पैर की नसों के दर्द का घरेलू इलाज : पैर की नसों में खिंचाव और दर्द से राहत पाने के लिए आजमाएं ये 6 घरेलू उपाय

By उस्मान | Published: August 26, 2021 11:53 AM2021-08-26T11:53:10+5:302021-08-26T11:53:10+5:30

कभी-कभी लंबे समय तक एक मुद्रा में बैठे रहने से पैरों की नसों में दर्द हो सकता है

8 best and effective home remedies to get rid of leg vessels and nerves | पैर की नसों के दर्द का घरेलू इलाज : पैर की नसों में खिंचाव और दर्द से राहत पाने के लिए आजमाएं ये 6 घरेलू उपाय

पैरों की नसों का इलाज

Highlightsकभी-कभी लंबे समय तक एक मुद्रा में बैठे रहने से पैरों की नसों में दर्द हो सकता हैलक्षणों पर नजर रखें और जल्दी आराम के लिए घरेलू उपाय अपनाएंसमस्या गंभीर होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें

कभी-कभी एक लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठे रहने या रात को सोते हुए अचानक पैर में नस के ऊपर नस चढ़ जाती है, जिसमें असहनीय दर्द होता है। नस चढ़ने से मांसपेशियों में खिंचाव महसूस होता हैं। कई बार इसके कारण सूजन भी आ जाती है। कई बार नस पर नस चढ़ने के कारण आप ठीक से खड़े भी नहीं पाते है।

नस चढ़ने की समस्या बहुत ही आम है, जो आमतौर पर जांघ, हाथ, पैर, गर्दन, पिंडली और पेट में होती है। हालांकि यह समस्या खतरनाक नहीं होती और अपने आप ठीक भी हो जाती है। हालांकि कई मामलों में यह स्थिति गंभीर हो सकती है जिसके लिए इलाज जरूरी हो सकता है। 

तुरंत नस चढ़ जाने पर अक्सर लोगों को समझ नहीं आता कि क्या करें। अक्सर लोग इंटरनेट पर पैर की नस में दर्द का इलाज, पैर की नस दबने का इलाज, पैर की नसों का घरेलू इलाज और पैर की नसों में खिंचाव का इलाज सर्च करते हैं। हम आपको बताएंगे कि इस समस्या में आपको तुरंत आराम पाने के लिए क्या करना चाहिए। 

पैर की नस चढ़ने के कारण

एक्सपर्ट्स नस चढ़ने के पीछे का मुख्य कारण शारीरिक कमजोरी को मानते हैं। हालांकि कई अन्य वजहों से यह भी यह समस्या हो सकती है जिसमें मुख्यतः शरीर में पानी की कमी, खून में पोटेशियम, कैल्शियम की कमी, शरीर में मैग्नीशियम और मिनरल्स की कमी, शराब का अधिक सेवन, किसी बिमारी के कारण कमजोरी, अधिक तनाव लेना, गलत पॉश्चर में बैठना, गलत खान-पान और नींद की कमी आदि शामिल हैं। 

पैर की नसों में खिंचाव का इलाज

स्ट्रेचिंग करें
नस चढ़ने पर उस हिस्से को स्ट्रेच करें। जब आप स्ट्रेचिंग करते हैं, तब आपकी मांसपेशी जिस तरफ खिंची होती है, उससे उल्टी तरफ खिंचने लगती है। मगर ध्यान रहे कि आप ज्यादा अधिक जोर लगाकर स्ट्रेचिंग न करें।

नमक और केला 
नस चढ़ जाए तो थोड़ा-सा नमक लेकर उसे धीरे-धीरे चाटते रहें। कुछ देर तक ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे। शरीर में पोटैशियम की मात्रा कम होने के कारण भी नस चढ़ जाती हैं। ऐसे में इस दर्द से निजात पाने का सबसे आसान उपाय है केले का सेवन। इसमें पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है जिससे नस उतर सकती है।

पैर की नसों का घरेलू इलाज

बर्फ से सिंकाई या तेल मसाज
जिस हिस्से में नस चढ़ी हो वहां कपड़े में बर्फ डालकर उससे सिंकाई करें। इससे आपको कुछ देर में ही आराम मिल सकता है। गर्दन, हाथ और पैर की नस चढ़ने पर एसेंशियल ऑयल से मसाज करें। इससे खून का दौरा बढ़ता है जिस से रोगी को तुरंत आराम मिलता है।

योगासन
अनुलोम विलोम प्राणायाम करने से भी नसों में होने वाली दिक्कत को एक दम से दूर किया जा सकता है और बहुत दिनों तक करेंगे तो ये बीमारी खत्म हो सकती है।

पर्याप्त नींद
अपने शरीर के नुकसान की मरम्मत के लिए कुछ घंटे अतिरिक्त रूप से सोना एक बेहतर तरीका है। कुछ घंटे अतिरिक्त रूप से आराम करने से आपके शरीर और चोटिल हिस्से को लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है।

पैर की नसों में खिंचाव का इलाज

प्रभावित हिस्से को आराम दें
आपको प्रभावित हिस्से से कोई काम नहीं लेना चाहिए। मांसपेशियों, जोड़ों और टेंडॉन्स के बार-बार उपयोग से नस में होने वाले दर्द की स्थिति और खराब हो जाएगी क्योंकि प्रभावित हिस्से लगातार सूजे रहते हैं और नस को दबाते रहते हैं।

डॉक्टर के पास कब जाएं?
आमतौर पर चढ़ी हुई नस कुछ देर बाद उतर जाती है लेकिन आपका दर्द कम नहीं हो रहा और ये लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। बार-बार नस चढ़ना, प्रभावित हिस्से का सुन्न होना या झनझनाहट, गिरने के कारण नस चढ़ने की समस्या होने पर, किसी जोड़ में जकड़न महसूस होना और रोजाना के काम में परेशानी होना। 

Web Title: 8 best and effective home remedies to get rid of leg vessels and nerves

स्वास्थ्य से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे