rheumatoid arthritis symptoms: जोड़ों की बीमारी रूमेटोइड गठिया के 6 शुरुआती लक्षणों को समझें, सही इलाज में मिलेगी मदद

By उस्मान | Published: October 25, 2021 10:59 AM2021-10-25T10:59:50+5:302021-10-25T10:59:50+5:30

यह रोग सिर्फ जोड़ों को ही नहीं बल्कि शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है

early signs of rheumatoid arthritis: 6 early sign and symptoms of rheumatoid arthritis in Hindi | rheumatoid arthritis symptoms: जोड़ों की बीमारी रूमेटोइड गठिया के 6 शुरुआती लक्षणों को समझें, सही इलाज में मिलेगी मदद

रूमेटोइड गठिया के लक्षण

Highlightsयह रोग सिर्फ जोड़ों को ही नहीं बल्कि शरीर के कई अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करेंसमय पर सही इलाज से कंट्रोल रखने में मिल सकती है मदद

रूमेटोइड गठिया (rheumatoid arthritis) हड्डियों की एक गंभीर बीमारी है जोकि बहुत से लोगों में देखने को मिलती है। यह बीमारी आपको जोड़ों के दर्द की तरह लग सकती है लेकिन असल में यह एक पुरानी बीमारी है, जो सिर्फ आपके जोड़ों को ही नहीं, बल्कि हड्डियों को भी प्रभावित करती है।

रूमेटोइड गठिया क्या है?

रूमेटोइड गठिया एक ऑटोइम्यून डिसऑर्डर है, जो तब होती है जब किसी व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ शरीर के ऊतकों पर हमला करती है। इससे जोड़ों में सूजन और दर्द होने लगता है। 

इसके लक्षण आमतौर पर हाथों, कलाई और पैरों को प्रभावित करते हैं, लेकिन गंभीर मामलों में, यह अंगों की त्वचा, आंखों, फेफड़ों, हृदय और रक्त वाहिकाओं को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसका इलाज नहीं है लेकिन सही और जल्दी इलाज से भविष्य में जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है.

रूमेटोइड गठिया धीरे-धीरे शुरू होता है, और लक्षण आमतौर पर समय-समय पर आते और जाते हैं। यदि आप शुरुआती चरण में लक्षणों की पहचान कर सकते हैं, तो आप उन्हें आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं। हम आपको रूमेटोइड गठिया के छह शुरुआती लक्षण बता रहे हैं, जिन पर आपको नजर रखनी चाहिए. 

रूमेटोइड गठिया के लक्षण

अत्यधिक थकान
थकान इस स्थिति का एक सामान्य लक्षण है। जोड़ों में दर्द और सूजन जैसी स्थिति के स्पष्ट लक्षण दिखाई देने से पहले ही, रुमेटीइड गठिया से पीड़ित व्यक्ति बेहद थका हुआ और उदास महसूस कर सकता है। उनमें नियमित कार्य करने और कम यौन इच्छा में कमी हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर सूजन से लड़ने के लिए सारी ऊर्जा का उपयोग करना शुरू कर देता है।

वजन घटना
जोड़ों का दर्द और वजन कम होना असंबंधित लगता है, यही वजह है कि यह लक्षण अक्सर किसी का ध्यान नहीं जाता है। लंबे समय तक थकान के साथ एक अस्पष्ट वजन घटाने को रूमेटोइड गठिया का प्रारंभिक लक्षण माना जाता है। यह ऊतकों पर हमले के कारण होने वाली सूजन का अप्रत्यक्ष प्रभाव है। जब आप थका हुआ और बुखार महसूस करते हैं तो आपकी भूख कम हो जाती है और अंत में वजन कम हो जाता है।

जोड़ों में अकड़न 
एक या दो सप्ताह के बाद, आप अपने जोड़ों में अकड़न देख सकते हैं, खासकर सुबह के समय। आप अपनी कलाई, अपने घुटनों और पैरों में जकड़न महसूस कर सकते हैं, जो शरीर के दोनों तरफ महसूस किया जा सकता है। शुरुआत में थोड़ी देर बाद जकड़न अपने आप दूर हो जाएगी। यह समय के साथ लंबे समय तक रह सकते हैं।

सुन्न होना
ऊतकों की सूजन भी आपकी नसों पर अत्यधिक दबाव डाल सकती है। यह समय के साथ आपके हाथों और पैरों में सुन्नता, झुनझुनी और कोमलता का कारण बन सकता है। जब आप अपने जोड़ों को दबाते हैं तो वे कोमल महसूस कर सकते हैं और आपको चलने और किसी वस्तु को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने जैसे बुनियादी काम करने में भी कठिनाई होगी।

गति की सीमा में कमी
 रूमेटाइड अर्थराइटिस के शुरुआती चरण में व्यक्ति को कलाई को आगे-पीछे करने और व्यायाम करने में दिक्कत हो सकती है। समय के साथ रोग बढ़ता जाएगा और कई नुकसान हो सकते हैं जिनमें हाथ मोड़ना और सीधा करना मुश्किल हो सकता है।

जोड़ों में लालपन
इस स्थिति में जोड़ों में दर्द के साथ उनका रंग लाल नजर आ सकता है। यह वास्तव में ऊतकों की सूजन है जो उन्हें लाल रंग का रूप देता है। इसके साथ ही हाथों और पैरों के जोड़ों के आसपास की त्वचा का रंग भी फीका पड़ना आम है।

Web Title: early signs of rheumatoid arthritis: 6 early sign and symptoms of rheumatoid arthritis in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे