Cold-cough home remedy: सर्दी-खांसी, बुखार से राहत पाने के लिए खाएं बेसन का शीरा, जानिये बनाने की विधि

By उस्मान | Published: October 21, 2021 09:37 AM2021-10-21T09:37:08+5:302021-10-21T09:41:03+5:30

मौसम बदलने से अधिकतर लोग सर्दी-खांसी और बुखार से पीड़ित हैं, इसके लिए बेसन का शीरा इस्तेमाल करें

Cold-cough home remedy: Use Besan Ka Sheera to soothe cold and cough, fever, sore throat | Cold-cough home remedy: सर्दी-खांसी, बुखार से राहत पाने के लिए खाएं बेसन का शीरा, जानिये बनाने की विधि

खांसी का घरेलू उपाय

Highlightsमौसम बदलने से अधिकतर लोग सर्दी-खांसी और बुखार से पीड़ित हैंइसमें शामिल चीजों में पाए जाते हैं मजबूत पोषक तत्वअदरक और तुलसी की तरह काम करता है बेसन का शीरा

मौसम बदलने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है. इस दौरान मौसमी सर्दी-खांसी होने का खतरा अधिक होता है। सर्दी और खांसी के लिए वैसे तो कई दवाएं और घरेलू उपचार हैं लेकिन इससे राहत पाने के लिए बार-बार दवाओं का सेवन हानिकारक हो सकता है।

बहुत से लोग सर्दी-खांसी के लिए अदरक का रस, तुलसी का काढ़ा आदि का भी इस्तेमाल करते हैं। जाहिर है ये आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां बेहतर महसूस करने में मदद करती हैं। सर्दी और खांसी को शांत करने के लिए हम आपको एक नया खास घरेलू उपाय बता रहे हैं।

यह उपाय है बेसन का शीरा जोकि एक प्रभावी उपाय है। चलिए जानते हैं कि इसे कैसे तैयार किया जाता है और इसके सेवन से आपकी सेहत को क्या-क्या लाभ हो सकते हैं।

पंजाब की यह सदियों पुरानी रेसिपी बेसन, घी, दूध, हल्दी और काली मिर्च से बनाई जाती है।इसके सेवन से सर्दी-खांसी के अलावा गले में दर्द और अन्य लक्षणों को भी शांत करने में मदद मिल सकती है। इसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें चीनी या गुड़ भी मिला सकते हैं।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, अदरक, काली मिर्ची, हल्दी और अन्य घटकों जैसे कुछ उपचार शरीर को मजबूत करने और प्रतिरक्षा बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। ये चीजें मौसमी बदलावों में एंटी-बैक्टीरियल या एंटी-वायरल के रूप में काम करती हैं, जिससे गले में जलन, नाक बंद होने और बेहतर सांस लेने से राहत मिलती है।

बेसन का शीरा के स्वास्थ्य लाभ

इस रेसिपी में तीन शक्तिशाली तत्व (बेसन, काली मिर्च और हल्दी) हैं जिनके कई फायदे हैं। काली मिर्च से शुरू करके, यह एंटीऑक्सिडेंट, विरोधी भड़काऊ गुणों में उच्च है, पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाता है, आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और दर्द में भी राहत दे सकता है। हल्दी एंटीऑक्सिडेंट और विरोधी भड़काऊ गुणों में भी उच्च है जो शरीर को सर्दी और खांसी से लड़ने में सहायता कर सकती है।

बेसन एंटीऑक्सिडेंट का एक पावरहाउस है जो नाक के मार्ग को खोलने में मदद करता है। यह विटामिन बी1 का भी एक उत्कृष्ट स्रोत है जो थकान को कम करता है। तो, इन अपार लाभों के साथ, आइए देखें कि बेसन का शीरा कैसे बनाया जाता है।

बेसन का शीरा बनाने की विधि

बेसन का शीरा बनाने के लिए सबसे पहले एक भारी तले के नॉन स्टिक पैन में घी गरम करें, उसमें बेसन डालकर सुनहरा होने तक भूनें. धीरे-धीरे गर्म दूध में डालें और एक गांठ बनने से बचने के लिए अच्छी तरह से फेंटें। 

इसके बाद, हल्दी, पिसी मिर्च, इलायची पाउडर और कद्दूकस किया हुआ गुड़ (वैकल्पिक) डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इसे पांच मिनट तक फेंटें। कुछ ही देर में शीरा गाढ़ा हो जाएगा। इसे गरमागरम परोसें और खाएं।

Web Title: Cold-cough home remedy: Use Besan Ka Sheera to soothe cold and cough, fever, sore throat

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे