COVID-19 Vs Allergy: कैसे पता चलेगा कि कोरोना है या एलर्जी ? इन 3 लक्षणों से करें पहचान

By उस्मान | Published: June 16, 2021 10:36 AM2021-06-16T10:36:56+5:302021-06-16T10:41:54+5:30

किसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें और तुरंत जांच कराएं

differentiate between COVID-19 and allergies symptoms, coronavirus and allergies prevention tips in Hindi | COVID-19 Vs Allergy: कैसे पता चलेगा कि कोरोना है या एलर्जी ? इन 3 लक्षणों से करें पहचान

कोरोना और एलर्जी के लक्षण

Highlightsकिसी भी लक्षण को नजरअंदाज न करें और तुरंत जांच कराएंआंखों में खुजली होना एलर्जी हो सकता हैजानिये एलर्जी और कोरोना से कैसे बचा जा सकता है

कोरोना वायरस ने लोगों के जीवन को पूरी तरह से बदल कर रख दिया है। कोरोना के नए रूप सामने के बाद लक्षणों में तेजी आई है। कोरोना के बहुत से लक्षण किसी न किसी बीमारी से मिलते-जुलते हैं जिस वजह से लोग इसके लक्षणों को लेकर कंफ्यूज रहते हैं।

जब तक उन्हें पता चलता है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। इसी तरह बहुत से लोग कोरोना और एलर्जी के लक्षणों को लेकर कंफ्यूज हैं। हम आपको बता रहे हैं कि कोरोना वायरस और एलर्जी के बीच अंतर कैसे कर सकते हैं।

कोरोना वायरस क्या है ? 
कोरोना तब होता है, जब शरीर SARS-CoV-2 वायरस स्ट्रेन से संक्रमित हो जाता है। यह एक अत्यधिक संक्रामक रोग है जो मनुष्यों के श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है। यह हवा और शारीरिक संपर्क से फैल सकता है।

एलर्जी क्या है ? 
यह एक प्रकार की प्रतिक्रिया है जो किसी पदार्थ के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली के संपर्क की प्रतिक्रिया में होती है। इसे हे फीवर भी कहते हैं। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैल सकता क्योंकि अलग-अलग लोगों को अलग-अलग पदार्थों से एलर्जी हो सकती है। सबसे आम प्रकार की एलर्जी में नट, पराग और धूल शामिल हैं।

कोरोना वायरस के लक्षण
थकान, खांसी, सांस लेने में कठिनाई, बुखार और गंध और स्वाद की कमी कोरोना वायरस संक्रमण के सामान्य लक्षण हैं।

एलर्जी के लक्षण
एलर्जी के लक्षणों में भरी हुई या बहती नाक, छींकना, त्वचा, नाक और आंख में खुजली, घरघराहट और सूजन शामिल हैं।

कोरोना वायरस और एलर्जी से बचाव के उपाय
कोरोना से बचाव के उपाय विश्व स्तर पर पिछले एक साल से अधिक समय से चल रहे हैं। यहां कुछ निवारक उपाय दिए गए हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए।

कोरोना से बचाव
- घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनें
- बाहर से लौटने के बाद कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ धोएं
- सैनिटाइजर को संभाल कर रखें, ताकि पानी और साबुन की अनुपलब्धता के दौरान आप इसका इस्तेमाल कर सकें
- बाहर से आने वाले सभी किराना और अन्य सामान को धोएं और कीटाणुरहित करें

एलर्जी से बचाव
- उन खाद्य पदार्थों की पहचान करें जो आप में एलर्जी को बढ़ा सकते हैं
- कोई भी दवा बिना सोचे-समझे न लें। किसी भी तरह की एलर्जी से बचने के लिए हमेशा डॉक्टर से सलाह लें
- वसंत ऋतु के दौरान पराग और धूल बहुत सक्रिय होते हैं, इसी तरह की एलर्जी वाले लोगों को असुविधा का अनुभव हो सकता है
- अपनी दवा संभाल कर रखें।
- अपने साथ एक कार्ड रखें जिसमें स्पष्ट रूप से आपकी सभी एलर्जी का उल्लेख हो

भारत में कोविड-19 के 62,224 नए मामले

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 62,224 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,96,33,105 हो गई। वहीं, 70 दिन बाद उपचाराधीन मरीजों की संख्या भी नौ लाख से कम हो गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बुधवार को सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, 2,542 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 3,79,573 हो गई है। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 8,65,432 हो गई है, जो कुल मामलों का 2.92 प्रतिशत है।

पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मामलों में कुल 47,946 की कमी आई है। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर भी बढ़कर 95.80 प्रतिशत हो गई है। आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी तक कुल 38,33,06,971 नमूनों की कोविड-19 संबंधी जांच की गई है, जिनमें से 19,30,987 नमूनों की जांच मंगलवार को की गई। दैनिक संक्रमण दर 3.22 प्रतिशत है।

पिछले नौ दिन से यह दर पांच प्रतिशत से कम बनी हुई है। वहीं, संक्रमण की साप्ताहिक दर भी कम होकर 4.17 प्रतिशत हो गई है। संक्रमण मुक्त हुए लोगों की संख्या लगातार 34वें दिन संक्रमण के नए मामलों से अधिक रही। देश में अभी तक कुल 2,83,88,100 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। कोविड-19 से मत्यु दर 1.28 प्रतिशत है। देश में अभी तक कुल 26,19,72,014 लोगों को कोविड-19 रोधी टीके लग चुके हैं।

Web Title: differentiate between COVID-19 and allergies symptoms, coronavirus and allergies prevention tips in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे