सेहत के लिए फायदेमंद होता है रोना, इसके 5 फायदों के बारे में जानकर आप हो जाएंगे हैरान

By मनाली रस्तोगी | Published: May 5, 2023 04:54 PM2023-05-05T16:54:06+5:302023-05-05T16:56:10+5:30

रोना कभी भी कमजोरी का संकेत नहीं है, बल्कि वास्तव में मानव संबंध, आत्म-सुकून और स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण कार्य है।

Crying Is Good For Your Health What Are Its Benefits | सेहत के लिए फायदेमंद होता है रोना, इसके 5 फायदों के बारे में जानकर आप हो जाएंगे हैरान

(फाइल फोटो)

Highlightsरोने से मन और शरीर को कई लाभ मिलते हैं।रोना एक स्वस्थ, सामान्य, मानवीय कार्य है जो आपको दर्द कम करने, अपनी आँखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है।रोना कभी भी कमजोरी का संकेत नहीं है।

रोना एक स्वस्थ, सामान्य, मानवीय कार्य है जो आपको दर्द कम करने, अपनी आँखों को स्वस्थ रखने में मदद करता है। रोना एक लगाव वाला व्यवहार है, जो दूसरों में करुणा और सहानुभूति पैदा करता है, इसलिए जब आप भावनात्मक या शारीरिक दर्द में होते हैं, तो दूसरे आपका समर्थन कर सकते हैं। यह कभी भी कमजोरी का संकेत नहीं है, बल्कि वास्तव में मानव संबंध, आत्म-सुकून और स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण कार्य है।

रोने से मन और शरीर को कई लाभ मिलते हैं। हिंदुस्तान टाइम्स ने मशहूर एंग्जायटी थेरेपिस्ट एना के हवाले से बताया है कि रोने के क्या फायदे हैं। 

रोना स्वस्थ नसों का समर्थन करता है

मानव आँसू में तंत्रिका वृद्धि कारक होता है, जो लैक्रिमल ग्रंथि में पाया जाने वाला प्रोटीन है। माना जाता है कि तंत्रिका विकास कारक, जो न्यूरॉन्स के विकास और उत्तरजीविता और तंत्रिका प्लास्टिसिटी के विकास के लिए महत्वपूर्ण है, रोने के दौरान मूड को बढ़ाने में भूमिका निभाते हैं।

रोने का शांत प्रभाव पड़ता है

अध्ययनों में पाया गया है कि रोने का व्यक्तियों पर प्रत्यक्ष, आत्म-सुखदायक प्रभाव हो सकता है। रोना पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम को सक्रिय करता है और यह आपको अपने दिमाग और शरीर को डाउन-रेगुलेट और रिलैक्स करने की अनुमति देता है।

दूसरों में करुणा पैदा करता है

रोने की क्रिया अपने आप में एक व्यक्तिगत अनुभव से कहीं अधिक है। रोने से आपके आसपास के लोगों में करुणा और सहानुभूति की भावना पैदा होती है। रोना एक लगाव वाला व्यवहार है और अध्ययनों में पाया गया है कि रोने से आपके आस-पास के लोगों का समर्थन होता है।

रोने से दर्द दूर होता है

शोध में पाया गया है कि भावनात्मक आंसू ऑक्सीटोसिन और एंडोर्फिन छोड़ते हैं! ये आपके फील-गुड रसायन हैं जो शारीरिक और भावनात्मक दर्द को कम करते हैं और कल्याण की भावना को बढ़ावा देते हैं।

रोने से आपकी आंखें साफ रहती हैं

आंखों को साफ रखने के लिए रोना एक महत्वपूर्ण कार्य है, आंसुओं में लाइसोजाइम नामक तरल पदार्थ होता है, जिसमें शक्तिशाली रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को मारते हैं।

रोने से दृष्टि में सुधार होता है

हर बार जब आप पलकें झपकाते हैं, बेसल आंसू निकलते हैं और वे आपकी आंखों को नम रखने और म्यूकस मेम्ब्रेन को सूखने से रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं (किसी को भी सूखी आंखें पसंद नहीं होती हैं!)। अपनी आँखों को अच्छा और चिकना रखने से आप स्पष्ट रूप से देख पाते हैं, जब आपकी आँखें सूखी होती हैं, तो दृष्टि धुंधली हो जाती है।

रोने से तनाव दूर होता है

आपने देखा होगा कि जोर से रोना बेहद राहत देने वाला हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप तनाव के जवाब में रोते हैं, तो आपके आंसुओं में कई तनाव हार्मोन और अन्य रसायन होते हैं, जो शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि यह आपके शरीर में इन रसायनों के स्तर को कम करने की एक प्रणाली हो सकती है, जिससे आप बदले में तनाव कम कर सकते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: Crying Is Good For Your Health What Are Its Benefits

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे