डायबिटिक हैं आप और नहीं ले पा रहे फलों का मजा? इन 5 कम चीनी वाले फलों का करें सेवन

By मनाली रस्तोगी | Published: August 25, 2023 12:29 PM2023-08-25T12:29:27+5:302023-08-25T12:30:31+5:30

मधुमेह रोगी अभी भी अपने स्वास्थ्य से समझौता किए बिना, पोषण और चीनी नियंत्रण के बीच संतुलन बनाकर फलों के लाभों का आनंद ले सकते हैं। यहां 5 कम चीनी वाले फल हैं जो मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं।

Diabetics cannot enjoy fruits go for these 5 low sugar fruits | डायबिटिक हैं आप और नहीं ले पा रहे फलों का मजा? इन 5 कम चीनी वाले फलों का करें सेवन

फाइल फोटो

Highlightsमधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए यह एक आम धारणा है कि उन्हें फलों में शर्करा की मात्रा के कारण फलों से परहेज करना चाहिए।यह सच है कि उच्च चीनी वाले फल रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब सभी फलों पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं है।फल आवश्यक विटामिन, खनिज और फाइबर की प्रचुर मात्रा प्रदान करते हैं, और कम चीनी वाले फलों की एक श्रेणी है जो मधुमेह प्रबंधन के लिए सुरक्षित हैं।

नई दिल्ली: मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए यह एक आम धारणा है कि उन्हें फलों में शर्करा की मात्रा के कारण फलों से परहेज करना चाहिए। हालांकि यह सच है कि उच्च चीनी वाले फल रक्त शर्करा के स्तर में अचानक वृद्धि कर सकते हैं, लेकिन इसका मतलब सभी फलों पर पूर्ण प्रतिबंध नहीं है। 

फल आवश्यक विटामिन, खनिज और फाइबर की प्रचुर मात्रा प्रदान करते हैं, और कम चीनी वाले फलों की एक श्रेणी है जो मधुमेह प्रबंधन के लिए सुरक्षित हैं। इसलिए मधुमेह रोगी अभी भी अपने स्वास्थ्य से समझौता किए बिना, पोषण और चीनी नियंत्रण के बीच संतुलन बनाकर फलों के लाभों का आनंद ले सकते हैं। यहां 5 कम चीनी वाले फल हैं जो मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद हो सकते हैं:

बेरी

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रास्पबेरी जैसे जामुन न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि उनमें चीनी की मात्रा भी बहुत कम होती है। ये एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं। इनमें कार्बोहाइड्रेट भी कम होते हैं और ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जो उन्हें मधुमेह वाले व्यक्तियों के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है। आप विभिन्न रूपों में जामुन का आनंद ले सकते हैं, जैसे कि उन्हें दही, दलिया, स्मूदी में मिलाकर, या बस नाश्ते के रूप में। वे रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि किए बिना आपकी मीठी लालसा को संतुष्ट करने में भी मदद कर सकते हैं।

सेब

सेब सबसे अधिक खाए जाने वाले फलों में से एक है और अपनी प्राकृतिक मिठास के लिए जाना जाता है। हालाँकि, कई अन्य फलों की तुलना में इनमें चीनी की मात्रा अपेक्षाकृत कम होती है। इनमें घुलनशील फाइबर होता है, जो शर्करा के पाचन और अवशोषण को धीमा कर सकता है, जो रक्त शर्करा के स्तर को विनियमित करने में सहायक होता है। इससे ज्यादा और क्या? सेब कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले फल हैं, जिसका अर्थ है कि उनका रक्त शर्करा के स्तर पर न्यूनतम प्रभाव पड़ता है। फाइबर सामग्री का लाभ उठाने के लिए सेब के रस या सेब की चटनी के बजाय साबुत सेब चुनें।

नाशपाती

नाशपाती मधुमेह रोगियों के लिए एक और आदर्श फल है। इनमें घुलनशील फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं और चीनी कम होती है, जो बेहतर रक्त शर्करा नियंत्रण में सहायता कर सकती है। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है और ये संतुष्टिदायक हो सकते हैं, जो आपकी चीनी खाने की लालसा को नियंत्रित कर सकते हैं। 

नाशपाती की फाइबर सामग्री शर्करा के अवशोषण को धीमा कर देती है, तृप्ति की भावना को बढ़ावा देती है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। नाशपाती का ताज़ा आनंद लिया जा सकता है, फलों के सलाद के हिस्से के रूप में, या मिठाई में मिलाया जा सकता है।

अनार

अनार में कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) और ग्लाइसेमिक लोड (जीएल) होता है, जो उच्च ग्लूकोज स्तर वाले व्यक्तियों के लिए उपयोगी है। कम चीनी होने के अलावा, यह एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों का एक समृद्ध स्रोत है - ये सभी इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करते हैं। आप बिना चीनी मिलाए सीमित मात्रा में अनार के रस का आनंद ले सकते हैं, या आप अनार के बीज भी खा सकते हैं।

संतरा

जब संतरे को साबुत फल के रूप में सीमित मात्रा में खाया जाता है, तो यह मधुमेह-अनुकूल आहार का हिस्सा हो सकता है। वे विटामिन सी, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत हैं। जबकि चीनी की मात्रा कम है, उनकी प्राकृतिक चीनी सामग्री के कारण हिस्से के आकार का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। आप नाश्ते के रूप में संतरे का आनंद ले सकते हैं या उन्हें सलाद और फलों के कटोरे में शामिल कर सकते हैं। उनका तीखा और ताज़ा स्वाद उन्हें मधुमेह वाले लोगों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प बनाता है।

मधुमेह रोगियों के लिए फलों की मात्रा

कम चीनी सामग्री वाले फलों का सेवन करते समय भी भाग नियंत्रण महत्वपूर्ण है क्योंकि कम चीनी वाले फल अधिक खाने से भी रक्त शर्करा बढ़ सकती है। मधुमेह से पीड़ित व्यक्तियों के लिए अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी करना और एक व्यक्तिगत भोजन योजना बनाने के लिए आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना हमेशा एक अच्छा विचार है जो उनकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं और स्वास्थ्य लक्ष्यों को पूरा करता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Diabetics cannot enjoy fruits go for these 5 low sugar fruits

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे