सावधान! खाने के तुरंत बाद नहाने से करें परहेज, चाय पीने के बाद बाथ करना हो सकता है शरीर के लिए खतरनाक, पड़ सकते है गंभीर बीमार, जानें नुकसान

By आजाद खान | Published: July 15, 2022 04:57 PM2022-07-15T16:57:33+5:302022-07-15T17:07:26+5:30

जानकारों की माने तो हमारी कुछ आदतें ऐसी है कि हम चाहे जितना भी भरपूर पोषण वाले खाना खा लें, उसका हमारे शरीर पर कुछ असर नहीं पड़ेगा। ऐसा इसलिए कि जब तक हम आपनी गलत आदतों को छोड़ नहीं देते है, तब तक हमारे खाने का फायदा हमारे शरीर को नहीं मिल सकता है।

bath after food and tea dangerous for health tips in hindi khana aur chai ke bad nahana | सावधान! खाने के तुरंत बाद नहाने से करें परहेज, चाय पीने के बाद बाथ करना हो सकता है शरीर के लिए खतरनाक, पड़ सकते है गंभीर बीमार, जानें नुकसान

सावधान! खाने के तुरंत बाद नहाने से करें परहेज, चाय पीने के बाद बाथ करना हो सकता है शरीर के लिए खतरनाक, पड़ सकते है गंभीर बीमार, जानें नुकसान

Highlightsखराब लाइफस्टाइल के कारण हम गलत आदतों के आदी हो जाते है। इससे हमें कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती है। ऐसे में हम जितना भी पोषक खाना खा लें, हमारे शरीर में कुछ नहीं लगेगा।

Shower Bad Effects: लोग अपने खराब लाइफस्लाट के कारण कई गलत आदतों के शिकार होते जा रहे है। ऐसे में अगर वह जितना भी स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट खाना खां लें, उनकी इन गलत आदतों के कारण उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इन हालत में उनके शरीर में ग्रोथ नहीं होगा और वे कई गंभीर बीमारियां जैसे बीपी, डायबिटीज और थायराइड का भी शिकार हो सकते है। 

इसलिए कहा जाता है कि हेल्थी फूड, एक्सरसाइज या योग और फिजिकल एक्टिविटी के साथ आपको अपने कुछ गलत आदतों को भी ध्यान रखना होगा और उससे जल्द से जल्द छुटकारा पाना होगा ताकि आप अपने शरीर के लिए जो कुछ भी लें, वह शरीर में पूरा जाकर लगे। 

तो ऐसे में आज के इस लेख में हम ऐसे ही कुछ गलत आदतों के बारे में जानेगे और यह भी जानने की कोशिश करेंगे कि इससे आपके शरीर को क्या नुकसान पहुंचता है। 

खाने के तुरंत बाद नहाने से करें परहेज (Avoid Bath after Food)

न्यूज18 की अगर माने तो हेल्थलाइन के अनुसार, खाना खाकर तुरन्त नहाने के लिए चले जाने से आपके शरीर पर बुरा असर पड़ता है। इससे आपके शरीर में खाने के कारण जो कुछ भी पोषक तत्व पहुंचे थे वह सब बेकार हो जाते है और इससे आपके बॉडी को कुछ फायदा नहीं मिलता है। 

बिगड़ सकता है आपका पाचन प्रोसेस (May Effect Digestion Process)

दरअसल, जब आप खाते है तो ऐसे में  शरीर की सारी ऊर्जा अमाशय की तरफ चली जाती है ताकि वह खाना सही से पच सके। लेकिन जब आप खाने के तुरन्त बाद नहा लेते है तो ऐसे में आपके शरीर का तापमान तुरन्त गिर जाता है और इससे आपके पाचन प्रोसेस में  शिथिलता आ जाती है। 

इस कारण आपके पेट में खाना सही से पच नहीं पाता है और यह समस्या का रूप ले लेती है। कभी-कभी यह समस्या गंभीर रूप भी ले लेती है। 

और अगर आप यह सोचते है कि आप गर्म पानी से नहा लेंगे तो आपका तापमान नहीं गिरेगा और इससे आपका खाना भी सही से पच पाएगा तो ऐसे में आप गलत है। अगर आप ऐसा करते है और गर्म पानी से नहा लेते है तो ऐसे में यह आपके लिए गंभीर समस्या का कारण भी बन सकता है और इससे आपका ब्लड प्रेशर और हार्ट बीट भी बढ़ सकता है। इसलिए भूल कर भी कभी भी ऐसा न करें। 

चाय लेने के तुरन्त बाद भी नहाने से बचा करें (Avoid Bath after Tea)

कुछ लोगों में यह भी आदत होती है कि वे चाय पीने के बाद नहाने जाते है। ऐसे में उनकी यह आदत उन्हें परेशानी में डाल सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप चाय पीते है तो आपका बॉडी टेंपरेचर अलग होता है और जब आप नहा लेते हो तो ऐसे में आपका बॉडी टेंपरेचर बदल जाता है। 

पल में गर्म और पल में ठंडा के कारण आपके ब्लड सर्कुलेशन पर भी असर पड़ सकता है और इससे आप बीमार भी हो सकते है। यही कारण है कि चाय के बाद नहाने के लिए मना किया जाता है। 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)
 

Web Title: bath after food and tea dangerous for health tips in hindi khana aur chai ke bad nahana

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे