मॉनसून: बारिश में नहाना सेहत के लिए फायदेमंद! जानें रेन वाटर बाथ के अद्भुत फायदे

By आजाद खान | Published: July 13, 2023 04:36 PM2023-07-13T16:36:18+5:302023-07-13T16:44:07+5:30

जानकारों की अगर माने तो सीजन की पहली और दूसरी बारिश में नहाना नहीं चाहिए। यही नहीं बारिश में ज्यादा देर तक भी नहीं नहाना चाहिए।

Bathing in monsoon rain beneficial for health Know amazing benefits of bath | मॉनसून: बारिश में नहाना सेहत के लिए फायदेमंद! जानें रेन वाटर बाथ के अद्भुत फायदे

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsबारिश में नहाने के लोग कई फायदे गिनाते है। उनके अनुसार, इससे शरीर को कई लाभ मिलते है। बारिश की पानी में नहाने के कुछ नुकसान भी है।

Rain Water Bath Benefits: बारिश का सीजन चल रहा है और लगभग पूरा उत्तर भारत भारी बारिश और बाढ़ की चपेट में है। ऐसे में सोशल मीडिया पर कई ऐसे वीडियो सामने आ रहे है जिसमें लोग बारिश की पानी और बाढ़ में नहाते हुए नजर आ रहे है।

बारिश की पानी में नहाने को लेकर कुछ लोगों का यह मानना है कि इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है तो वहीं कुछ और लोगों का कहना है कि इससे शरीर को फायदा मिलता है। ऐसे में आइए जान लेते है कि बारिश की पानी से नहाने के क्या क्या लाभ है और हमें नहाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

बारिश की पानी में नहाने के फायदे

आमतौर पर बारिश की पानी में नहाने के कई फायदे है जिसे हर किसी को जानना बहुत ही जरूरी हो जाता है। बारिश की पानी में कुछ ऐसे मिनरल्स पाए जाते है जो इंसानों के लिए फायदेमंद साबित होते है। यही नहीं बारिश की पानी में अल्‍कालाइन पीएफ पाया जाता है जो बालों के लिए काफी बेहतर माना जाता है। इससे बाल मजबूत होते है और इसमें पाए जाने वाले हेवीमेटल से बालों की डलनेस भी दूर होती है। 

बारिश का पानी केवल बाल ही नहीं बल्कि स्किन के लिए सही माना जाता है। इस तरीके से नहाने से स्किन का मॉइश्चर मेंटेन रहता है और गंदगी भी निकल जाती है। इस पानी में नहाते समय आपके शरीर में सेरोटोनिन और इंडॉरफिन नाम के हार्मोन रिलीज होते है जिससे आपका तनाव और चिंता दूर होता है। 

इन बातों को रखें ध्यान

जानकारों की अगर माने तो सीजन की पहली और दूसरी बारिश में नहीं नहाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि इसका पानी काफी दूषित होता है जिससे आफकी स्किन खराब हो सकता है और स्किन से जुड़ी दिक्कतें भी आ सकती हैं। यही नहीं जानकारी बारिश की पानी में देर तक नहाने से मना करते है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।) 

Web Title: Bathing in monsoon rain beneficial for health Know amazing benefits of bath

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे