसके सेवन से हड्डियां मजबूत बनती हैं।  

सिर्फ खाने का स्वाद और खुशबू ही नहीं बढ़ाता, इन 8 रोगों का जड़ से नाश करता है तेजपत्ता

14) नकसीर को करता है सही

एक पका केला मीठे दूध के साथ आठ दिन तक तक लगातार खाने से नकसीर में लाभ होता है। केले पाया जानेवाला पोटेशियम ह्रदय गति को सामान्य रखता है और शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित करता है। केले में मैग्नीशियम की काफी मात्रा होती है जिससे शरीर की धमनियों में खून पतला रहने के कारण खून का बहाव सही रहता है।

15) त्वचा पर लाता है निखार

पके केले का प्रयोग चेहरे पर मोश्चोराइजर के रूप में प्रयोग में लाया जा सकता है। कच्चे केले को दूध में मिलाकर लगाने से त्वचा निखरती है और चेहरे पर भी चमक आती है। 

16) बालों को झड़ने से रोकने में सहायक

केले के गूदे में नींबू का रस मिलाकर सिर में लगाने से बालो का झड़ना रुक जाता है। यदि शरीर का कोई हिस्सा जल जाए तो केले के गूदे को मसल कर जले हुए स्थान पर बांधे। इससे जलन दूर होकर आराम पहुंचता है।

17) सिरदर्द की करता है छुट्टी

यह आपके सिर के दिर्द को छूमंतर कर सकता है क्योंकि आपको सिर दर्द तब होता है जब आपकी धमनियो में तनाव आता है. केले के छिलके को पीस कर उसका पेस्ट दर्द के स्थान पर अगर आप लगाते है तो कुछ ही मिनटों में आपका सिर दिर्द कम हो सकता है।

रोज 1 कच्चा केला खाने से होगा डायबिटीज, मोटापा सहित इन 7 रोगों का नाश, ऐसे खायें

18) दांतों को बनाता चमकदार

यह आपके दांतों को चमकीला और आकर्षक बना सकता है क्योंकि यह मैग्नीशियम और पोटेशियम का बेहतर स्रोत है, जो आपके दांतों में जमा केविटी और पीलेपन को हटाने में मदद करता है और उनमे कुदरती चमक लाता है। 

19) मुहांसों को करता है दूर

मस्से और मुहांसों के लिए भी यह बहुत कारगर होता है। अगर आप केले के छिलके को मस्सो पर नियमित रगड़ते है और रात भर पेस्ट बनाकर उसे छोड़ते है तो उस जगह पर एक बार ठीक हो जाने पर मुहांसे नहीं होते है। अगर आपके चेहरे पर मुहांसे होते है तो इसका पेस्ट रोज पांच से दस मिनट तक लगाने से अच्छा वाला फायदा होता है । 

20) चेहरे की झुर्रियां करता है कम

झुर्रियो के लिए भी ये लाभदायक है। केले के छिलकों में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं। नियमित रूप से केले के छिलकों को त्वचा पर रगड़ने से झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है। 

इस बात का रखें ध्यान

ऊपर बताई गई समस्याओं से राहत पाने के लिए अगर आप केले का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो आपको पहले किसी एक्सपर्ट या डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: health tips amazing health benefits of eating black spots banana

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे