Coronavirus: क्या आवारा कुत्तों से भी फैल रहा है कोरोना वायरस ?

By भाषा | Published: May 1, 2020 09:15 AM2020-05-01T09:15:26+5:302020-05-01T09:15:26+5:30

एक वैज्ञानिक ने इसका अनुमान जताया है लेकिन अभी तक इसकी पुष्टि नहीं हुई है

Covid-19: Study linking coronavirus origin to stray dogs speculative, say researcher ... | Coronavirus: क्या आवारा कुत्तों से भी फैल रहा है कोरोना वायरस ?

Coronavirus: क्या आवारा कुत्तों से भी फैल रहा है कोरोना वायरस ?

कोरोना वायरस का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है और इससे अब तक दो लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है और 33 लाख से ज्यादा लोगों संक्रमित हो चुके हैं। इस बीच वैज्ञानिकों ने उस अध्ययन को लेकर चिंता व्यक्त की है, जिसमें यह कहा गया है कि कोरोना वायरस की उत्पत्ति में आवारा कुत्तों की भूमिका हो सकती है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐसे काल्पनिक अध्ययन के कारण लोग अपने पालतू कुत्तों को छोड़ सकते हैं। ऐसे में इस तरह के अध्ययन के प्रायोगिक प्रमाण की आवश्यकता है। इस महीने की शुरुआत में मॉलिक्यूलर बायोलॉजी एंड इवोल्यूशन जर्नल में छपे इस अध्ययन में आवारा कुत्तों, विशेषकर उनकी आंत और कोरोना वायरस की क्रमिक उन्नति में संभावित संबंध दर्शाया गया है।

कनाडा के ओटावा विश्वविद्यालय के लेखक जुहुआ जिया के अध्ययन के मुताबिक, यह संभावना है कि आवारा कुत्तों की आंतों ने अन्य मजबूत प्रतिरक्षा वाले स्तनधारियों की तुलना में कोरोना वायरस के लिए अनुकूल वातावरण मुहैया कराया हो।

वहीं, कई वैज्ञानिकों ने अध्ययन के तहत निष्कर्षों को लेकर चिंता व्यक्त की है। कोलकाता के भारतीय रासायनिक जीवविज्ञान संस्थान के वरिष्ठ वैज्ञानिक सुभाजीत बिस्वास ने से कहा कि यह अध्ययन सैद्धांतिक है ।

यह प्रयोगशाला में कार्यात्मक प्रयोगों के प्रमाण को मुहैया नहीं कराता जोकि यह साबित करे कि यदि अध्ययन में दर्शाए गए निश्चित बदलावों को अपनाया जाए तो वायरस कम घातक साबित होगा।

विषाणु विज्ञानी उपासना रे ने कहा कि इस बात की 'संभावना' है कि कुत्ते की आंत एसएआरएस-सीओवी-2 की क्रमागत उन्नति में मददगार साबित हुई हो लेकिन यह एक परिकल्पना है। उन्होंने कहा कि बेहतर है कि इसे कुत्तों पर न डालें क्योंकि हमारे पास प्रत्यक्ष प्रमाण नहीं हैं। 

देश में कोविड-19 के कारण मरने वालों की संख्या बृहस्पतिवार को बढ़कर 1,075 हो गई जबकि संक्रमण के मामलों का आंकड़ा 33,610 पर पहुंच गया। संक्रमण के 1,823 नए मामले सामने आए जिससे संक्रमण के कुल 33,610 मामले हो गए। इस दौरान 67 संक्रमितों की मौत हुई जिससे मृतकों की संख्या 1,075 तक पहुंच गई। मंत्रालय ने कहा कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित 24,162 लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 8,372 लोग स्वस्थ हो चुके हैं और एक व्यक्ति देश से बाहर जा चुका है।

देश में कुल संक्रमित लोगों में से 111 विदेशी नागरिक हैं। मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘अब तक 24.90 फीसदी मरीज ठीक हो चुके हैं।’’ बुधवार शाम से अब तक संक्रमण के कारण 67 लोगों की मौत हुई है जिनमें से 32 महाराष्ट्र में, 16 गुजरात में, 11 मध्य प्रदेश में, तीन उत्तर प्रदेश में, तमिलनाडु और दिल्ली में दो-दो जबकि कर्नाटक में एक व्यक्ति की मौत हुई। महाराष्ट्र में अब तक 432 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके बाद गुजरात में 197, मध्य प्रदेश में 130, दिल्ली में 56, राजस्थान में 51, उत्तर प्रदेश में 39 और आंध्र प्रदेश में 31 लोगों की मौत हो चुकी है।

Web Title: Covid-19: Study linking coronavirus origin to stray dogs speculative, say researcher ...

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे