एक हफ्ते तक रोजाना 20 मिनट नारियल तेल से कुल्ला करने से इन 13 रोगों से मिलेगी मुक्ति

By उस्मान | Published: July 21, 2018 01:54 PM2018-07-21T13:54:47+5:302018-07-21T13:54:47+5:30

अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि लगभग 20 मिनट ऑयल पुलिंग करने से कई समस्याओं से बचने में मदद मिलती है।

amazing health benefits of oil pulling for teeth, hair, skin, gums, face | एक हफ्ते तक रोजाना 20 मिनट नारियल तेल से कुल्ला करने से इन 13 रोगों से मिलेगी मुक्ति

एक हफ्ते तक रोजाना 20 मिनट नारियल तेल से कुल्ला करने से इन 13 रोगों से मिलेगी मुक्ति

पारंपरिक आयुर्वेद में दांतों, जीभ और मुंह के भीतरी हिस्से को स्वस्थ रखने के लिए ऑयल पुलिंग यानी तेल के कुल्ले का इस्‍तेमाल लगभग 3 हजार से अधिक वर्षों से किया जा रहा है। साथ ही यह कई प्रकार के अद्भुत लाभों से भरपूर है। इसमें तिल, जैतून या नारियल तेल शामिल है। इससे मुंह से हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करके मुंह को स्वस्थ रखना होता है। ऑयल पुलिंग आयुर्वेद की प्राचीन तकनीक है, जिससे शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। जो लोग दांतों और मसूड़ों की समस्या के शिकार है उन्हें इसकी सलाह दी जाती है। इसके अलावा इससे जुकाम, खांसी, श्वांस रोग, गले के रोग, मुंह के छाले, शरीर को विषाक्त पदार्थों से मुक्त करने, गर्दन के सर्वाइकल जैसे रोगों से मुक्ति मिल सकती है। अध्ययन भी इस बात की पुष्टि करते हैं कि लगभग 20 मिनट ऑयल पुलिंग करने से कई समस्याओं से बचने में मदद मिलती है। कुल्ला करने के लिए तिल का तेल, नारियल तेल और सूरजमुखी का तेल आदि का इस्तेमाल किया जाता है।  

1) दांत और मसूड़ों की होती है सफाई

दांतों में जमे मैल को निकालने के लिए आपको ब्रश करने या फ्लॉस की जरूरत होती है। बीस मिनट तक तेल से कुल्ला करने से मैल कम हो सकता है लेकिन इस तकनीक से मसूड़ों की बीमारियों से नहीं बचा जा सकता है।

 

2) खराब तेल है नुकसानदायक

खराब तेल से कुल्ला करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए बेहतर क्वालिटी वाला आर्गेनिक ऑयल का ही इस्तेमाल करें। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के अध्ययन के अनुसार हर पांच आयुर्वेदिक उत्पादों में एक में मर्करी, लीड और आर्सेनिक का लेवल अधिक होता है, जोकि हानिकारक है। 

सिर्फ खाने का स्वाद और खुशबू ही नहीं बढ़ाता, इन 8 रोगों का जड़ से नाश करता है तेजपत्ता

3) चमक नहीं दांतों से निकलता है मैल

इससे दांतों में चमक नहीं आती- रोजाना बीस मिनट ऑयल पुलिंग करने से कुछ दांतों से मैल जरूर निकल सकता है लेकिन इससे आपके दांतों में चमक नहीं आ सकती है।   

4) बच्चों के लिए हानिकारक

बच्चे तेल निगल सकते हैं जो गलत ट्यूब में जा सकता है जिससे लिपोइड निमोनिया हो सकता है। बच्चों के दांत स्वस्थ रखने के लिए उनमें रोजाना ब्रश करने की आदत विकसित करें।

 

5) जबड़े का दर्द नहीं होता कम

कई लोग ऐसा मानते हैं कि तेल का कुल्ला करने से जबड़े का दर्द कम होता है। आपको बता दें कि इससे आपको थोड़ी देर के लिए राहत जरूर मिल सकती है लेकिन पूरी तरह मिलना असंभव है।

रोजाना सुबह एक कटोरा ओट्स खायें, बढ़ेगी सेक्स पावर, पास नहीं भटकेंगी ये 6 बीमारियां 

6) एक्जिमा, अस्थमा का नहीं होता इलाज

इससे आपके स्वास्थ्य को कोई फायदा नहीं। अभी तक इस बात का कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है कि ऑयल पुलिंग से एक्जिमा, अस्थमा और सिरदर्द जैसी समस्या से राहत मिल सकती है।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: amazing health benefits of oil pulling for teeth, hair, skin, gums, face

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे