health benefits of Ashwagandha in Hindi: 8 Amazing health benefits of eating Ashwagandha, nutrition facts and how to use of Ashwagandha in Hindi | अश्वगंधा के फायदे : शरीर को ताकतवर बनाकर 8 बीमारियों से बचा सकता है अश्वगंधा, जानें सेवन का तरीका
अश्वगंधा

Highlightsतनाव और चिंता से राहत दे सकता है अश्वगंधा कैंसर की जोखिम को कम करने में भी सहायकसूजन को कम कर सकता है अश्वगंधा

अश्वगंधा एक प्राचीन और एक पारंपरिक औषधीय जड़ी बूटी है जो न केवल भारत में बल्कि मध्य पूर्व और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में भी उगती है। 'अश्वगंधा' नाम संस्कृत से आया है जिसका अर्थ है घोड़ा और गंध। अश्वगंधा की जड़ों और इसके लाल फल का उपयोग कई विकारों के लिए किया जाता है। यह जड़ी बूटी न केवल शारीरिक बीमारियों को ठीक करती है, बल्कि इससे मानसिक सेहत में भी सुधार होता है। चलिए जानते हैं इसके क्या-क्या लाभ हैं। 

अश्वगंधा तनाव और चिंता को दूर करने में करता है मदद  
अश्वगंधा उपयोग लोगों में तनाव और चिंता को कम करने के लिए जाना जाता है। क्रोनिक स्ट्रेस वाले 64 लोगों में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि अश्वगंधा के उपयोग के बाद समूह में तनाव में 11% की कमी की, चिंता और अनिद्रा में 69% की कमी देखी गई थी।

कोर्टिसोल लेवल को रखता है कंट्रोल 
कोर्टिसोल एक तनाव हार्मोन है जो तब जारी होता है, जब शरीर बहुत अधिक तनाव में होता है या रक्त शर्करा का स्तर कम होता है। इससे शरीर में वसा का भंडारण भी बढ़ सकता है, जो शरीर के वजन को भी प्रभावित कर सकता है। हालांकि, अध्ययनों से पता चला है कि अश्वगंधा में कोर्टिसोल के स्तर को कम करने की क्षमता है।

कैंसर के खिलाफ प्रभावी 
अश्वगंधा अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। अध्ययन ने सुझाव दिया है कि यह कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक सकता है। कई पशु अध्ययनों के अनुसार, अश्वगंधा में विटफेरिन नामक एक घटक होता है जो एपोप्टोसिस को प्रेरित करने में मदद करता है, जो कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए जाना जाता है। 

ब्लड ग्लूकोज लेवल कम करने में सहायक
अश्वगंधा को स्वस्थ व्यक्तियों और डायबिटीज से पीड़ित लोगों में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए भी जाना जाता है। पशु अध्ययन ने यह भी सुझाव दिया है कि अश्वगंधा रक्त शर्करा के स्तर को मैनेज करने में अद्भुत काम करता है।

शरीर में सूजन को कम करने में सहायक 
इसे एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है। अश्वगंधा भी शरीर में गंभीर सूजन का इलाज करता है। अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि अश्वगंधा प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाकर शरीर को संक्रमण के कारण सूजन से बचाता है और शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करता है।

ताकत बढ़ाने और मांसपेशियों को बढ़ाने में सहायक
जब शरीर की बात आती है, तो अश्वगंधा ताकत बढ़ाने और मांसपेशियों को बनाने में मदद करता है। यह आपकी सहनशक्ति में सुधार करता है और आपको स्वस्थ जीवन जीने की क्षमता देता है। साथ ही वजन घटाने में भी सहायक है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायक
अश्वगंधा दिल के स्वास्थ्य के लिए भी अद्भुत काम कर सकता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है जो हृदय रोगों को रोकने में महत्वपूर्ण है। यह शरीर में एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ट्राइग्लिसराइड्स का लेवल भी कम कर सकता है।

याददाश्त को बढ़ा सकता है
अश्वगंधा मस्तिष्क के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है और स्मृति और एकाग्रता को भी बढ़ाता है। शोध में पाया गया है कि अश्वगंधा एंटीऑक्सिडेंट गतिविधि को बढ़ावा देता है जो तंत्रिका कोशिकाओं को हानिकारक मुक्त कणों से बचाता है, जो बदले में आपकी मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाता है।

अश्वगंधा का उपयोग कैसे करें?
यह एक कैप्सूल, पाउडर और एक तरल अर्क के रूप में आ सकता है। विभिन्न शोधों ने अब तक अलग-अलग मात्रा में खुराक का उपयोग किया है। कैप्सूल खुराक अक्सर अश्वगंधा के 250 और 1,500 मिलीग्राम के बीच होते हैं। हालांकि, किसी भी मात्रा में खुराक लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। 

Web Title: health benefits of Ashwagandha in Hindi: 8 Amazing health benefits of eating Ashwagandha, nutrition facts and how to use of Ashwagandha in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे