गंदगी से बंद हो चुकी शरीर की एक-एक नसों को साफ कर देंगी ये 20 चीजें, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

By उस्मान | Published: January 2, 2020 03:05 PM2020-01-02T15:05:53+5:302020-01-02T15:05:53+5:30

प्लेक धमनियों की आंतरिक दीवारों में फैलता है और नसों का जाम कर देता है जिससे ब्लड फ्लो कम हो जाता है और दिल के दौरे का खतरा बढ़ जाता है

clogged arteries or artery plaque removal foods, signs and symptoms of blockage in arteries, risk factors and prevention tips | गंदगी से बंद हो चुकी शरीर की एक-एक नसों को साफ कर देंगी ये 20 चीजें, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

गंदगी से बंद हो चुकी शरीर की एक-एक नसों को साफ कर देंगी ये 20 चीजें, हार्ट अटैक का खतरा होगा कम

कई अध्ययन इस बात की पुष्टि कर चुके हैं कि दुनियाभर में दिल की बीमारियों से सबसे ज्यादा मौत होती है और उसमें दिल का दौरा नंबर एक पर है। दिल की बीमारियों का एक बड़ा कारण धमनियों में गंदगी जमा होना है जिसे प्लेक कहा जाता है। यह धमनियों की आंतरिक दीवारों में फैलता है और ब्लड फ्लो को रोकने का काम करता है। धमनियां वो रक्त वाहिकाएं होती हैं जो शरीर से विभिन्न ऊतकों में हृदय से ऑक्सीजन युक्त रक्त पहुंचाती हैं। 

नसों के ब्लॉक होने से शरीर को अन्य बीमारियां घेर लेती है। इसके मरीजों की नसें निष्क्रिय हो जाती हैं। कई बार मरीजों को इस बात का पता तक नहीं चल पाता। शरीर में दर्द रहना, अंगों का फड़कना, हाथ-पैर का संवेदनहीन होना इसके लक्षण हैं। इसके अलावा आपको सीने में दर्द, सांस लेने में परेशानी, दिल से जुड़े रोग, कमजोरी, मतली और ज्यादा पसीना आना जैसी समस्याएं भी महसूस हो सकती हैं।

प्लेक का निर्माण होने से रक्त प्रवाह बाधित हो जाता है, जिससे आपको दिल का दौरा, स्ट्रोक और अन्य हृदय रोगों का खतरा हो सकता है। यही वजह है कि एक्सपर्ट धमनियों को ब्लॉक होने से बचाने के लिए एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट की सलाह देते हैं। आप अपने खाने में इन चीजों को शामिल करके इस मुसीबत से छुटकारा पा सकते हैं। 

1) शतावरी
शतावरी आपकी धमनियों को साफ करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। फाइबर और खनिजों से भरपूर यह सब्जी रक्तचाप को कम करने और रक्त के थक्कों को रोकने में मदद करती है जिससे गंभीर हृदय रोग हो सकता है। यह नसों और धमनियों के भीतर सूजन को कम करने के लिए काम करती है जो समय के साथ जमा हो सकता है।

2) एवोकाडो
एवोकैडो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है जिससे धमनियों को साफ करने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन ई भी होता है, जो कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को रोकता है, साथ ही पोटेशियम, जो निम्न रक्तचाप के लिए जाना जाता है।

3) ब्रोकोली
विटामिन के से भरपूर यह सब्जी कैल्शियम को धमनियों को नुकसान पहुंचाने से रोकती है। ब्रोकोली कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को भी रोकता है। फाइबर से भरी यह सब्जी रक्तचाप को कम करती है। तनाव से धमनियों की दीवारों में प्लेक जमा हो सकता है और सब्जी तनाव कम करती है। इसमें सल्फोराफेन भी होता है, जो धमनियों में प्लेक रोकने के लिए शरीर को प्रोटीन का उपयोग करने में मदद करता है।

4) तरबूज
तरबूज अमीनो एसिड L-citrulline का एक बेहतरीन प्राकृतिक स्रोत है, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड के उत्पादन को बढ़ाता है। नाइट्रिक ऑक्साइड धमनियों को शिथिल करता है, सूजन को कम करता है और निम्न रक्तचाप में मदद कर सकता है।

5) हल्दी
इस मसाले का मुख्य घटक कर्क्यूमिन है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हल्दी धमनियों की दीवारों को होने वाले नुकसान को भी कम करती है, जिससे रक्त के थक्के और पट्टिका का निर्माण हो सकता है। हल्दी में विटामिन बी 6 भी होता है, जो होमोसिस्टीन के स्वस्थ स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। 

6) चुकंदर
शिखा के अनुसार चुकंदर के सेवन से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है और रक्त का प्रवाह में सुधार होता है। इसके लिए आपको रोजाना एक गिलास चुकंदर का जूस पीना चाहिए। इसके अलावा आप चुकंदर का सेवन सलाद के रूप में भी कर सकते हैं। चुकंदर एक ऐसा सब्जी है, जिसमें हृदय रोग के जोखिम को कम करने की क्षमता होती है। ये ब्लड प्रेशर को भी नार्मल करती है क्योंकि इसमें नाइट्रेट होते हैं। नाइट्रोग्लिसरीन की तरह, चुकंदर रक्त वाहिकाओं को खोलता है और प्रवाह में सुधार करता है।

 

7) अंगूर और नींबू का पानी
एक लीटर पानी में 15-20 अंगूर बीच से काटकर डालें। अब इसमें एक निम्बू को छिलके सहित चार फांक में काटकर डाल दे। करीब एक घंटे के लिए इसे नार्मल टेम्परेचर में रहने दे, और फिर यूज कर लें।

8) लहसुन का पानी
लहसुन में एंटी-ऑक्सिडेंट पाया जाता है, जो शरीर के हानिकारक फ्री रैडीकल को खत्म करता है। रोज सुबह लहसुन की एक या दो कली गुनगुने पानी के साथ निगलना सबसे आसान उपाय है। इसके अलावा आप लहसुन का पानी भी पी सकते हैं। 

9) अनार का रस
अनार नसों और शरीर में फैट जमा होने से रोकता है, इसके अलावा अनार का सेवन करने से शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड का निर्माण बढ़ता है। यह नाइट्रिक ऑक्साइड नसों को खुला रखता है और उनमें रक्त के प्रवाह को सुचारू बनाता है।

10) ग्रीन टी
इसमें कैटेचिन नामक एक कंपाउंड पाया जाता है, जो नसों को सामान्य रूप से लचीला बनाये रखता है। इसके अलावा इससे दिल की बीमारियां होने का खतरा भी कम होता है।

11) सेब और दालचीनी का पानी
करीब आधा लीटर पानी में आधे सेब के बारीक कटे टुकड़े और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं और करीब दो तीन घंटे के लिए रख दें। इससे वेट लॉस के लिए भी यूज किया जा सकता है।

12) संतरा और अदरक का पानी
एक संतरे के अंदर का पल्प कटोरी में निकाल लें, अब आधा इंच अदरक का टुकड़ा अच्छी तरह से कूट ले। एक लीटर पानी लें और उसमे ये दोनों चीज़ें डालकर फ्रिज में 2 घंटे के लिए रख दे।

यह चीजें भी हैं फायदेमंद 
इसके अलावा आपको पालक, साबुत अनाज, ओलिव ऑयल, नट्स, फैटी एसिड, अनार, संतरे का रस, दालचीनी, क्रेंबेरी, कॉफ़ी, ग्रीन टी जैसी चीजों का भी खूब सेवन करना चाहिए। इन चीजों में पाए जाने वाले तत्व भी बंद नसों को खोलने में सहायक हैं। 

Web Title: clogged arteries or artery plaque removal foods, signs and symptoms of blockage in arteries, risk factors and prevention tips

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे