नाश्ते में बासी चावल खाने से मिलता है इन 5 बीमारियों से छुटकारा

By उस्मान | Published: May 11, 2018 08:08 AM2018-05-11T08:08:30+5:302018-05-11T08:08:30+5:30

बासी चावल में माइक्रो-न्यूट्रीएंट्स और कई जरूरी मिनरल्स होते हैं। बासी चावल में भारी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। 

amazing health benefits of eat leftover rice in morning | नाश्ते में बासी चावल खाने से मिलता है इन 5 बीमारियों से छुटकारा

नाश्ते में बासी चावल खाने से मिलता है इन 5 बीमारियों से छुटकारा

अधिकतर लोग घर में चावल बासी होने के बाद फेंक देते हैं। हालांकि कुछ लोग बासी चावल को फ्राई करके सुबह नाश्ते में खा लेते हैं। शायद आपको पता न हो लेकिन बासी चावल सेहत का खजाना हैं। सुबह नाश्ते में बासी चावल खाने से पेट की हानिकारक बीमारियां दूर रह सकती हैं। आपको बता दें कि बासी चावल की तासीर ठंडी होती है और इसे नाश्ते में खाने से बॉडी टेम्प्रेचर को कंट्रोल में रखने के साथ पेट संबंधी कई समस्याओं से बचा जा सकता है। बासी चावल में माइक्रो-न्यूट्रीएंट्स और कई जरूरी मिनरल्स होते हैं। बासी चावल में भारी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

1) कैंसर से होता है बचाव

अगर आप लगातार बासी चावल का सेवन करते हैं, तो आपको कैंसर होने की संभावना को कम हो सकती है। चावल में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम कम होते हैं जीसे आपको कैंसर से बचने में मदद मिलती है। ब्राउन चावल में मौजूद कैल्शियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है। 

2) पाचन तंत्र रहता है दुरुस्त

अगर आप बासी चावल का सेवन करते है तो आपका पाचन तंत्र बिल्कुल ठीक रहता है। बासी चावल को लोग पोषणहीन समझते हैं लेकिन उसमें माइक्रो न्यूट्रिएंट्स और कई मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। बासी चावल खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है। साथ ही शरीर का तापमान भी कंट्रोल में रहता है।  

यह भी पढ़ें- गर्मियों में रोजाना सिर्फ 5 जामुन खाने से इन 10 रोगों को होता है नाश

3) बॉडी टेम्प्रेचर रहता है कंट्रोल

बासी चावल खाने से बॉडी का टेम्प्रेचर कंट्रोल रहता है। चावल की ठंडी तासीर की वजह से आपके शरीर का तापमान सही रहता है। आपको इसके लिए बासी चावल का सेवन नाश्ते में करना चाहिए। 

4) फाइबर का बेहतर स्रोत

आपको बता दें कि चावल फाइबर का बेहतर स्रोत है। चावल चाहे बासी हो या ताजा हो, इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं। फाइबर कब्ज, गैस, पेट दर्द और पेट से जुड़ी अन्य समस्याअें का सफाया करते हैं।

यह भी पढ़ें- 1 महीने में 5 किलो वजन घटाने के लिए ऐसे पियें गन्ने का रस 

5) माउथ अल्सर से मिलती है राहत

अगर आपको अल्सर की समस्या रहती है तो आपको सुबह और शाम दोनो समय बासी चावल का सेवन करना चाहिए। इनको खाने से आपके अल्सर की समस्या खत्म हो जाएगी।  

(फोटो- पिक्साबे) 

Web Title: amazing health benefits of eat leftover rice in morning

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे