कानों को ईयर बड्स से साफ करने पर आप हो सकते हैं बहरे! जानें क्या कहते है एक्सपर्ट्स और क्या है यूज का सही तरीका

By आजाद खान | Published: June 15, 2023 04:43 PM2023-06-15T16:43:19+5:302023-06-15T17:00:33+5:30

जानकारों की अगर माने तो कॉटन ईयर बड्स के इस्तेमाल से हमारे कान के ईयर ड्रम में दिक्कत हो सकती है। इससे हमारे सुनने की क्षमता पर भी असर पड़ सकता है।

Cleaning your ears with ear buds can make you deaf Know what experts say right way to use | कानों को ईयर बड्स से साफ करने पर आप हो सकते हैं बहरे! जानें क्या कहते है एक्सपर्ट्स और क्या है यूज का सही तरीका

फोटो सोर्स: WikiMedia Commons (https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Ear_cleaning_swab.jpg)

Highlightsकानों को साफ करने के लिए कॉटन ईयर बड्स का इस्तेमाल करना सही नहीं है। इससे आपके कानों में गंभीर समस्या भी हो सकती है। यही नहीं इस कारण आप बहरे भी हो सकते है।

Health Tips:  अकसर आपने लोगों को उनके कानों को कॉटन के ईयर बड्स से साफ करते हुए देखा होगा या फिर आप भी ऐसा करते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि कानों में इस तरीके से कॉटन के ईयर बड्स का इस्केमाल करना सही नहीं है। इससे आपकी कान की समस्या और भी बढ़ सकती है और कभी कभी यह समस्या भयानक रूप ले लेती है जिससे आप बहरे भी हो सकते हैं। 

यही कारण है कि डॉक्टर कानों को साफ करने के लिए ईयर बड्स यूज करने की सलाह नहीं देते हैं। उनका कहना है कि इससे आपकी कान की परेशानी और भी बढ़ सकती है। ऐसे में आइए जानते है कि कानों को आखिर क्यों नहीं ईयर बड्स से साफ कर सकते है और इससे क्या खतरा होता है। यही नहीं हम यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि अगर कान को ईयर बड्स से साफ नहीं करे तो किस चीज से इसकी सफाई करना हमारे कानों के लिए फायदेमंद होगा। 

क्या कहते है एक्सपर्ट्स

जानकारों की अगर माने तो कानों को साफ करने के लिए ईयर बड्स के इस्तेमाल से आपके कानों में इंफेक्शन हो सकता है। उनके अनुसार, कॉटन बड्स के बार-बार इस्तेमाल से आपके कानों के वैक्स को धक्का लगता है और इस कारण वे कान के ड्रम तक चले जाते है जिससे आपके इयर ड्रम के फटने का डर हो जाता है। यही नहीं इस तरीके से आपके कानों के वैक्स के ड्रम के पास ढकेले जाने से वहां ब्लॉकेज हो जाता है जिससे जिससे आपको अस्थायी या स्थायी रूप से भी सुनने में दिक्कत हो सकती है। 

कॉटन के ईयर बड्स की जगह इसे करें इस्तेमाल

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, लोगों को कॉटन ईयर बड्स की जगह कपड़ा इस्तेमाल करना चाहिए। उनके अनुसार, कॉटन स्वॉब्स आपकी कान के वैक्स को अधिक गहराई में धकेल देते हैं इसलिए आपको उन्हें कान के बाहरी हिस्से पर ही इस्तेमाल करना चाहिए और फिर एक गर्म गीले कपड़े से इस क्षेत्र को पोंछना चाहिए।

यही नहीं दवा की दुकानों में बहुत सारे कान सफाई वाले ड्राप्स मिलते हैं जो कानों की वैक्स को मुलायम करने में मदद करते हैं।  इसके बाद जब वैक्स बाहर आ जाए तो आप कपड़े से इसे साफ कर सकते है और इस तरीके से आप अपने कानों की सुरक्षा भी कर सकते हैं। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

 

Web Title: Cleaning your ears with ear buds can make you deaf Know what experts say right way to use

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे