जहां भी खड़े होकर तेजी से पी लेते हैं पानी, तो आज से हो जाए सावधान, वरना पड़ सकता है किडन-फेफड़ों पर बुरा असर, बिगड़ सकती है आपकी डाइजेशन

By आजाद खान | Published: March 19, 2022 03:07 PM2022-03-19T15:07:33+5:302022-03-19T15:12:50+5:30

Water Drinking By Standing: जानकार कहते है कि हमें आराम से बैठ कर धीरे-धीरे पानी को पीना चाहिए।

dont drink water on standing may damage your lungs and kidney affect digestion health tips in hindi khade hokar pani pina | जहां भी खड़े होकर तेजी से पी लेते हैं पानी, तो आज से हो जाए सावधान, वरना पड़ सकता है किडन-फेफड़ों पर बुरा असर, बिगड़ सकती है आपकी डाइजेशन

जहां भी खड़े होकर तेजी से पी लेते हैं पानी, तो आज से हो जाए सावधान, वरना पड़ सकता है किडन-फेफड़ों पर बुरा असर, बिगड़ सकती है आपकी डाइजेशन

Highlightsहवा की तरह पानी भी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है। लेकिन पानी अगर सही तरीके से पिया जाए तो ही इसके फायदे मिल सकते हैं।पानी को गलत तरीके से पीने से आपको कई समस्याएं भी हो सकती है।

Water Drinking By Standing: हमारे शरीर में 70-75% पानी है जिससे इसे शरीर के लिए सुपरफूड के रूप में जाना जाता है। लेकिन पानी जितना हमारे शरीर के लिए जरूरी है उतना ही इसके सही तरीके से पीना जरूरी माना जाता है। जानकारों का कहना है कि हमें पानी को धीरे-धीरे बैठकर पीना चाहिए। इससे हमारे शरीर को फायदा होता है और पानी का पूरा पोषक तत्व शरीर को मिल पाता है। अकसर ऐसा देखा गया है कि लोग पानी को खड़े-खड़े ही पीते हैं जिससे उन्हें कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पानी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी और फायदेमंद चीज है लेकिन उसे सही से पीने पर ही इसका पूरा फायदा हमें मिल पाता है। तो ऐसे में आइए जानते है कि पानी को सही से नहीं पीने पर हमें कौन-कौन सी दिक्कतें हो सकती है और इससे शरीर को क्या नुकसान होगा। 

खड़े होकर पानी पीने से समस्या (Water Drinking By Standing Problems)

वैसे तो हमें खड़े होकर पानी पीने की सलाह नहीं दी जाती है, इससे शरीर पर गलत असर पड़ता है। लेकिन फिर भी आप कभी खड़े होकर पानी पीते हैं तो ऐसे में पानी सिप-सिप कर पीएं, इससे बहुत हद तक आप नुकसान से बच सकते हैं। जो लोग खड़े होकर पानी पीते हैं उनके फेफड़ों में पानी पहुंचकर एस्पिरेशन निमोनिया को पैदा करता है। इसके अलावा भी इसके नुकसान है, आइए जानते हैं कि वे कौन-कौन से नुकसान है जो हमें झेलना पड़ सकता है जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं। आइए जानते हैं। 

1. किडनी की समस्या (Kidney Problems)

जानकारों का कहना है कि खड़े होकर पानी पीने से आपको किडनी की समस्या हो सकती है। दरअसल, जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो वह पानी सीधा पेट में जाता है जिससे पेट पर प्रेशर बनता है। यह प्रेशर शरीर में मौजूद सभी अशुद्धियां को ब्लैडर में जमा कर देती है जो बाद में किडनी को दिक्कत पहुँचाती है। यही कारण है कि हमें खड़े होकर पानी नहीं पीने की सलाह दी जाती है। 

2. फेफड़े की समस्या (Lung Problem)

ऐसा करने से हमारे शरीर के फेफड़ों पर भी असर पड़ता है। जब कभी भी कोई आदमी खड़े होकर तेजी से पानी पीता है तो ऐसे में उसकी शरीर के अंदर मौजूद फूड पाइप और विंड पाइप पर बुरा असर पड़ता है और इससे वहां पर ऑक्सीजन की सप्लाई भी रुक जाती है। इसलिए खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। 

3. जोड़ो में दर्द की समस्या (Joint Pain Problem)

आपके खड़े होकर पानी पीने से आपका फ्लूइड बैलेंस बिगड़ता है, जिसकी वजह से जोड़ो के दर्द नामक समस्या पैदा होती है। इससे आपकी हड्डियों पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए डॉक्टरों का कहना है कि जब कभी भी पानी पीएं आराम से पीएं। ऐसा करने से आपकी सब समस्या दूर हो सकती है। 

4. डाइजेशन की समस्या (Digestion Problems)

इससे आपको डाइजेशन की समस्या भी हो सकती है। बताया जाता है कि तेजी से खड़े होकर पानी पीने से हमारा डाइजेस्टिव सिस्टम प्रभावित होता है जिससे डाइजेशन वाली समस्या पैदा हो सकती है। इससे आपको तनाव भी हो सकता है। यही कारण है कि इससे दूर रहने की सलाह दी जाती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: dont drink water on standing may damage your lungs and kidney affect digestion health tips in hindi khade hokar pani pina

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे