भूल कर भी एनर्जी ड्रिंक का न करें इस्तेमाल, शरीर के लिए यह फायदा कम पहुंचाता है नुकसान ज्यादा, जानें नुकसान

By आजाद खान | Published: July 16, 2022 12:25 PM2022-07-16T12:25:26+5:302022-07-16T12:47:09+5:30

अकसर ऐसा देखा गया है कि हमारा सेहत हमारे गलत खान-पान के कारण खराब होता है। ऐसे में उन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जिससे आपके शरीर को नुकसान पहुंचता है।

energy drink can cause many disease not good for health tips in hindi thanda ke nuksan | भूल कर भी एनर्जी ड्रिंक का न करें इस्तेमाल, शरीर के लिए यह फायदा कम पहुंचाता है नुकसान ज्यादा, जानें नुकसान

फोटो सोर्स: Wikipedia CC

Highlightsएनर्जी ड्रिंक शरीर को फायदा कम नुकसान ज्यादा पहुंचाता है। इससे आपको कई गंभीर परेशानियां भी हो सकती है। इसलिए जितना हो सके एनर्जी ड्रिंक के सेवन से बचा करें।

Energy Drink: आजकल एनर्जी ड्रिंक का बहुत चलन है और यह लगभग एक फैशन बन गया है। लेकिन क्या आप जानते है कि एनर्जी ड्रिंक आपके शरीर के लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं होता है, बल्कि यह आपके बॉडी को ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। 

जिस तरीके से एनर्जी ड्रिंक का चलन बढ़ रहा है, ऐसे में आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि एनर्जी ड्रिंक में कौन-कौन से तत्व होते है और इससे आपके शरीर को कितना नुकसान होता है। आइए इसके बारे में आज के इस लेख में जानने की कोशिश करते है।

एनर्जी ड्रिंक से होने वाले नुकसान (Energy Drink Side Effects)

एनर्जी ड्रिंक में कैफीन पाया जाता है जिसे लत के लिए जाना जाता है। हेल्थलाइन के अनुसार, कैफीन एक ऐसी चीज है जिसे आप में उस चीज की लत लग जाती है जिसमें कैफीन मौजूद होती है।  
यानी कहने का मतलब यह है कि एनर्जी ड्रिंक में कैफीन होने के कारण आपको उसकी लत लग जाती है जिससे आप बार-बार एनर्जी ड्रिंक पीते है। ऐसे में कैफीन का ज्यादा लेना सेहत के लिए सही नहीं होता है। इससे आपको परेशानी भी हो सकती है। 

एनर्जी ड्रिंक में होती है शुगर (Energy Drink have Sugar)

किसी भी एनर्जी ड्रिंक में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जिसके सेवन से आपके शरीर में शुगर का लेवल बढ़ सकता है। आम तौर पर एक एनर्जी ड्रिंक में 13 चम्मच जितना शुगर पाया जाता है, इससे आप अन्दाजा लगा सकते है कि एक एनर्जी ड्रिंक पीने से आपके शरीर में कितना ज्यादा शुगर जा रहा है। इससे आपका शुगर लेवल भी बढ़ सकता है जो आपकी परेशानी को और बढ़ा सकता है। 

अनिद्रा की शिकायत होती है एनर्जी ड्रिंक से (Energy Drink cause Insomnia)

जो लोग एनर्जी ड्रिंक का सेवन करते है उन में अनिद्रा की शिकायत भी पाई गई है। ऐसे में यह लोग सही से रात में सो भी नहीं पाते है जिससे वे सारे दिन परेशान रहते है। इसलिए लोगों को ज्यादा एनर्जी ड्रिंक नहीं पीने की सलाह दी जाती है। 

हो सकते है चिड़चिड़ाहट का शिकार (Energy Drink cause Irritability)

एनर्जी ड्रिंक के सेवन से आपके शरीर में तनाव भी हो सकता है। इस कारण आपको अपने कामों में भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

यही नहीं जब आप एनर्जी ड्रिंक को इस्तेमाल करते है तो ऐसे में  शरीर में सेरोटोनिन का स्तर कम हो जाता है जिससे आपको डिप्रेशन से लेकर साधारण चिड़चिड़ाहट भी हो सकती है। हालांकि अगर आप एनर्जी ड्रिंक को सही और बुद्धिमानी से इस्तेमाल करते है तो आप इसके नुकसान से बच सकते है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: energy drink can cause many disease not good for health tips in hindi thanda ke nuksan

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे