exam diet plan: जानिये परीक्षा के दौरान ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए बच्चों को क्या खाना चाहिए, क्या नहीं

By उस्मान | Published: February 25, 2021 03:31 PM2021-02-25T15:31:05+5:302021-02-25T15:31:05+5:30

एग्जाम सीजन चल रहा है, अगर अच्छा स्कोर करना है तो इन नियमों का पालन करें

exam diet plan: foods to eat and avoid during exam to score well in an examination, exam diet tips, exam tips in Hindi, foods boost brain power during exam in Hindi | exam diet plan: जानिये परीक्षा के दौरान ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए बच्चों को क्या खाना चाहिए, क्या नहीं

exam diet plan: जानिये परीक्षा के दौरान ब्रेन पावर बढ़ाने के लिए बच्चों को क्या खाना चाहिए, क्या नहीं

Highlightsपढ़ाई के साथ-साथ खाने-पीने के ध्यान रखना भी जरूरीअच्छे नंबर के लिए पर्याप्त नींद भी है जरूरीतरल पदार्थों का खूब सेवन करें

एग्जाम का समय चल रहा है और यह समय काफी तनावपूर्ण होता है। जाहिर है सभी छात्र अच्छे नंबर चाहते हैं। अच्छे नंबर लाने के लिए सिर्फ पढ़ना ही काफी नहीं बल्कि उसे याद रखना भी जरूरी है। 

अक्सर देखा गया है कि जैसे-जैसे एग्जाम नजदीक आते हैं, टेंशन उतनी ही बढ़ती जाती है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि यह समय दिल और दिमाग को शांत रखकर आराम से काम करने का होता है।

एग्जाम में सफलता के उपाय 

अच्छे स्कोर के लिए उचित अध्ययन योजना के साथ जीवनशैली की आदतों पर ध्यान देना भी उतना ही जरूरी है। आप अपनी डाइट में बदलाव करके बेहतर तरीके से पढ़ाई कर सकते हैं। 

परीक्षा के करीब आने की वजह पैदा हुआ तनाव आपकी भूख-प्यास को खत्म कर सकता है। इससे आपके दिमाग पर भी असर पड़ता है। बेहतर है आप अपनी डाइट में बदलाव करें। 

कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थ खाने से सतर्कता बढ़ सकती है, याददाश्त मजबूत बनती है और ऊर्जा के स्तर को बढ़ावा मिल सकता है। चलिए जानते हैं ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जो आपको अच्छा स्कोर करने में मदद कर सकते हैं। 

एग्जाम में क्या खाकर जाना चाहिए

हरे पत्तेदार सब्जियां
हरे रंग की सब्जियां आंखों और मस्तिष्क के लिए अच्छी होती है। परीक्षा की तैयारी करते समय अपने आहार में अधिक हरी सब्जियों को शामिल करने की कोशिश करनी चाहिए। हरी सब्जियों में अधिक मात्रा में आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है और अंततः सतर्कता बढ़ाता है। 

प्रोटीन
प्रोटीन थकान और कमजोरी को दूर करके आपको ऊर्जा देता है। यह याददाश्त को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा यह ऊर्जा स्तर में सुधार करता है। हर व्यक्ति को अपने शरीर के वजन के हिसाब से 0।8 ग्राम प्रोटीन खाना चाहिए।

मीठे पदार्थों से बचें
परीक्षा से ठीक पहले शुगर की अधिक मात्रा वाले सभी तरह के खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए। केक, चॉकलेट जैसी अधिक मात्रा वाले खाद्य पदार्थ आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं, लेकिन थोड़ी देर के बाद, यह ऊर्जा के स्तर में अचानक गिरावट लाएगा। इससे थकान और भूलने की बीमारी होगी।

आठ घंटे की नींद जरूरी
आठ घंटे की नींद सिर्फ आपको फिर से तरोताजा नहीं करता है, बल्कि लंबे समय तक चीजों को याद रखने के लिए भी महत्वपूर्ण है। पर्याप्त नींद से सोचने-समझने की शक्ति बढ़ती है। कम नींद लेने से आप सुस्त और चिढ़ महसूस कर सकते हैं।

खूब पानी पिएं
पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन सभी के लिए महत्वपूर्ण है, खासकर जब आपकी परीक्षा आने वाली हो। प्रत्येक व्यक्ति को स्वास्थ्य के लिए हर दिन 2 लीटर पानी पीना चाहिए। अपने पानी का सेवन बनाए रखने से सिरदर्द, ऐंठन को रोका जा सकता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

- एग्जाम डेज में विद्यार्थियों के पास समय कम होता है। ऐसे में वे फास्ट फूड लेना पसंद करते हैं। लेकिन फास्ट फूड में भी प्रोटीन से भरी चीजें लें, जैसे कि बादाम, अन्य ड्राई फ्रूट्स, घर पर बना हरी सब्जियों और चावल का पुलाव, आदि। 

- परीक्षा के दिनों में गलती से भी सुबह का नाश्ता ना छोड़ें। इस समय पौष्टिक आहार ही लें। फास्ट फूड ना लें। 

- पढ़ाई करते समय अपने आसपास खाने की कुछ चीजें रखें। लेकिन इसमें भी चीज या बटर जैसी चीजों को बाहर रखें। 

- कैल्शियम से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे कि दूध या दूध से बनी चीजों का सेवन करें। 

- चीनी या मीठे का सेवन कम कर दें। चाय, दूध आदि चीजों में कम से कम चीनी का इस्तेमाल करें। 

- जिन भी खाद्य पदार्थों को बनाने में मैदा का इस्तेमाल हो उसे खाने से बचें। मैदा खाने के बाद पढ़ाई करते समय घंटों तक एक ही जगह बैठे रहने से कब्ज की शिकायत हो सकती है और पेट की खराबी के चलते पढ़ाई में मन नहीं लगता है। 

Web Title: exam diet plan: foods to eat and avoid during exam to score well in an examination, exam diet tips, exam tips in Hindi, foods boost brain power during exam in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे