खून की बीमारी का इलाज : शरीर में खून बढ़ाने, खून को पतला और साफ करने के 10 सस्ते और असरदार घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: December 3, 2020 12:09 PM2020-12-03T12:09:41+5:302020-12-03T12:26:13+5:30

शरीर में खून बढ़ाने के लिए क्या खाएं : किचन में मौजूद चीजों के जरिये आप खून को साफ और पतला कर सकते हैं

blood disease treatment at home: home remedies and foods that can make blood thin, and clean, iron rich foods and tips for blood increase in Hindi | खून की बीमारी का इलाज : शरीर में खून बढ़ाने, खून को पतला और साफ करने के 10 सस्ते और असरदार घरेलू उपाय

खून की बीमारियों का इलाज

Highlightsखून गंदा होने से बीमारियों का अड्डा बन सकता है शरीरअंगों को हेल्दी एंड फिट रखने के लिए खून को पतला रखेंहेल्दी डाइट के जरिये शरीर में बढ़ाया जा सकता है खून

खून से आपका पूरा शरीर चलता है। खून शरीर में सभी अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व ले पहुंचाने का काम करता है। खून में किसी भी तरह की खराबी या कोई गड़बड़ी आपके पूरे शरीर के प्रभावित कर सकती है। 

रोजाना खाई जाने वाली चीजों से शरीर में धीरे-धीरे टॉक्सिन्स यानी गंदगी जमा हो जाती है जिससे खून गंदा हो सकता है। यही वजह है कि खून को स्वस्थ रखने के लिए ऐसे गंदे तत्वों की सफाई जरूरी है। 

हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जो न केवल खून को साफ करते हैं बल्कि शरीर में खून बढ़ाकर और उसे पतला रखकर आपको तमाम खून की बीमारियों से बचा सकते हैं। 

खून बढ़ाने के उपाय

ऐसा माना जाता है शरीर में खून की मात्रा वजन के 7 प्रतिशत के बराबर होनी चाहिए। अगर वजन, लिंग और उम्र के अनुसार शरीर में खून की मात्रा बराबर रहती है, तो आप ऊर्जावान महसूस करेंगे लेकिन खून का लेवल कम रहने पर आप हमेशा थकान, कमजोरी, सुस्ती या अस्वस्थ महसूस करेंगे।

नेशनल एनीमिया एक्शन काउंसिल के अनुसार, आयरन की कमी हीमोग्लोबिन लेवल कम होने का सबसे बड़ा कारण है। यही वजह है कि एक्सपर्ट आयरन से भरपूर चीजें जैसे कलेजी, लाल मांस, झींगा, टोफू, पालक, बादाम, खजूर, मसूर, अनाज, बादाम, कस्तूरी, गाजर और शतावरी खाने की सलाह देते हैं।

इसके अलावा आप आयरन सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। इनके अलावा आपको अजमोद, केल, तुलसी, सरसों का साग, पालक, गाजर, किशमिश, बीन्स, पपीता, पपीते की पत्तियां, लहसुन, अनार, ब्रोकोली, अजवाइन, शतावरी, भिंडी और गोभी जैसी चीजें शामिल हैं।

खून को साफ करने के उपाय

एक गिलास गर्म दूध में दो चम्‍मच हल्‍दी डालें। रात को सोने से पहले एक महीने तक हल्‍दी वाला दूध पीने से खून साफ होता है। हल्‍दी में करक्‍यूमिन नामक तत्‍व होता है जाे एंटीऑक्‍सीडेंट गुण रखता है। खून को साफ करने के तरीके में हल्‍दी सबसे उत्तम उपाय है।

धनिया पत्ती का एक गुच्‍छा लें और उसे दो गिलास पानी में 10 मिनट तक उबालें। उबलने के बाद बचे हुए पानी को छान लें और स्‍टोर कर के फ्रिज में रख दें। आपको एक महीने तक इस पानी का सेवन करना है। आप चाहें तो सुबह खाली पेट भी इस पानी को पी सकते हैं।

सौंफ खून की सफाई के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। रोजाना सौंफ के इस्तेमाल से शरीर का खून शुद्ध होता रहता है। सौंफ में कई तत्व होते हैं, जो आंखों की रोशनी भी बढ़ाते हैं। 

खीरे का नियमित सेवन करने से रक्त से दूषित पदार्थ बाहर निकलते हैं। इसके सेवन से पानी, पोटैशियम और विटामिन सी मिलता है, जिससे खून तेजी से प्रवाहित होता है। खीरा के एंटीऑक्सीडेंट गुण स्वस्थ कोशिकाओं को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

खून को पतला करने के उपाय

हल्दी में कुदरती औषधिय गुण होते हैं। यह ब्लड क्लॉटिग रोकने में भी बहुत कारगर है। हफ्ते में 2 या 3 बार हल्दी वाला दूध पीएं। कच्ची हल्दी का सेवन भी खून के गाढ़ेपन को ठीक करने का काम करती है।

लहसुन के एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर में जमा फ्री रेडिकल को खत्म करने का काम करते हैंश जिससे ब्लड प्रैशर सामान्य रहता है और यह खून के प्रवाह को संतुलित करने के साथ खून को पतला करने में भी मददगार है। 

खून तो पतला करने के लिए आहार में फाइबर युक्त आहार को जरूर शामिल करें। ब्राउन राइस, होव वीट, मक्का, गाजर, ब्रोकली, मूली, सेब, शलजम, ओट्स आदि का सेवन करें।

फिश ऑयल खून को पतला करने में मददगार है। चिकन,मटन को छोड़कर मछली के तेल का सेवन करें। डॉक्टर की सलाह से फिश फिश ऑयल के टैबलेट्स भी ले सकते हैं।

Web Title: blood disease treatment at home: home remedies and foods that can make blood thin, and clean, iron rich foods and tips for blood increase in Hindi

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे