अमेरिका में मंकीपॉक्स से हुई पहली मौत, 'क्यूबा, ​​ब्राजील, इक्वाडोर, घाना और नाइजीरिया समेत 15 देशों में सामने आ चुके हैं मौत के मामले'

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 31, 2022 06:29 PM2022-08-31T18:29:50+5:302022-08-31T18:32:22+5:30

अमेरिका के टेक्सास स्वास्थ्य सेवा विभाग ने मंगलवार को जानकारी साझा करते हुए कहा कि टेक्सास में हैरिस काउंटी नाम के रोगी की मंकीपॉक्स के कारण मौत हो गई है।

First death due to monkeypox in America, 'cases of death have been reported in 15 countries including Cuba, Brazil, Ecuador, Ghana and Nigeria' | अमेरिका में मंकीपॉक्स से हुई पहली मौत, 'क्यूबा, ​​ब्राजील, इक्वाडोर, घाना और नाइजीरिया समेत 15 देशों में सामने आ चुके हैं मौत के मामले'

सांकेतिक तस्वीर

Highlightsमंकीपॉक्स के कारण अमेरिका में दर्ज किया गया पहले मौत का मामला टेक्सास में हैरिस काउंटी नाम के रोगी की मंकीपॉक्स के कारण मौत हो गई हैमंकीपॉक्स के कारण अब तक आठ देशों में कुल 15 लोगों की जान जा चुकी है

वॉशिंगटन:अमेरिका में मंकीपॉक्स के कारण पहले मौत का मामला दर्ज किया गया है। जानकारी के मुताबिक यह मौत टेक्सास में हुई है। इस संबंध में राज्य के राज्य स्वास्थ्य सेवा विभाग ने मंगलवार को जानकारी साझा करते हुए कहा कि टेक्सास में हैरिस काउंटी नाम के रोगी की मंकीपॉक्स के कारण मौत हो गई है।

खबरों के अनुसार वयस्क हैरिस काउंटी बेहद गंभीर तरीके से मंकीपॉक्स से संक्रमित था। काउंटी का इलाज कर रहे डॉक्टरों ने कहा कि उसकी हालत बहुत नाजुक थी। उसकी रोग प्रतिरोधी क्षमता लगभग पूरी तरह से नष्ट हो चुकी थी। इस वजह से दवाईयों का उसपर कोई प्रभाव नहीं हो रहा था।

हैरिस काउंटी की मौत के बाद अब अमेरिका का डक्टरों ने चिंता जताते हुए कहा कि अब वैज्ञानिकों को इस विषय पर शोध करना चाहिए कि क्या मंकीपॉक्स ने किस तरह से काउंटी की मौत में अपनी भूमिका अदा की।

टेक्सास के डीएसएचएस आयुक्त डॉक्टर जॉन हेलरस्टेड ने कहा, "मंकीपॉक्स एक बेहद गंभीर बीमारी है, विशेष रूप से यह कमजोर प्रतिरोधी रक्षा प्रणाली वालों के लिए तो विशेषतौर पर घातक है।" उन्होंने कहा, "काउंटी की मौत के बाद हम लोगों से विशेष तौर पर आग्रह करते हैं कि अगर वे मंकीपॉक्स रोगी के संपर्क में आए हैं या उनके मंकीपॉक्स बीमारी के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो वो इसे हल्के में न लें और फौरन अस्पताल जाकर इसका पूरा इलाज कराएं।"

इसके साथ ही डॉक्टर हेलरस्टेड ने यह भी कहा कि मंकीपॉक्स बीमारी के संबंध में लोगों को सीधी सलाह दी जाती है कि यदि किसी को बुखार, ठंड लगना, सूजन लिम्फ नोड्स और शरीर पर खुजली के साथ दाने उभर रहे हैं तो वो लोग फौरन उसकी जांच कराएं और जो लोग मंकीपॉक्स मरीज के संपर्क में आये हैं या उनके उपचार में शामिल रहे हैं तो  उन्हें घर पर ही रहना चाहिए और दूसरों के साथ निकट संपर्क नहीं बनाना चाहिए।

विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्वास्थ्य सेवाओं की ओर से मंकीपाक्स के संबंध में बयान जारी किया गया है कि ज्यादातर लोगों के लिए मंकीपॉक्स का संक्रमण दर्दनाक होता है लेकिन जानलेवा नहीं होता। इसके बाद भी मंकीपॉक्स के मामले में बेहद सतर्कता बरतने की आवश्यकता है क्योंकि यह बेहद संक्रामक है और बेहद तेजी से फैलता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के रोग नियंत्रण और रोकथाम विभाग के अनुसार इस साल शुरू होने वाले वैश्विक प्रकोप मंकीपॉक्स के कारण अब तक आठ देशों में कुल 15 लोगों की जान जा चुकी है। अमेरिका के टेक्सास में हैरिस काउंटी के मौत की घटना के अलावा क्यूबा, ​​ब्राजील, इक्वाडोर, घाना, नाइजीरिया, स्पेन और मध्य अफ्रीकी गणराज्य में मंकीपॉक्स से मौतों की सूचना दर्ज की गई है। 

Web Title: First death due to monkeypox in America, 'cases of death have been reported in 15 countries including Cuba, Brazil, Ecuador, Ghana and Nigeria'

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे