लाइव न्यूज़ :

Benefits Of Lemon: नींबू मोटापे को कम करता है, त्वचा में लाता है निखार, जानिए नींबू के कमाल के फायदे

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: April 04, 2024 6:53 AM

नींबू के फलों का उपयोग आमतौर पर भारतीय पारंपरिक चिकित्सा आयुर्वेद में एक मूल्यवान औषधि के तौर पर किया जाता है। नींबू पानी गर्म या ठंडा पीने से शरीर को राहत मिलती है।

Open in App
ठळक मुद्देनींबू को भारतीय पारंपरिक चिकित्सा आयुर्वेद में एक मूल्यवान औषधि के तौर पर जाना जाता हैनींबीू को अंग्रेजी में लेमन, फ्रेंच में ले सिट्रॉन, जर्मन में ज़िट्रोन और चीनी में निंगमेंग कहते हैंनींबू केवल भोजन का स्वाद नहीं बढ़ाता है बल्कि यह विटामिन सी से भी भरपूर होता है

Benefits Of Lemon: नींबू के फलों का उपयोग आमतौर पर भारतीय पारंपरिक चिकित्सा आयुर्वेद में एक मूल्यवान औषधि के तौर पर जाना जाता है। नींबू पानी गर्म या ठंडा पीने से शरीर को राहत मिलती है।

नींबू का वैज्ञानिक नाम सिट्रस लिमन है। इसे आमतौर पर अंग्रेजी में लेमन, फ्रेंच में ले सिट्रॉन, जर्मन में ज़िट्रोन, चीनी में निंगमेंग और स्पेनिश में लिमोन कहा जाता है।

नींबू के खट्टे होने के कारण भोजन में इसका प्रयोग किया जाता है लेकिन इससे केवल व्यंजनों में स्वाद ही नहीं आता है बल्कि यह विटामिन सी से भी भरपूर होता है। नींबू को सुबह की चाय में लिया जा सकता है या गर्मियों की दोपहर में शरीर को ठंडा रखने के लिए नींबू पानी पीया जाता है।

नींबू मनुष्य की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भरपूर मदद करता है। गर्मियों के दिन में नींबू पानी पीने से इंसान को स्वस्थ रहने में मदद मिलती है।

नींबू के फायदे

वजन घटाने में मदद करता है

क्या आप वजन कम करने की कोशिश कर रही हैं? नींबू पानी आपके इस लक्ष्य को पाने में  एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। वजन कम करने के लिएआपकी दिनचर्या की शुरुआत बहुत मैटर करती है, क्योंकि सुबह को इस काम के लिए सबसे अच्छा समय कहा जाता है।

त्वचा को निखारता है नींबू

नींबू में आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण होते हैं। नींबू पानी के स्नान से त्वचा शाइनी बनती है और यह शरीर को संक्रमण तथा दुर्गंध से दूर रखता है। नींबू शरीर की मृत कोशिकाओं को हटाने में भी मदद करता है। इसके लिए त्वचा पर नींबू के स्लाइस या जूस को स्क्रब किया जाता है। नींबू के उत्पाद सनबर्न के कारण खराब हुई मुहांसों वाली त्वचा को भी ठीक करते हैं। 

नींबू शरीर में एंटीऑक्सीडेंट बढ़ाता है

विटामिन सी एक महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट है, जो स्किन हेल्थ और इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में मदद करता है। आपके डीएनए को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है, जो उम्र बढ़ने के प्रॉसेस को धीमा करने और आपको विभिन्न हृदय रोगों यहां तक ​​कि कैंसर से भी बचाने में मदद कर सकता है।

नींबू पाचन समस्या को ठीक करता है

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित अध्ययन के अनुसार नींबू के रस में मौजूद एसिड खाने को अच्छी तरह से तोड़ देते हैं। इसलिए हमारे पेट में भी पर्याप्त मात्रा में एसिड मौजूद होता है। नींबू में मौजूद एसिड पेट के एसिड के स्तर को पूरा करने में विशेष रूप से सहायक हो सकता है, क्योंकि पेट में मौजूद एसिड की मात्रा बढ़ती उम्र के साथ कम होने लगती है। जब पाचन क्रिया स्वस्थ रहती है, तो खाद्य पदार्थ में मौजूद पोषक तत्व शरीर में पूरी तरह से अवशोषित हो पाते हैं।

नींबू पथरी के खतरे को कम करती है

एनसीबीआई के एक अध्ययन के अनुसार, दिन की शुरुआत में ही नींबू पानी का सेवन करने से किडनी स्टोन बनने के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। किडनी स्टोन होने का एक बड़ा लक्षण पेशाब करते हुए दर्द होना भी होता है। नींबू पानी में मौजूद साइट्रिक एसिड इन कैल्सीफाइड जमा को बाहर निकालने में मदद करता है और नींबू से एसिड पथरी को एक साथ आने से रोकने में मदद कर सकता है।

टॅग्स :आयुर्वेदहेल्थ टिप्सभोजन
Open in App

संबंधित खबरें

स्वास्थ्यब्रेड, मक्खन और पनीर जैसे अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो हो जाएं सावधान, ICMR ने बताया सेहत के लिए खतरनाक

स्वास्थ्यHeatwave in Delhi NCR: गर्मी के कई अंगों पर पड़ते हैं नकारात्मक प्रभाव, जानिए खुद को कैसे रखें सुरक्षित

स्वास्थ्यनॉन-स्टिक कुकवेयर को लेकर ICMR ने जताई चिंता, हो सकती हैं थायरॉयड या कैंसर जैसी स्वास्थ्य समस्याएं, जानें इसके विकल्प के बारे में

स्वास्थ्यFSSAI ने दी चेतवानी, कहा- फलों को पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड पैदा कर सकता है गंभीर स्वास्थ्य खतरे

स्वास्थ्यगर्म मौसम से बढ़ रहे हैं डायरिया के मामले, जानें कैसे रहें सुरक्षित

स्वास्थ्य अधिक खबरें

स्वास्थ्यक्या आप भी माइग्रेन से हैं पीड़ित? इन 5 कारणों से होता है ये, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यGreen Tea: जानें ग्रीन टी पीने का सबसे अच्छा तरीका और समय क्या है? इस समय भूलकर भी न करें सेवन

स्वास्थ्यवजन घटाने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए खाएं कुंदरू, जानिए इसके अद्भुत फायदों के बारे में

स्वास्थ्यWorld Hypertension Day 2024: हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में आपकी मदद करेंगे ये 7 टिप्स, जानें इनके बारे में

स्वास्थ्यICMR guidelines: रिफाइंड तेल को दोबारा गर्म करना हो सकता है बेहद खतरनाक, कैंसर जैसी बीमारी का खतरा, आईसीएमआर ने किया आगाह