फेफड़ों को करना है साफ तो आज ही करे यह 3 जरूरी काम, चमत्कारी तरीके से क्लीन हो जाएगा लंग्स

By आजाद खान | Published: August 7, 2022 04:09 PM2022-08-07T16:09:19+5:302022-08-07T16:12:57+5:30

जानकारों की माने तो फेफड़ों को साफ करने के बहुत तरीके है। लेकिन कुछ ऐसे भी तरीके है जिसके जरिए आप घर बैठे ही अपने फेफड़ों को साफ कर सकते है।

do these 3 important things today to clean Lungs get fit body health tips in hindi | फेफड़ों को करना है साफ तो आज ही करे यह 3 जरूरी काम, चमत्कारी तरीके से क्लीन हो जाएगा लंग्स

फोटो सोर्स: Wikipedia CC

Highlightsफेफड़ों के साफ नहीं होने के कारण हमें काफी समस्याएं होती है।इससे हमें सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है और हम बीमार भी पड़ सकते है। ऐसे में फेफड़ों को साफ करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। आइए जानते है कैसे इनको साफ करें।

Tips To Clean Lungs: हमारी खराब लाइफस्टाइल और गन्दी हवा के कारण फेफड़ों के खराब होने की समस्या आम हो गई है। जब आपके फेफड़े सही से काम नहीं करते है तो ऐसे में आपको सांस लेने में काफी दिक्कत भी हो सकती है। इस कारण आपको अस्थमा जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है। ऐसे में शरीर को फिट रखने के लिए हमारे फेफड़ों का साफ होना बहुत ही जरूरी है। 

तो आइए जानते है कि फेफड़ों को साफ करने का क्या तरीका है। साथ में यह भी जानने की कोशिश करेंगे की इसे साफ करने के लिए कौन से हेल्दी ड्रिंक्स या चाय पिया जा जिससे आपके फेफड़े साफ हो जाए और आप पहले की तरह फिट दिखाई देने लगे। 

फेफड़ों को साफ रखने वाले हेल्थी ड्रिंक्स (Drinks To Clean Lungs)

वैसे तो कई हेल्थी ड्रिंक्स है जिससे आप अपने बॉडी को फिट भी रख सकते है और साथ ही साथ अपने फेफड़ों को साफ भी कर सकते है। लेकिन उन हेल्थी ड्रिंक्स में ये कुछ चाय बहुत ही खास है जिससे आपके फेफड़े बिना परेशान साफ हो जाते है और अगर आप इसका सेवन हमेशा करेंगे तो आपको यह समस्या नहीं होगी। आइए एक-एक करके जान लेते है। 

1. अदरक की चाय (Ginger Tea)

फेफड़ो को साफ करने का सबसे सरल और सही तरीका अदरक की चाय है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स को खींचकर बाहर निकाल देता है और आपके फेफड़ों को साफ और स्वस्थ रखता है। 

यही नहीं इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक और बीटा कैरोटीन जैसे गुण भी पाए जाते है जिससे आपके फेफड़े स्वस्थ रहते है। 

2. पिया करें दालचीनी वाली चाय (Cinnamon Tea)

जानकारों की माने तो फेफड़ों को साफ करने में दालचीनी वाली चाय भी बहुत ही गुणकारी है। अगर कोई इस चाय को पिता है तो ऐसे में उसके फेफड़े साफ हो जाते है, साथ ही साथ फेफड़ों से सारी गन्दगी भी बाहर निकल जाती है। 

इस तैयार करने का तरीका भी बेहत आसान है। इसके लिए आपको एक गिलास पानी लेना होगा और उसमें दालचीनी के कुछ टुकड़ों को डालना होगा। फिर इस पानी को कुछ देर उबालना होगा ठीक उसी तरीके से जिस तरीके से आप चाय को तैयार करते है। 

जब उबलता हुआ पानी आधा हो जाए तो उसे निकाल ले और छान की चाय की तरह पी जाएं। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

3. किया करें प्राणायाम (Pranayama)

जो लोग प्राणायाम करते है उनका शरीर फिट और फाइन रहता है। इससे उनके फेफड़े स्वस्थ रहते है और इससे उन्हें मजबूती मिलती है। दरअसल,  जब आप प्राणायाम करते है तो ऐसे में आप सांस को अन्दर लेते है और फिर उसे बाहर छोड़ देते है। 

इसके कारण आप में सांस की समस्या दूर हो सकती है और फिट हो सकते हो। प्राणायाम करने के कई और शारीरिक और मानसिक फायदे है। 

अगर आपको रिजल्ट अच्छा चाहिए तो ऐसे में आप प्राणायाम के बाद नाक में तिल के तेल के एक या दो बून्द जरूर डाल लें। इससे आपको अच्छा फायदा मिलेगा। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: do these 3 important things today to clean Lungs get fit body health tips in hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे