Covid-19 tips: मैं गलती से कोरोना वायरस के मरीज के संपर्क में आ गया, अब मुझे क्या करना चाहिए ?

By उस्मान | Published: November 5, 2020 10:49 AM2020-11-05T10:49:55+5:302020-11-05T10:57:59+5:30

कोरोना वायरस से बचाव के तरीके : खुद को और दूसरे लोगों को वायरस से बचाने के लिए जानिये ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए

coronavirus prevention tips in Hindi: What should I do if I have been exposed to someone who has COVID-19 | Covid-19 tips: मैं गलती से कोरोना वायरस के मरीज के संपर्क में आ गया, अब मुझे क्या करना चाहिए ?

कोरोना वायरस से बचाव के तरीके

Highlightsवायरस से दुनियाभर में 48,422,013 लोग संक्रमितकोरोना वायरस से अब तक 1,230,786 लोगों की मौत

कोरोना वायरस का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है। इस खतरनाक वायरस से 48,422,013 लोग संक्रमित हो गए हैं जिनमें से 1,230,786 लोगों की मौत हो गई है। कोरोना का अभी तक कोई स्थायी इलाज या टीका उपलब्ध नहीं हुआ है। 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, कोरोना के अधिकतर मामलों में लक्षण महसूस नहीं हो रहे हैं जिसकी वजह से यह वायरस तेजी से लोगों को चपेट में ले रहा है। जब तक लक्षण महसूस होते हैं, तब कई लोग इसका शिकार हो चुके होते हैं।

जाहिर है लक्षण नहीं दिखने पर कोई भी धोखे में ऐसे मरीज के संपर्क में आ सकता है और वो भी संक्रमित हो सकता है। लेकिन अगर आपको पता चल जाता है कि आप किसी संक्रमित के संपर्क में आये हैं, तो आप नीचे बताये गए उपायों पर काम करके खुद की और दूसरे लोगों की जान बचा सकते हैं।

वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन हेल्थ के अनुसार, अगर आप कोरोना वायरस के मरीज के संपर्क में आए हैं, तो आप संक्रमित हो सकते हैं, भले ही आप अच्छा महसूस कर रहे हों। कोविड-19 वाले किसी व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

- सबसे पहले आपको उन अस्पताल, सेंटर या हेल्पलाइन नंबर पर यह जानकारी लेनी चाहिए कि कोरोना वायरस के टेस्ट कहां, कब एयर कैसे हो सकता है। 

- अगर आपको टेस्ट कराने में समस्या आ रही है और आपको लक्षण महसूस नहीं हो रहे हैं, तो आपको 14 दिनों के लिए घर में सबसे अलग रहेना चाहिए।

- घर में रहने के समय आपको काम करने, स्कूल या सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचना चाहिए। जरूरत का सामान भी किसी को लेने के लिए कहें, खुद कहीं न जायें। 

- किसी भी कीमत पर अपने परिवार के सदस्यों और दूसरों से कम से कम 1-मीटर की दूरी बनाकर रखें।

- दूसरों की सुरक्षा के लिए एक मेडिकल मास्क पहनें, जिसमें चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होने पर भी शामिल है।

-घर में रहते हुए भी अपने हाथों को बार-बार साफ करें। परिवार के अन्य सदस्यों से अलग कमरे में रहें, और यदि संभव न हो, तो एक मेडिकल मास्क पहनें।

- कमरे को अच्छी तरह हवादार रखें। यदि आप एक कमरा साझा करते हैं, तो बेड को कम से कम 1 मीटर अलग रखें। 14 दिनों के लिए किसी भी लक्षण के लिए खुद की निगरानी करें।

- फोन या ऑनलाइन, और घर पर व्यायाम करके प्रियजनों के संपर्क में रहकर सकारात्मक रहें। यदि आप मलेरिया या डेंगू बुखार वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो बुखार होने पर चिकित्सा सहायता लें। 

- स्वास्थ्य सुविधा के दौरान और चिकित्सा सुविधा की यात्रा करते समय, मास्क पहनें, अन्य लोगों से कम से कम 1-मीटर की दूरी पर रहें और अपने हाथों से सतहों को छूने से बचें। यह सभी नियम वयस्कों और बच्चों पर भी लागू होते हैं। 

भारत में कोरोना के मामले 83 लाख पार

भारत में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में उछाल देखने को मिला है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 50 हजार 209 नए मामले सामने आए हैं। ये उछाल कल के मुकाबले 8.5 प्रतिशत ज्यादा है।

इसी के साथ कुल संक्रमितों की संख्या देश में अब 83,64,086 हो गई है। वहीं, इसी अवधि में 704 लोगों की और मौत के साथ मृतकों की संख्या बढ़कर 1 लाख 24 हजार 315 हो गई है।

Web Title: coronavirus prevention tips in Hindi: What should I do if I have been exposed to someone who has COVID-19

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे