सुबह 4:30 से 5 बजे के बीच न करें एसी और तेज पंखे का इस्तेमाल वरना.....जानें एक्सपर्ट्स की राय, नुकसान और बीमारी

By आजाद खान | Published: May 20, 2023 10:13 AM2023-05-20T10:13:46+5:302023-05-20T12:00:17+5:30

जानकारों की माने तो सुबह में एसी और पंखे को इस्तेमाल करने से हमें काफी परेशानी भी हो सकती है। इससे हमें साइनस, सर्दी, जुकाम और रेस्पिरेटरी प्रॉबलम्स भी हो सकती है।

Do not use AC and strong fan between 4.30 am to 5.00 am otherwise know the opinion of experts harm and disease | सुबह 4:30 से 5 बजे के बीच न करें एसी और तेज पंखे का इस्तेमाल वरना.....जानें एक्सपर्ट्स की राय, नुकसान और बीमारी

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Electrolux_air_conditioner_for_large_rooms.jpg/https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Indian_fan.jpg)

Highlightsजानकार सुबह 4:30 से 5 बजे के बीच एसी और तेज फैन के इस्तेमाल से मना करते है। उनका कहना है कि अगर इस समय आप एसी या पंखे को यूज कर रहे है तो उसे बंद कर दीजिए।उनके अनुसार, ऐसा नहीं करने से हमें काफी समस्या भी हो सकती है।

Health Tips in Hindi:  एसी और पंखें के नीचे सोने वाले लोगों को सुबह के समय इन्हें बंद कर देना चाहिए। जानकार कहते है कि ऐसा नहीं करने से उनके शरीर पर बुरा असर पड़ सकता है। डॉक्टरों ने सिर्केडियन क्लॉक का हवाला देकर अपनी बात रखी है और कहा है कि सुबह एक खास समय में आप अपने एसी और पंखे को बंद कर दिया कीजिए। 

इसके पीछे उन्होंने कारण भी बताया है कि ऐसा वे क्यों कह रही है और इससे होने वाले कई तरह के समस्याओं के बारे में भी जिक्र किया है। ऐसे में आइए जान लेते है कि एक्सपर्ट्स ने इस हवाले से क्या कहा है और इससे कौन-कौन सी बीमाारियां हो सकती है, आइए जान लेते है। 

क्या कहते है एक्सपर्ट्स

जानकारों की माने तो सिर्केडियन क्लॉक का रिसर्च यह कहता है कि सुहब के 4:30 से 5 बजे के समय में हमारे बॉडी का तापमान सबसे कम होता है। ऐसे में इस समय हमें अपना काफी बचाव करना चाहिए और खुद का ख्याल भी रखना चाहिए। उनके अनुसार, सुबह के इस समय में अगर कोई एसी या फिर तेज फैन इस्तेमाल कर रहा है तो उसे बंद कर देना चाहिए।

डॉक्टर कहते है जब आपके शरीर का तापमान सबसे कम रहेगा और इस समय अगर आप एसी या तेज पंखे का इस्तेमाल करेंगे तो इससे आपको समस्या हो सकती है। उन्होंने इस बात पर जोर देते हुए कहा है कि उनके बताए हुए सुझाव पर कुछ दिन तक अमल करके देख लें, इससे जरूर फायदा मिलेगा। 

इस समय एसी और तेज फैन से हो सकती है ये बीमारियां

एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस समय एसी या तेज फैन के इस्तेमाल से आप में कई समस्या भी हो सकती है। उनके अनुसार, इस समय एसी के इस्तेमाल से आप में साइनस, सर्दी, जुकाम और रेस्पिरेटरी प्रॉबलम्स होने के चांस सबसे ज्यादा है। यहीं इस कारण आप में बहुत थकान या कमजोरी, डिहाइड्रेशन, ड्राई और खुजली वाली स्किन और सिर दर्द की भी समस्या हो सकती है। 

ऐसे में यही कारण है कि जानकार सुबह के 4:30 से 5 बजे तक एसी और तेज फैन को बंद कर सोने की सलाह देते है। हमारे द्वारा एसी और फैन को बंद न करने से हमें मेंटल समस्या भी हो सकती है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाओं की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Do not use AC and strong fan between 4.30 am to 5.00 am otherwise know the opinion of experts harm and disease

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे