सुबह खाली पेट खजूर खाने के फायदे : खाली पेट खाएं खजूर, खून की कमी, कमजोरी, कब्ज, कोलेस्ट्रॉल जैसे 10 रोगों से होगा बचाव

By उस्मान | Published: March 3, 2021 04:43 PM2021-03-03T16:43:40+5:302021-03-03T16:46:00+5:30

खजूर खाने से तुरंत ऊर्जा मिलती है, यह फाइबर का भी बेहतर स्रोत है

Health benefits of eating dates or khajoor empty stomach: amazing health benefits of eating dates in Hind, nutrition facts of dates or khajoor in Hindi | सुबह खाली पेट खजूर खाने के फायदे : खाली पेट खाएं खजूर, खून की कमी, कमजोरी, कब्ज, कोलेस्ट्रॉल जैसे 10 रोगों से होगा बचाव

खजूर खाने के फायदे

Highlightsदिल को स्वस्थ रखता है खजूरखाली पेट खाने से कब्ज से मिलती है राहतखून की कमी दूर कर सकता है खजूर

फलों के सेवन से सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। फलों में वो सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के बेहतर कामकाज के लिए जरूरी हैं। ऐसा ही एक फल खजूर है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसके नियमित सेवन से कई गंभीर बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है। 

खजूर के पोषक तत्व

खजूर आयरन, कैल्‍शिम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैंगनीज, तांबा आदि जैसे पोषक तत्‍वों से भरा हुआ है। 100 ग्राम खजूर में होता है, 75 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 8 ग्राम रेशा, 63 ग्राम चीनी, 0.39 मिली ग्राम फैट, 2 ग्राम प्रोटीन, 0.4 विटामिन सी, 0.05 मिली ग्राम विटामिन ई, 2.7 मिली ग्राम विटामिन के, 1.02 मिली ग्राम आयरन, 656 मिली ग्राम पोटेशियम, 62 ग्राम फास्‍फोरस आदि। 

खाली पेट खजूर खाने के फायदे

आंतों के कीड़े को करता है खत्म 
सुबह खाली पेट खजूर खाने से आंतों के कीड़े को खत्म करने में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं, इसके सेवन से दिल मजबूत होता है, लीवर की सफाई होती है और रक्त का पोषण होता है। 

शुगर लेवल करे मेंटेन
अगर कुछ मीठा खाने का मन है तो कैंडी की बजाय दो तीन खजूर खा लें। खजूर मीठे की तलब मिटाने का हेल्दी तरीका है। ये सफेद शुगर के अच्छे विकल्प होते हैं क्योंकि इनमें सोडियम, कोलेस्ट्रॉल और फैट नहीं होता। लेकिन याद रखें, इसमें कैलोरी अधिक होती है। 

कोलेस्ट्रॉल लेवल रहता है कंट्रोल
शोध के अनुसार, तनाव और कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में खजूर उपयोगी है। खजूर फाइबर और आयरन का बेहतर स्रोत है। यदि आप अपने कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करना चाहते हैं, तो आपको रोजाना दो खजूर खाने चाहिए।

पाचन रखे दुरुस्त
खजूर फाइबर का अच्छा स्रोत है, इसलिए इसे खाने से पाचन क्रिया को फायदा पहुंचता है। ये एलडीएल कॉलेस्ट्रॉल (बैड कॉलेस्ट्रॉल) जमा होने से भी रोकते हैं, जिसकी वजह से दिल की बीमारियों जैसे हाइपरटेंशन, दिल का दौरा आदि का जोखिम कम होता है।

कब्ज तोड़ता है
क्योंकि खजूर फाइबर से भरपूर होते हैं, इसलिए इसके सेवन से कब्ज जैसी पेट की समस्या से निपटने में मदद मिल सकती है। फाइबर सेवन की कमी से कब्ज हो सकता है। यह मल त्याग को बढ़ावा देती हैं और इससे संपूर्ण पाचन स्वास्थ्य में सुधार होता है।

एनीमिया से करता है बचाव
शरीर में आयरन की कमी होने पर एनीमिया की स्थिति बन जाती है। आयरन लाल रक्त कोशिकाओं की शरीर के दूसरे अंगों में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद करते हैं, जिससे कि वो अंग ठीक से काम कर पाते हैं। खजूर में आयरन उच्च मात्रा में होता है, इसलिए नियमित रूप से खजूर का सेवन करने से आप एनीमिया  से बच जाएंगे।

मस्तिष्क स्वास्थ्य में करता है सुधार
खजूर विटामिन, आवश्यक अमीनो एसिड और खनिजों से भरे होते हैं, जो आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, खजूर में पोटेशियम घटक आपके तंत्रिका तंत्र को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं, जिससे दिमाग की कार्यक्षमता में काफी सुधार होगा।

दिल को रखता है स्वस्थ
खजूर में पोटैशियम होता है, जो उसे पोटैशियम का पावर हाउस बनाता है। डब्ल्यूएचओ की गाइडलाइंस के अनुसार, एक वयस्क को दिन में 3.10 मिग्रा पोटैशियम की जरूरत होती है। इससे कम मिलने पर हाई ब्लड प्रेशर, दिल का दौरा व दिल की अन्य बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है।

तुरंत मिलती है ऊर्जा 
खजूर में नैचुरल शुगर होती है जिस वजह से इसे  खाते ही आपको तुरंत ऊर्जा मिलती है। डायबिटीज के मरीजों को बहुत अधिक खजूर के सेवन से बचना चाहिए। 

हड्डियों को करता है मजबूत
खजूर में कैल्शियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी6 भी पाए जाते हैं। कैल्शियम और मैग्नीशियम दोनों ही हड्डियों के विकास के लिए आवश्यक होते हैं। वहीं विटामिन बी6 प्रोटीन को तोड़ने और तंत्रिका के कार्यों में मददगार होता है।

Web Title: Health benefits of eating dates or khajoor empty stomach: amazing health benefits of eating dates in Hind, nutrition facts of dates or khajoor in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे