लीची के बीज के फायदे: पेट के कीड़ों, अपच, कब्ज से बचने के लिए ऐसे खायें लीची के बीज

By उस्मान | Published: June 11, 2018 12:36 PM2018-06-11T12:36:07+5:302018-06-11T12:36:07+5:30

बेशक लीची के बीज का सीधे तौर पर कोई फायदा न हो लेकिन इसके पाउडर का मेडिकल में कई तरीके से इस्तेमाल किया जाता है।  

amazing health benefits of Lychee seeds | लीची के बीज के फायदे: पेट के कीड़ों, अपच, कब्ज से बचने के लिए ऐसे खायें लीची के बीज

लीची के बीज के फायदे: पेट के कीड़ों, अपच, कब्ज से बचने के लिए ऐसे खायें लीची के बीज

गर्मियों का मौसम जारी है और इन दिनों तरबूज, खरबूज और आम जैसे रसीले फलों का खूब सेवन किया जाता है। इनके अलावा गर्मियों में लीची भी खाई जाती है। रसीली लीची ना सिर्फ स्वादिष्ट होती है बल्कि स्वास्थ्य के लिए इसके कई फायदे भी हैं। लीची में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉसफोरस, आयरन जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो बेहतर सेहत के लिए जरूरी हैं। इसके अलावा लीची में पानी की काफी मात्रा होती है और नेचुरल शुगर का भी बेहतर स्रोत है। लीची खाने से शरीर में पानी का अनुपात संतुलित रहता है जिससे शरीर और पेट को ठंडक मिलती है। विभिन्न अध्ययनों के अनुसार, गर्मियों में लीची खाने से आपको ये फायदे होते हैं। लेकिन की आप जानते हैं कि लीची के बीज खाने से भी आपको कई फायदे होते हैं। कई शोधकर्ताओं के अनुसार, लीची के बीज कोई नट्स नहीं हैं और इनका कोई उपयोग नहीं है। हालांकि कई अध्ययन इस बात का दावा करते हैं कि बेशक लीची के बीज का सीधे तौर पर कोई फायदा न हो लेकिन इसके पाउडर का मेडिकल में कई तरीके से इस्तेमाल किया जाता है।  

लीची के बीज के फायदे

अध्ययन के अनुसार लीची के बीजों में दर्द को कम करने के गुण होते हैं। लीची के बीजों के पाउडर को चाय बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। उत्तरी भारत के लोग पाचन संबंधी विकारों के लिए लंबे समय से लीची पाउडर का इस्तेमाल करते हैं। इससे आपको पेट के कीड़ों को खत्म करने में भी मदद मिलती है। 

लीची के बीज के नुकसान

शोधकर्ताओं के अनुसार, लीची के बीजों को सीधे रूप से खाने से आपको नुकसान हो सकता है। इसलिए आपको इसके पाउडर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि इसके बीजों का स्वाद खराब होता है और इससे आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ सकता है।

इस बात का रखें ध्यान

आपको बता दें कि लीची के बीजों के बहुत कम फायदे हैं जबकि इस फल के अनगिनत फायदे हैं। इसलिए आपको लीची के बीजों का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर या डाइटीशियन से सलाह लेनी चाहिए।  

यह भी पढ़ें- गर्मियों में लाल और रसीली लीची खाने से होते हैं ये 6 फायदे

लीची खाने के फायदे

- लीची में नियासिन नामक तत्व मौजूद होता है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन का निर्माण करता है, जिससे आपके शरीर को एनर्जी मिलती है। 

- लीची में फ्लेवोनॉइड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कैंसर से रक्षा करते हैं।

- एक कप लीची कम कैलोरी और कम फैट होता है और फाइबर अधिक होते हैं जिससे आपको वजन कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। 

- एक कप लीची में 325 ग्राम पौटेशियम होता है। इसलिए हाइपरटेंशन से पीड़ितों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। 

- एक कप लीची में 136 मिग्रा विटामिन सी होता है। इससे आपके एक दिन की विटामिन सी की 226 फीसदी जरूरत पूरी होती है। 

- रोजाना लीची खाने से आपको सर्दी-ज़ुकाम जैसे रोगों से बचने में मदद मिलती है। 

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: amazing health benefits of Lychee seeds

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे