सिर में गैस चढ़ने पर क्या करें : सिर पर गैस चढ़ने लगे तो आजमाएं ये 6 असरदार उपाय, जल्दी मिलेगा आराम

By उस्मान | Published: November 12, 2021 10:37 AM2021-11-12T10:37:58+5:302021-11-12T10:37:58+5:30

कभी-कभी पेट की गैस सिर में चढ़ने लगती है जिससे तेज सिरदर्द हो सकता है

gastric headache treatment: sign and symptoms of gastric headache, 6 home remedies and diet plan for gastric headache in Hindi | सिर में गैस चढ़ने पर क्या करें : सिर पर गैस चढ़ने लगे तो आजमाएं ये 6 असरदार उपाय, जल्दी मिलेगा आराम

सिर में गैस चढ़ने पर क्या करें

Highlightsकभी-कभी पेट की गैस सिर में चढ़ने लगती है जिससे तेज सिरदर्द हो सकता है कुछ घरेलू उपाय समस्या से दिला सकते हैं राहत समस्या से बचने के लिए हेल्दी डाइट और एक्टिव लाइफस्टाइल जरूरी

कभी-कभी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (जीआई) लक्षणों के साथ सिरदर्द होता है। कई शोध बताते हैं कि सिरदर्द और पेट की परेशानी के बीच एक संबंध है। आंत और मस्तिष्क के बीच संचार एक मार्ग के माध्यम से होता है जिसे आमतौर पर गट-ब्रेन एक्सिस कहा जाता है। यह मार्ग मुख्य रूप से आपके जठरांत्र संबंधी मार्ग में आंतों के तंत्रिका तंत्र और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के बीच होता है, जिसमें मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी शामिल होती है।

यह स्पष्ट नहीं है कि क्या एसिड रिफ्लक्स ही सिरदर्द का कारण बनता है, या यदि सिरदर्द एसिड भाटा का कारण बन सकता है। लेकिन दोनों लक्षण अक्सर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्थितियों और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के साथ होते हैं। इससे बचने के लिए आप नीचे बताए गए अपना सकते हैं।

सिर में गैस चढ़ने के लक्षण

सिर दर्द के साथ उल्टियां होना सिर में गैस चढ़ने के लक्षण हो सकते है। पेट में दर्द हो रहा है तथा साथ में तीव्र सिर में दर्द का होना सिर में गैस चढ़ने के लक्षण हो सकते है। पेट भरा हुआ लग रहा है ,पेट बहुत ही टाईट है और रोगी को चक्कर आ रहे है तो ये सिर में गैस चढ़ने के लक्षण होते है।

सिर में गैस चढ़ने के उपाय

एसिड नियंत्रित करने वाली दवा लें
एंटाएसिड- इन दवाओं का उपयोग आमतौर पर पेट के एसिड को निष्क्रिय करके नाराज़गी को कम करने के लिए किया जाता है।
हिस्टामाइन- ये दवाएं जठरांत्र संबंधी मार्ग में हिस्टामाइन रिसेप्टर्स को बांधती हैं और पेट की परत में कोशिकाओं द्वारा एसिड के उत्पादन को कम करती हैं।
प्रोटॉन पंप- पीपीआई पेट की कोशिकाओं को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में एसिड पंप करने से रोकते हैं।

सिरदर्द की दवा लें
एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल और अन्य ब्रांड) एक ओवर-द-काउंटर दवा है जो पेट में जलन नहीं करती है। आप कितना टाइलेनॉल लेते हैं, इसके बारे में सतर्क रहें और खुराक के निर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करें।  

भोजन करने के बाद झुकें नहीं
सीधे रहना आपके पेट में एसिड को ऊपर की ओर घुटकी में जाने की अनुमति देने के बजाय रखने में मदद कर सकता है। सोने से पहले खाने के कम से कम 3 घंटे बाद खुद को दें। यह एसिड भाटा को कम करने के साथ-साथ सिरदर्द की थकान को कम करने में मदद करेगा। छोटे भोजन खाने से, विशेष रूप से रात में, एसिड रिफ्लक्स को कम करने, पाचन प्रक्रिया को तेज करने में भी मदद मिल सकती है।

निकोटीन कम करें या उससे बचें
निकोटीन उत्पाद, जैसे सिगरेट और वापिंग उत्पाद, निचले एसोफेजियल स्फिंक्टर की मांसपेशियों को आराम दे सकते हैं, जिससे एसिड ऊपर की ओर बह सकता है। अपनी जीवनशैली से निकोटीन को कम करने या खत्म करने से एसिड रिफ्लक्स और सिरदर्द को कम करने में मदद मिल सकती है।

शराब कम करें या उससे बचें
शराब का उपयोग एसिड भाटा और सिरदर्द दोनों का एक और संभावित कारण है। शराब पीने से पेट में गड़बड़ी हो सकती है। मादक हैंगओवर सिरदर्द, मतली और उल्टी के साथ-साथ भाटा भी पैदा कर सकता है।

डाइट का रखें विशेष ध्यान
आपके आहार से एसिड रिफ्लक्स से सिरदर्द भी हो सकता है। मसालेदार या उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ खाने से जीईआरडी बढ़ सकता है। तो बड़े भोजन खा सकते हैं, खासकर रात में। इस प्रकार के खाद्य पदार्थों या किसी भी ऐसे खाद्य पदार्थ को कम करें या समाप्त करें जिसे आप खाने के बाद एसिड रिफ्लक्स या सिरदर्द का परिणाम देखते हैं।

Web Title: gastric headache treatment: sign and symptoms of gastric headache, 6 home remedies and diet plan for gastric headache in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे