गर्दन और कुहनी के कालेपन से हो रहे शर्मिंदा! जल्दी छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे, जानें फायदे

By आजाद खान | Published: May 9, 2023 05:03 PM2023-05-09T17:03:33+5:302023-05-09T17:22:30+5:30

आप आपने स्किन पर अच्छे ग्लो के लिए फेशियल, स्क्रबिंग और मसाज तो कर लेते है लेकिन आपका गला और कुहनी अब भी काला रहता है। ऐसे में गर्दन और कुहनी के कालेपन को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को भी अपना सकते है।

Embarrassed by blackness neck elbows Follow these 4 home remedies to get rid of them quickly know benefits | गर्दन और कुहनी के कालेपन से हो रहे शर्मिंदा! जल्दी छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे, जानें फायदे

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Adam%27s_apple_04A.jpg/ https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Acanthosis_negricans_-_elbow.jpg)

Highlightsगर्दन और कुहनी का काला होना एक आम समस्या है। इस समस्या से कई बार आपको शर्मिंदा भी होना पड़ता होगा। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर इससे छुटकारा पाया जा सकता है।

Dark Neck And Elbows:  बहुत से लोग ऐसे है जो सिक्न में अलग ग्लो लाने के लिए फेशियल, स्क्रबिंग और मसाज जैसे कई उपाय करते है ताकि वे अच्छे दिखें, लेकिन जब बात गर्दन और कुहनी की आती है तो लोगों को समझ नहीं आता है कि यहां क्या करना चाहिए। एक तरफ चमकते चेहरे पर ये काले गर्दन और कोहनी लोगों को काफी शर्मिंदा करते है। ऐसे में आज के इस लेख में हम यही जानने की कोशिश करेंगे कि काले गर्दन और कुहनी को कैसे ठीक किया जाए और इसके लिए हम कौन-कौन से घरेलु उपायों को अपना सकते है। 

गले और कुहनी के कालेपन दूर करने के उपाय

वैसे तो गले और कुहनी के कालेपन को दूर करने के कई उपाय है लेकिन उन सब में से नीचे बताए गए उपाय काफी कारगर है और इसे तैयाक करना भी काफी आसान है। ऐसे में इन घरेलू उपचार को एक एक करके जान लेते है। 

1. एलोवेरा जेल

गले और कुहनी के कालेपन को दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आपके स्किन से स्किन पिगमेंटेशन को दूर करता है। यही नहीं ये स्किन को हाइड्रेटेड और पोषित भी रखता है। इसे तैयार करने और इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले आप एक एलोवेरा लें और उसके पत्ते से जेल निकाल लें। आप बाजार से एलोवेरा का जेल भी खरीद कर ला सकते है। 

ऐसे में एलोवेरा को गर्दन और कुहनी पर रगड़ें और धीर-धीरे मालिश करें। करीब 20 मिनट तक मालिश कर गर्दन और कुहनी को ठंडे पाने से धो लें। इस प्रक्रिया को हर रोज करें जब तक गर्दन और कुहनी साफ नहीं हो जाता है। 

2. सेब का सिरका

सेब का सिरका भी स्किन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। इसे मैलिक एसिड और डेड स्किन सेल्स को हटाने में काफी कारगर माना जाता है। इसे तैयार करने के लिए आप दो बड़े चम्मच से एप्पल साइडर विनेगर या सेब के सिरके को लें और फिर उसमें चार बड़े चम्मच से पानी को मिलाएं। इसके बाद आप एक कॉटन बॉल को लें और प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे आप 10 मिनट तक लगाए रखें और फिर धो लें। 

3. बेकिंग सोडा

गले और कुहनी के कालेपन के लिए बेकिंग सोडा भी काफी लाभकारी है। यह डेड स्किन से भी छुटकारा दिलाता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा की गंदगी दूर होती है और इससे चेहरे को पोषण भी मिलता है। ऐसे में बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाना काफी आसान है और इसके लिए आपको दो से तीन बड़े चम्मच से बेकिंग सोडा लेना होगा और फिर इसमें पानी मिलाना होगा। 

इस पेस्ट को लगाने के बाद कुछ देर के लिए छोड़ दें और जब यह सूख जाए तो गीली उंगलियों से रगड़कर उसे छोड़ा दें और फिर पानी से धो लें। इस तरीके से आप हर रोज ये कर लिया करें। 

4. आलू का रस

जब आप आलू के रस को अपने गर्दन और कुहनी पर लगाते है तो इससे आपकी यह समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है। आलू एक ऐसा सब्जी है जिसमें ब्लीचिंग के गुण पाए जाते है और इससे स्किन की अच्छी सफाई होती है। आप काले धब्बे और मुहासे के लिए टमाटर का भी इस्तेमाल कर सकते है। 

इसे तैयार करने के लिए सबसे पहले आप आलू को कूचकर उससे उसका रस निकाल लें और फिर एक कॉटन बॉल का इस्तेमाल कर प्रभावित जगह पर लगाएं। ऐसे में इसे पूरी तरह सूखने दें और फिर जब ये सूख जाए तो इसे पानी से धों लें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

 

Web Title: Embarrassed by blackness neck elbows Follow these 4 home remedies to get rid of them quickly know benefits

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे