Covid new strain India: भारत पहुंचा 'नया कोरोना वायरस', 6 मरीज मिले, जानिये नए कोरोना के 3 अजीब लक्षण, बचने के तरीके

By उस्मान | Published: December 29, 2020 11:44 AM2020-12-29T11:44:13+5:302020-12-29T11:57:46+5:30

बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस के यह नया रूप 70 फीसदी अधिक संक्रामक है, पहली बार ब्रिटेन में मिले थे मामले

Covid new strain India: India reports 6 cases of new Covid-19 strain, signs and symptoms and prevention tips of new coronavirus in Hindi | Covid new strain India: भारत पहुंचा 'नया कोरोना वायरस', 6 मरीज मिले, जानिये नए कोरोना के 3 अजीब लक्षण, बचने के तरीके

नया कोरोना वायरस के लक्षण

Highlightsपहली बार यूके में मिले थे कोरोना के इस नए रूप के मामलेमौजूदा कोरोना से 70 फीसदी अधिक खतरनाक बताया जा रहा है कि सभी 6 पीड़ित यूके से लौटे हैं

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने देश में दस्तक दे दी है। यूके में पहली बार सामने आए कोरोना वायरस के इस नए रूप के देश में छह मामले मिले हैं। माना जाता है कि नया स्ट्रेन मौजूदा कोरोना वायरस से 70 प्रतिशत अधिक संक्रामक है। 

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, सभी छह रोगी हाल ही में यूके से लौटे हैं। इनमें से तीन मरीज एनआईएमएचएनएस, बेंगलुरु, दो सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी, हैदराबाद और एक नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे में भर्ती है।

सभी रोगियों को राज्य सरकारों द्वारा नामित स्वास्थ्य सुविधाओं में 'सिंगल रूम आइसोलेशन' में रखा गया है। उनके संपर्क में आए लोगों को भी क्वारंटाइन किया गया है।

उनके साथ यात्रा करने वालों, उनके परिवारों और संपर्क में आये अन्य लोगों को पता लगाने के काम शुरू हो गया है।

25 नवंबर से 23 दिसंबर के बीच ब्रिटेन से लगभग 33,000 यात्री भारत आये हैं। उनमें से 114 लोग कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। अन्य नमूनों के लिए जीनोम चालू है। जिन राज्यों में ये यात्री पहुंचे हैं, वहां उनसे संपर्क करने और आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए कहा जा रहा है।

नए कोरोना वायरस के सामने आने से चिकित्सा पेशेवरों, शोधकर्ताओं और आम जनता को चिंतित कर दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि नया कोरोना वायरस मौजूद कोरोना की तुलना में 70 फीसदी अधिक संक्रामक है। 

बताया जा रहा है कि नया कोरोना वायरस बच्चों के लिए अधिक खतरनाक है। इंपीरियल कॉलेज लंदन के एक प्रोफेसर नील फर्ग्यूसन के अनुसार, बच्चे इस नए संक्रमण की चपेट में जल्दी आ सकते हैं क्योंकि अभी तक ज्यादातर मामलों में बच्चे ही इसका शिकार हुए हैं। 

वैज्ञानिकों के यह भी मानना है कि नए वायरस के बारे में यह पता नहीं चल पाया है कि यह कितना घातक है और वयस्कों या बच्चों में किसी भी अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता सकता है।

नए कोरोना वायरस के लक्षण

खांसी
बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस के नए वर्जन में मरीजों को एक नई तरह की खांसी का सामना करना पड़ रहा है। इसमें पीड़ित एक घंटे से अधिक समय तक खांसते हैं, या 24 घंटे में तीन या अधिक खांसी वाले एपिसोड होते हैं। 

बुखार
बुखार मौजूद कोरोना वायरस का भी लक्षण है। लेकिन नए कोरोना वायरस में पीड़ितों को तेज बुखार महसूस हो रहा है। अक्सर शरीर का तापमान 37.8C या इससे ऊपर जा सकता है। 

गंध या स्वाद की हानि
मौजूदा कोरोना वायरस में गंध या स्वाद की हानि का लक्षण महसूस होता है और बताया जा रहा है कि कोरोना के नए वर्जन में भी इस लक्षण का सामना करना पड़ सकता है। इसे एनोस्मिया के रूप में भी जाना जाता है।

नए कोरोना वायरस से बचने के तरीके

1) अपने हाथों को बार-बार और सावधानी से धोएं। गर्म पानी और साबुन का प्रयोग करें और कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को रगड़ें। अपनी उंगलियों के बीच, और अपने नाखूनों के नीचे, अपनी कलाई को भी धोएं। 

2) अपने चेहरे को छूने से बचें। वायरस कुछ सतहों पर 72 घंटे तक रह सकता है। यदि आप किसी सतह को छूते हैं तो आप आपके हाथों पर वायरस चिपक सकता है। इसलिए अपने मुंह, नाक और आंखों सहित अपने चेहरे या सिर के किसी भी हिस्से को छूने से बचें। इसके अलावा अपने नाखूनों को काटने से बचें।  

3) हाथ मिलाना और लोगों को गले लगाना बंद करें। इसी तरह, अन्य लोगों को छूने से बचें। त्वचा से त्वचा का संपर्क वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचा सकता है।

4) पर्सनल आइटम साझा न करें। अपना किसी भी तरह का सामान साझा न करें। खाने के बर्तनों और तिनकों को साझा न करना भी महत्वपूर्ण है। बच्चों को अपना सामन पहचानना सिखाएं।

5) खांसने और छींकने पर अपना मुंह और नाक ढक लें। नाक और मुंह में उच्च मात्रा में पाया जाता है। इसका मतलब यह है कि जब आप खांसते, छींकते या बात करते हैं तो इसे हवा की बूंदों के जरिए दूसरे लोगों तक पहुंचाया जा सकता है। छींकने या खाँसी होने पर, परवाह किए बिना, अपने हाथों को सावधानी से धोएँ। 

6) अपने घर में कठोर सतहों को साफ करने के लिए अल्कोहल-आधारित कीटाणुनाशकों का उपयोग करें। दरवाज़े का हैंडल, फर्नीचर, खिलौने, अपने फोन, लैपटॉप और अन्य किसी भी चीज़ को आप दिन में कई बार नियमित रूप से इस्तेमाल करें।

Web Title: Covid new strain India: India reports 6 cases of new Covid-19 strain, signs and symptoms and prevention tips of new coronavirus in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे