रोजाना तरबूज खाने से इन 10 रोगों का होता है नाश, बीज भी हैं फायदेमंद

By उस्मान | Published: April 28, 2018 11:14 AM2018-04-28T11:14:02+5:302018-04-28T11:16:39+5:30

कई अध्ययन इस बात का खुलासा कर चुके हैं कि तरबूज पेट के कैंसर, हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी बीमारियों की रोकथाम करने में सहायक है।

amazing health benefits of eating watermelon daily in summer | रोजाना तरबूज खाने से इन 10 रोगों का होता है नाश, बीज भी हैं फायदेमंद

रोजाना तरबूज खाने से इन 10 रोगों का होता है नाश, बीज भी हैं फायदेमंद

तरबूज स्वादिष्ट होने के साथ एक पोष्टिक फल है। गर्मियों में तरबूज ना केवल आपको ठंडक का एहसास दिलाता है बल्कि कई रोगों से भी बचाता है। तरबूज कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन सी, ए और बी का बहुत अच्छा स्रोत है।

तरबूज में आयरन,कैल्शियम, मैग्नीशियम,पोटेशियम और फास्फोरस जैसे मिनरल्स भी पाए जाते हैं। तरबूज में 92 फीसदी पानी, 6 फीसदी शुगर होती है और इसे खाने से शरीर को तुरंत एनर्जी भी मिलती हैं। कई अध्ययन इस बात का खुलासा कर चुके हैं कि तरबूज पेट के कैंसर, हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी बीमारियों की रोकथाम करने में सहायक है। यह विटामिन ए, सी और बी6 का सबसे बड़ा स्‍त्रोत है। इसमें बीटा कैरोटीन होता है जो कि हृदय रोग के रिस्‍क को कम करता है। जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर फूड एंड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार तरबूज खाने से आपको ये फायदे होते हैं। 

1) इम्युनिटी सिस्टम करता है मजबूत

तरबूज में विटामिन ए, सी, बी-6 और मिनरल होते हैं। यह सभी तत्व इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करने में मदद करते हैं। इससे शरीर को अनेक प्रकार के रोगों से लड़ने की शक्ति मिलती है। 

2) वजन घटाने में सहायक

अगर आप वजन घटाने के लिए डाइटिंग कर रहे हैं, तो आपको तरबूज का खूब सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें पानी के साथ भरपूर मात्रा में फाइबर भी होते हैं, जिससे पेट देर तक भरा रहता है और आप उल्टी-सीधी चीजें खाने से बच जाते हैं। 

3) दिल को स्वस्थ रखता है

तरबूज में कई बायोएक्टिव कम्पाउन्ड जैसे सिट्रुलीन नामक एमिनो एसिड होता है, जो मेटाबॉलाइज़्ड होकर आर्जनीन में बदल जाता है। आर्जनीन का इस्तेमाल नाइट्रिक ऑक्साइड नामक यौगिक के बनने में होता है, जो हृदय के सही तरह से काम करने में अहम् भूमिका निभाता है। यह रक्त में कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है।  

4) कैंसर का खतरा करता है कम

तरबूज में ल्यूटीन, लाइकोपेन, बीटा-कैरोटीन, क्रीपटोजैक्थीन होते हैं, जो फ्री-रैडिकल्स से सेलुलर डी।एन।ए। को होने वाले क्षति से  बचाकर कैंसर होने के संभावना को कम करने में मदद करता है।

5) सेक्स लाइफ बनता है बेहतर

तरबूज वियाग्रा दवा जैसा काम करता है, इसलिए जिन्हें इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी समस्या होती है उनके लिए ये मददगार साबित होता है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में घर पर गाढ़ी और स्वादिष्ट दही जमाने के 3 तरीके

6) दिमाग को करता है तेज

तरबूज में जो विटामिन बी-6 होता  है वह बुद्धि को प्रखर करने में सहायता करता है। जो स्टूडेंट्स अपना ज़्यादातर समय पढ़ने में लगाते हैं उनके लिए यह उपयोगी होता है।

तरबूज के बीज भी हैं असरदार

अधिकतर लोग तरबूज खाते समय उसके बीजों को फेंक देते हैं। आपको बता दें कि ये बीज ऐसे तमाम पोषक तत्वों से भरे हुए होते हैं, जो शरीर के लिये बहुत फायदेमंद हैं। तरबूज के बीज खाने से आपको यह फायदे होते हैं। 

1) हार्ट डिजीज का खतरा होता है कम

तरबूज के बीज एंटीऑक्सिडेंट क्षमताओं के कारण और शक्तिशाली वैसोडिलेटर की तरह काम करते हैं और दिल को कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। 

यह भी पढ़ें- ब्रेकफास्ट नहीं करने से तेजी से बढ़ता है मोटापा, यह भी हैं 3 बड़े नुकसान

2) बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाव

तरबूज के बीज में सायटोकेमिकल्स होते हैं, जोकि एंटीमाइक्रोबियल एजेंट के रूप में जाने जाते हैं। यह शरीर को बैक्टीरिया से हुए संक्रमण के खिलाफ लड़ने में मदद करते हैं।

3) कोलेस्ट्रॉल करते हैं कम

बीजों में मोनो सैचुरेटेड फैटी एसिड, पाली सैचुरेटेड फैटी एसिड्स और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं। तरबूज के बीज ना केवल खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं बल्कि नियंत्रित रखने में भी मदद करते हैं।

4) हाई बीपी करते हैं कम

तरबूज के बीज सिट्रलाइन के अच्छे स्रोत होते हैं जोकि एक नॉन-एसेंशियल एमिनो एसिड है। यह एमिनो एसिड न सिर्फ ऐऑर्टिक ब्लड प्रेशर को कम करता है बल्कि नाइट्रिक एसिड के उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद करता है, जिससे आपको अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: amazing health benefits of eating watermelon daily in summer

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे